• May 3, 2016

नप चुनाव प्रक्रिया 5 मई : स्ट्रांग रूम : मतदान केंद्र की व्यवस्था का जायजा

नप चुनाव प्रक्रिया 5 मई :  स्ट्रांग  रूम : मतदान   केंद्र की व्यवस्था का जायजा

बहादुरगढ़ , 3 मई (दिनेश कुमार , ज०स०वि०) —————–  आगामी 22 मई को होने वाले नगरपरिषद् बहादुरगढ़ के चुनाव को लेकर प्रशासनिक स्तर पर तैयारियां शुरूकर दी गई हैं। ईवीएम के लिए  स्ट्रांग रूम की व्यवस्था के साथ ही नगरपरिषद् के सभी 31 वार्डों के लिए बनाए गए 119 मतदान केंद्रों का चुनाव कर मतदाताओं के लिए सुविधाओं का जायजा संबंधित अधिकारियों द्वारा लिया गया है। मंगलवार को एसडीएम प्रदीप कौशिक व सचिव आरटीए एवं नप चुनाव के निर्वाचन अधिकारी विक्रम मलिक ने मतदान केंद्रों का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। 03 BHG.01

झज्जर रोड स्थित आईटीआई परिसर में नगरपरिषद् चुनाव के मद्देनजर ईवीएम रखने के लिए  स्ट्रांग  रूम तैयार किया जा रहा है। एसडीएम श्री कौशिक व सचिव श्री मलिक ने संयुक्त रूप से  स्ट्रांग  रूम के लिए प्रदत्त की जाने वाली सुविधाओं के संदर्भ में अधिकारियों से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि आईटीआई परिसर में बनने वाले  स्ट्रांग  रूम में सुरक्षा की दृष्टि से पूरा ध्यान रखा जाएगा और ईवीएम संबंधित प्रशिक्षण कार्यक्रम भी परिसर में ही होगा। उन्होंने नगरपरिषद सचिव को निर्देश दिए कि  स्ट्रांग  रूम परिसर में सफाई दुरूस्त करवाते हुए बिजली आपूर्ति के साथ ही हर संभव सुविधा का ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया कि 22 मई को मतगणना होने उपरांत ईवीएम  स्ट्रांग   रूम में ही जमा होंगी, ऐसे में उक्त प्रक्रिया के लिए सभी तैयारियां सुनिश्चित की जाए।

मतदान केंद्रों का निरीक्षण————— बहादुरगढ़ नगरपरिषद् चुनाव में मतदान केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित रहे इसके लिए निर्वाचन अधिकारी एवं सचिव आरटीए विक्रम मलिक तथा एसडीएम बहादुरगढ़ प्रदीप कौशिक ने शहर में बने मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।03 BHG.02

शहर के राजकीय महाविद्यालय परिसर सहित विभिन्न वार्डों के लिए स्कूल परिसर में बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि मतदाता को किसी प्रकार से परेशानी न हो इसी अनुरूप मतदान केंद्रों को तैयार किया जा रहा है।

मतदान केंद्रों पर भीड़ न हो इसके लिए निर्धारित नियमों को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्र परिसर पर पोलिंग पार्टी व बूथ एजेंट के बैठने की व्यवस्था को जांचा गया है। उन्होंने बताया कि 22 मई को होने वाले नगरपरिषद् के सभी 31 वार्डों के लिए प्रशासनिक स्तर पर अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगा दी गई है और चुनाव प्रक्रिया शांतिप्रिय ढंग से संपन्न हो इसके लिए पर्याप्त पुलिस बल भी उपलब्ध रहेगा।

इस अवसर पर तहसीलदार मातूराम, बीडीपीओ बहादुरगढ़ रामफल व सहायक सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी दिनेश कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारीगण मौजूद रहे।

नप का चुनाव शैड्यूल—————नगरपरिषद् बहादुरगढ़ के 31 वार्डों की नामांकन प्रक्रिया 5 मई से शुरू हो रही है जो कि 11 मई तक चलेगी। इस अवधि में कोई भी व्यक्ति चुनाव लडऩे का इच्छुक अपना नामांकन सुबह 11 बजे से सांय 3 बजे तक नगरपरिषद् कार्यालय में जमा करवा सकते हैं।

12 मई को सुबह साढ़े 11 बजे के बाद नामांकन पत्रों की छंटनी होगी तथा 13 मई को सुबह 11 बजे से सांय 3 बजे के बीच नामांकन पत्र वापिस लिए जा सकते हैं। 13 मई की सांय 3 बजे के उपरांत उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आबंटित किए जाएंगे। 22 मई को सुबह 7 बजे से सांय 5 बजे तक नप के 31 वार्डों के 119 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा और उसी दिन मतदान केंद्रों पर ही मतगणना के बाद परिणाम घोषित किया जाएगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply