• May 19, 2016

आह्वान :पानी की एक बूंद भी जाया न करें :-उपायुक्त अनिता यादव

आह्वान :पानी की एक बूंद भी जाया न करें :-उपायुक्त अनिता यादव
झज्जर, 19 मई।  जिले में पेयजल आपूर्ति की व्यवस्था को लेकर उपायुक्त अनिता यादव ने सिंचाई व जनस्वास्थ्य व अभियांत्रिकी विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ चर्चा की।
उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिले के किसी भी हिस्से में पेयजल की समस्या न हो इसके लिए दोनों विभाग आपसी तालमेल के साथ काम करें। उन्होंने कहा कि बढ़ी गर्मी के बीच जिले के कुछ क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति बाधित हो सकती है, ऐसे में विभाग की ओर से वैकल्पिक इंतजाम पहले से सुनिश्चित किए जाएं।19 DC Jhajjar
उपायुक्त ने सिंचाई विभाग के अधीक्षण अभियंता से जिले में मौजूदा नहरी पानी की स्थिति पर रिपोर्ट लेते हुए पेयजल आपूर्ति के लिए एक्शन प्लान के साथ काम करने के निर्देश दिए। पेयजल आपूर्ति के लिए उपलब्ध टैंकरों की जानकारी भी संबंधित अधिकारियों से ली।
उपायुक्त ने बिजली विभाग के अधिकारियों को भी कहा कि पेयजल आपूर्ति व्यवस्था के मुताबिक बिजली आपूर्ति बाधित नही होनी चाहिए इसके लिए दोनों विभागों के बीच परस्पर संवाद कायम रहना चाहिए।
उपायुक्त ने जिले के लोगों से भी आह्वान किया कि एकाएक गर्मी का मौसम बढऩे से पेयजल आपूर्ति किसी समय बाधित हो सकती है, हालांकि प्रशासन की तरफ से पुख्ता प्रबंध किए गए हैं कि वैकल्पिक तौर पर सुचारू रूप से पीने का पानी उपलब्ध कराया जाए।
उन्होंने कहा जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से बाचीत के बाद यह बात भी नोटिस में आई है कि कुछेक लोग पानी को व्यर्थ करते हैं, इस स्थिति में पेयजल की महत्ता को समझते हुए  जल की एक-एक बूंद की कीमत समझें और किसी भी हालत में व्यर्थ न जाने दें।
पंचायते टूटी लगाने के लिए करें प्रोत्साहित:
अनिता यादव ने जिले के सभी सरपंचों व पंचायती संस्थाओं के प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि अपने-अपने गांवों में लोगों को नलके पर टूटी लगाने के लिए जागरूक करें ताकि जरूरत के मुताबिक ही पानी की प्रयोग हो। उन्होंने कहा कई गांवों में देखने में आया है कि टूटी न होने के कारण जरूरत के बाद पानी व्यर्थ बहता रहता है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply