• September 25, 2017

मतदाता की सुविधा के लिए सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण कार्यालय में कम्प्यूटर मशीन मय कार्मिक नियुक्त

मतदाता की सुविधा के लिए सहायक निर्वाचन  रजिस्ट्रीकरण कार्यालय में कम्प्यूटर मशीन मय कार्मिक नियुक्त

जयपुर, 25 सितम्बर। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार राज्य के दो सौ विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की सुविधा के लिए सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण कार्यालय में कम्प्यूटर मय कार्मिक नियुक्त किया गया है। इस नियुक्ति के बाद सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालयों में उस क्षेत्र के मतदाता निर्वाचन सम्बन्धी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री अश्विनी भगत ने बताया कि इससे पूर्व सम्बन्धित क्षेत्र का मतदाता को अपनी निर्वाचन सम्बन्धी जानकारी प्राप्त करने के लिए निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में जाना पड़ता था। श्री भगत ने बताया कि मतदाता अपनी जानकारी प्राप्त करने के लिए पूर्व में ही रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में कम्प्यूटर मय कार्मिक नियुक्त कर दिया गया था।

श्री भगत ने बताया कि सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालयों के लिए एक-एक कम्प्यूटर मय कार्मिक 25 सितम्बर, 2017 से 31 मार्च, 2018 तक लगाए जाने की सहमति कुछ शर्तों के साथ दी गई है। उन्होंने बताया कि जब वहां पर स्वीकृत सूचना सहायक के पद पर कार्मिक का पदस्थापन होगा तो कम्प्यूटर मय कार्मिक की सेवाएं स्वतः ही समाप्त हो जाएगी।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि राज्य में इस वर्ष फरवरी एवं जुलाई में चलाए गए वृह्द मतदाता पंजीकरण अभियान से जुड़े नए मतदाताओं को भी सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में निर्वाचन सम्बन्धी जानकारी आसानी से मिल सकेगी।

उन्होंने बताया कि सम्बन्धित विधानसभा क्षेत्र के ब्लाक लेवल अधिकारी एवं पर्यवेक्षक को भी निर्वाचन सम्बन्धी समस्या के हल के लिए सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी कार्यालय में ही जानकारी मिल जाएगी। उन्होंने बताया कि राज्य में फोटो युक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में भी इस कार्यालय से काफी सहायता मिलेगी।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply