• July 28, 2017

स्टार्ट अप्स प्रोत्साहन के लिये हैकथॉक 17-18 अगस्त

स्टार्ट अप्स प्रोत्साहन के लिये  हैकथॉक 17-18 अगस्त

जयपुर————–राज्य में स्टार्ट अप संस्कृति को विकसित करने और इसे बढावा देने के उद्देश्य से दूसरा (हैकथॉक) hackathon कोटा में 17-18 अगस्त 2017 को आयोजित किया जायेगा । जिसमें 500 प्रतिभागियाें केे भाग लेने की सम्भावना है । इस आयोजन के दौरान स्टार्ट अप्स के लिए अनेक घोषणाएं की जाएँगी ।

उल्लेखनीय है कि इससे पूर्व मार्च में आई.टी.दिवस के दौरान प्रथम (हैकथॉन) hackathon का आयोजन किया गया था जिसमें लगभग 700 प्रतिभागियों ने भाग लिया।

हाल ही में स्टार्ट कौंसिल की बैठक आयोजित हुई जिसमें सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के प्रमुख शासन सचिव, श्री अखिल अरोरा, ने राजस्थान में स्टार्ट अप्स की वर्तमान स्थिति के बारे में विस्तार में जानकारी दी ।

बैठक में बताया गया कि सरकार जल्दी ही “भामाशाह टेक्नो हब” के रूप में एक नया, state-of-the-art इनक्यूबेटर स्थापित करने वाली है । यह इनक्यूबेटर जयपुर में स्थापित किया जायेगा जहाँ स्टार्ट अप्स को समस्त तकनीकी सुविधाओं के साथ वेंचर एक ही स्थान पर कैपिटलिस्ट तथा एंजेल इन्वेस्टर्स से जुड़ने की सुविधा भी उपलब्ध होगी ।

बैठक में बताया गया कि स्टार्ट अप्स के लिए विभिन्न सुविधाएँ उपलब्ध करवा कर उन्हें प्रोत्साहित करने की दिशा में Challenge for Change portal क्रियाशील किया जायेगा जहाँ पर राज्य से सम्बंधित विभिन्न चुनौतियाँ एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध करवा कर I-T-organisations और स्टार्ट अप्स को solutions प्रदान करने का अवसर दिया जायेगा ।

तीन श्रेष्ठ solutions को सरकार द्वारा सरकारी परियोजना पर कार्य करने के लिए सीधे कार्यादेश के रूप में अलग-अलग मूल्य के पुरस्कार दिये जायेंगे । इस प्रकार सीधे सरकारी कार्यादेश पुरस्कार के रूप में देने वाला राजस्थान एक मात्र और पहला प्रदेश होगा।

बैठक में जानकारी दी गयी कि स्टार्ट अप्स को सरकार से सीधे संवाद की सुविधा के लिए, अपने प्रोजेक्ट्स शोकेस करने के लिए, वित्तीय संस्था जैसे वेंचर कैपिटलिस्ट और एंजेल इन्वेस्टर्स से जुड़ने तथा अन्य गतिविधियों के लिए “राजस्थान स्टार्ट अप प्लेटफार्म” नामक सिंगल विंडो ऑनलाइन सुविधा शीघ्रः ही उपलब्ध करवाई जांएगी ।

उल्लेखनीय है की विगत कुछ समय पूर्व तक स्टार्ट अप पालिसी तथा उससे सम्बंधित सभी कार्य उद्योग विभाग द्वारा सम्पादित किये जाते थे । हाल ही में मुख्यमंत्री के निर्देश पर स्टार्ट अप पालिसी, स्टार्ट अप कौंसिल तथा अन्य सम्बंधित सभी कार्य सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग को स्थानांतरित कर दिया गए है।

स्टार्ट अप कौंसिल की बैठक में मुख्यसचिव श्री अशोक जैन एवं उच्च शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्यसचिव श्री राजहंस उपाध्याय, मुख्यमंत्री के प्रमुख शासन सचिव, श्री तन्मय कुमार, श्रम, रोजगार एवं स्किल बिल्डिंग के शासन सचिव श्री टी. रविकांत, MNIT]जयपुर के निदेशक, तथा LNMIIT के निदेशक उपस्थित थे ।

मुख्यमंत्री सलाहकार परिषद के सदस्य श्री मोहन दासपाई,iSPIRT के सदस्य श्री नकुल सक्सेना एवं श्री संजय विजय कुमार एवं C-E-O]स्टार्ट अप विलेज, कोच्ची एवं eko India Financial Services के श्री अभिषेक सिन्हा ने भी बैठक में भाग लिया।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply