• September 24, 2016

खुले में शौच से मुक्त में 84 % कवरेज

खुले में शौच से मुक्त  में 84 %  कवरेज

देहरादून———-उत्तराखंड देश के टाॅप फाइव राज्यों में शामिल है। खुले में शौच से मुक्त(ओपन डिफेकेशन फ्री) में 84 प्रतिशत कवरेज हो गया है। गंगा नदी के किनारे बसने वाले सभी गांव ओडीएफ हो गये हैं। दो अक्टूबर 2016 तक 16 और ब्लाॅक ओडीएफ हो जायेंगे।

मार्च 2017 तक सभी गांवों को ओडीएफ करने का लक्ष्य रखा गया है। भारत सरकार के पेयजल एवं स्वच्छता समिति के सचिव परमेश्वरन अय्यर के साथ मुख्य सचिव शत्रुघ्न सिंह ने सभी जिलाधिकारियों के साथ वीडियों कांफ्रेंसिंग कर स्वच्छता अभियान के प्रगति की जानकारी ली।

केन्द्रीय सचिव ने उत्तरखंड की सफलता के लिए मुख्य सचिव ने प्रयासों की सराहना की। उन्होंने इस बात के लिए भी बधाई दी कि नमामि गंगे योजना में राज्य ने शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया है।

मुख्य सचिव ने पहले चरण में 8 जनपदों को ओडीएफ बनाने के लिए 10 दिसम्बर, 2016 की टाइम लाइन तय की। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इसका सत्यापन कर एमआईएस पर डाउनलोड करें। पौड़ी, रूद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा और हरिद्वार दूसरे चरण में ओडीएफ होने हैं। इन जनपदों के लिए मार्च, 2017 की टाइम लाइन तय की गई है।

मुख्य सचिव को केन्द्रीय सचिव ने भरोसा दिलाया कि उत्तराखंड स्वच्छ भारत अभियान में अग्रणी राज्य है। इसलिए इस कार्य में धन की कोई कमी नहीं आने दी जायेगी। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि 25 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक देश में स्वच्छ भारत सप्ताह मनाया जायेगा।

इस दौरान उत्तराखंड में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होंगे। वीडियों कांफ्रेंसिंग के दौरान सचिव पेयजल अरविंद सिंह हयांकी, अपर सचिव आशीष जोशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply