• December 21, 2023

2024 अमेरिकी राष्ट्रपति आम चुनाव : उम्मीदवारों की  सूची

2024  अमेरिकी राष्ट्रपति आम चुनाव : उम्मीदवारों की  सूची

रायटर्स – छह रिपब्लिकन उम्मीदवार 2024 के आम चुनाव के लिए अपनी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार बनने के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, जबकि राष्ट्रपति जो बिडेन डेमोक्रेटिक पार्टी के संभावित उम्मीदवार हैं, और कई तीसरे पक्ष के उम्मीदवार मैदान में शामिल हो गए हैं।

 उम्मीदवारों की  सूची .  : डोनाल्ड ट्रम्प,निक्की हेली,रॉन डेसेंटिस,विवेक रामास्वामी,क्रिस क्रिस्टी,एएसए हचिंसन,जो बिडेन,मैरिएन विलियमसन, डीन फिलिप्स,रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर,कॉर्नेल वेस्ट,जिल स्टीन

डोनाल्ड ट्रम्प

ट्रम्प ने चार अलग-अलग आपराधिक मामलों में अपने अभियोगों को स्वीकार कर लिया है – एक पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए अभूतपूर्व – और रिपब्लिकन के बीच अपनी लोकप्रियता बढ़ाने और धन जुटाने के लिए उनका लाभ उठाया, जिससे उन्हें नवीनतम रॉयटर्स/इप्सोस पोलिंग में 61% के साथ रिपब्लिकन फ्रंटरनर बनाने में मदद मिली।

77 वर्षीय ट्रम्प ने अभियोगों को अपने दूसरे चार साल के कार्यकाल को विफल करने के लिए एक राजनीतिक जादू टोना कहा है, एक ऐसा दावा जिसे न्याय विभाग ने खारिज कर दिया है। दोबारा चुने जाने पर, ट्रम्प ने अपने कथित दुश्मनों से बदला लेने की कसम खाई है और अधिकाधिक सत्तावादी भाषा अपनाई है, जिसमें यह कहना भी शामिल है कि वह “पहले दिन के अलावा” तानाशाह नहीं बनेंगे।

उन्होंने अन्य व्यापक बदलावों का वादा किया है, जिसमें वफादारों के साथ संघीय सिविल सेवा में सुधार और बड़े पैमाने पर निर्वासन और जन्मसिद्ध नागरिकता को समाप्त करने जैसी कठोर आव्रजन नीतियां लागू करना शामिल है। उन्होंने ओबामाकेयर स्वास्थ्य बीमा को ख़त्म करने और चीन के साथ व्यापार पर कठोर प्रतिबंध लगाने का भी वादा किया है।

निक्की हेली
दक्षिण कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में ट्रंप की राजदूत, 51 वर्षीय हेली ने 81 वर्षीय बिडेन और ट्रंप की तुलना में अपनी सापेक्ष युवावस्था के साथ-साथ भारतीय अप्रवासियों की बेटी के रूप में अपनी पृष्ठभूमि पर जोर दिया है।

हेली ने रिपब्लिकन पार्टी में एक ठोस रूढ़िवादी के रूप में प्रतिष्ठा हासिल की है, जो अपने कई साथियों की तुलना में लिंग और नस्ल के मुद्दों को अधिक विश्वसनीय तरीके से संबोधित करने की क्षमता रखती है। उन्होंने खुद को विदेशों में अमेरिकी हितों की एक सशक्त रक्षक के रूप में भी पेश किया है।

रॉयटर्स/इप्सोस सर्वेक्षण के अनुसार, उन्हें रिपब्लिकन के बीच 12% समर्थन प्राप्त हुआ। राज्य-स्तरीय चुनावों में, हेली ने आमतौर पर दक्षिण कैरोलिना और न्यू हैम्पशायर में प्रतिद्वंद्वी रॉन डेसेंटिस का नेतृत्व किया है, जहां उन्होंने गवर्नर क्रिस सुनुनु का समर्थन हासिल किया है।

रॉन डेसेंटिस
फ्लोरिडा के गवर्नर ने गर्भपात जैसे कई प्रमुख सामाजिक मुद्दों पर खुद को ट्रम्प के दाईं ओर रखा है, लेकिन उनके अभियान को गति हासिल करने के लिए संघर्ष करना पड़ा है और रॉयटर्स/इप्सोस दिसंबर पोल में वह 11% के साथ पूर्व राष्ट्रपति से 50 प्रतिशत अंक पीछे हैं।

45 वर्षीय डेसेंटिस ने कई बार कर्मचारियों को निकाल दिया और अपने अभियान को फिर से शुरू किया, लेकिन उन कदमों से उनकी उम्मीदवारी को बढ़ावा देने में कोई मदद नहीं मिली।

उनके अभियान का कहना है कि यह आयोवा में ट्रम्प को रोकने पर केंद्रित है, जहां पार्टी जनवरी में अपनी पहली नामांकन प्रतियोगिता आयोजित करेगी। उन्हें 6 नवंबर को तब प्रोत्साहन मिला जब आयोवा के लोकप्रिय गवर्नर किम रेनॉल्ड्स ने उनका समर्थन किया और हाल ही में राज्यव्यापी सर्वेक्षण में थोड़ा ऊपर उठे।

विवेक रामास्वामी
एक पूर्व जैव प्रौद्योगिकी निवेशक और कार्यकारी, 38 वर्षीय रामास्वामी ने कंपनियों पर पर्यावरण, सामाजिक और कॉर्पोरेट प्रशासन पहल को छोड़ने के लिए दबाव डालने के लिए 2022 में एक कंपनी शुरू की। राजनीतिक बाहरी व्यक्ति ने ट्रम्प के संभावित विकल्प के रूप में जमीनी स्तर पर चर्चा को बढ़ावा दिया है, लेकिन रॉयटर्स/इप्सोस सर्वेक्षण में केवल 7% समर्थन के साथ लोकप्रियता हासिल करने में विफल रहा है।

कृपया : विज्ञापन देने का प्रयास करें : संपर्क : शैलेश कुमार : 7004913628,

KINDLY  NEED ADVERTISEMENT.

रामास्वामी पूर्व राष्ट्रपति के प्रबल समर्थक हैं, और उन्होंने उम्मीदवारों की बहसों में अपने मौखिक हमलों से अपने प्रतिद्वंद्वियों को नाराज़ कर दिया है। उन्होंने साजिश के सिद्धांतों के समर्थन में भी आवाज उठाई है, जिसमें यह सुझाव भी शामिल है कि ट्रम्प समर्थकों का 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल पर हमला एक अंदरूनी काम था, और निर्वाचित होने पर ट्रम्प को माफ करने की प्रतिज्ञा की है।

क्रिस क्रिस्टी
61 वर्षीय क्रिस्टी ने ट्रंप के 2020 के व्हाइट हाउस अभियान को सलाह दी थी, लेकिन 6 जनवरी के हमले के बाद वह पूर्व राष्ट्रपति के मुखर आलोचक बन गए और उन्होंने अपने मौखिक हमले तेज कर दिए हैं क्योंकि ट्रंप को बढ़ती संख्या में आपराधिक आरोपों का सामना करना पड़ा है।

न्यू जर्सी के पूर्व गवर्नर और संघीय अभियोजक ने कहा है कि उन्हें पूरा विश्वास है कि ट्रम्प को दोषी ठहराया जाएगा, और उन्होंने खुद को उन कुछ रिपब्लिकन में से एक के रूप में प्रस्तुत किया है जो ट्रम्प को खुश करने के बजाय उनके कार्यों पर सीधे उनसे मुकाबला करने के इच्छुक हैं।

नवीनतम सर्वेक्षण में क्रिस्टी को केवल 2% समर्थन मिला।

एएसए हचिंसन
अरकंसास के पूर्व गवर्नर ने अप्रैल में व्हाइट हाउस के लिए अपनी बोली शुरू की और ट्रम्प से पूर्व राष्ट्रपति के पहले अभियोग से निपटने के लिए पद छोड़ने का आह्वान किया। 73 वर्षीय हचिंसन ने कर कटौती और रोजगार सृजन पहल का हवाला देते हुए अपने गहन रूढ़िवादी राज्य का नेतृत्व करने के अपने अनुभव को सबूत के रूप में पेश किया है कि वह उन नीतियों पर काम कर सकते हैं जिनकी रिपब्लिकन मतदाता परवाह करते हैं।

हचिंसन केवल पहली रिपब्लिकन बहस के लिए योग्य हुए और रॉयटर्स/इप्सोस दिसंबर पोल में उन्हें कोई समर्थन नहीं मिला।

लोकतांत्रिक पार्टी
जो बिडेन

81 वर्षीय बिडेन, जो पहले से ही अब तक के सबसे उम्रदराज़ अमेरिकी राष्ट्रपति हैं, को अपनी उम्र और खराब अनुमोदन रेटिंग के बारे में चिंताओं के बीच, मतदाताओं को यह विश्वास दिलाना होगा कि उनके पास कार्यालय में अगले चार वर्षों के लिए सहनशक्ति है।

बिडेन के सहयोगियों का कहना है कि उनका मानना है कि वह एकमात्र डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हैं जो ट्रम्प को हरा सकते हैं।

अपनी उम्मीदवारी की घोषणा करते हुए, बिडेन ने घोषणा की कि अमेरिकी लोकतंत्र की रक्षा करना उनका काम है, और ट्रम्प समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी, 2021 को हुए घातक हमले का उल्लेख किया। उपराष्ट्रपति कमला हैरिस फिर से उनकी साथी हैं।

उनके पुनर्निर्वाचन अभियान में अर्थव्यवस्था कारक होगी। जबकि अमेरिका प्रत्याशित मंदी से बच गया और अर्थशास्त्रियों की अपेक्षा से अधिक तेजी से बढ़ रहा है, मुद्रास्फीति 2022 में 40 साल के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई और भोजन और गैस की लागत का मतदाताओं पर असर पड़ रहा है।

बिडेन ने यूक्रेन पर रूस के आक्रमण पर पश्चिमी सरकारों की प्रतिक्रिया का नेतृत्व किया है, सहयोगियों को रूस पर प्रतिबंध लगाने और कीव का समर्थन करने के लिए राजी किया है। अब उन्हें रिपब्लिकन-नियंत्रित प्रतिनिधि सभा द्वारा अतिरिक्त धनराशि स्वीकृत कराने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।

उनका प्रशासन गाजा में हमास आतंकवादियों के खिलाफ संघर्ष में इज़राइल का भी समर्थन करता रहा है, लेकिन बिडेन को युद्धविराम पर जोर देने के लिए अपनी पार्टी के भीतर के कुछ लोगों की घटनाओं और कॉलों का सामना करना पड़ा है।

घर पर, उन्होंने अमेरिकी औद्योगिक उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए बड़े पैमाने पर आर्थिक प्रोत्साहन और बुनियादी ढांचे के खर्च पैकेजों को आगे बढ़ाया है, हालांकि बाद के लिए उन्हें मतदाताओं से बहुत कम मान्यता मिली है।

बिडेन की आव्रजन नीति को संभालने की रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स द्वारा आलोचना की गई है क्योंकि उनके प्रशासन के दौरान अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर प्रवासी क्रॉसिंग रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए थे।

मैरिएन विलियमसन
सबसे ज्यादा बिकने वाली लेखिका और स्वयं-सहायता गुरु 71 वर्षीय मैरिएन विलियमसन ने “न्याय और प्रेम” के मंच पर व्हाइट हाउस के लिए अपनी दूसरी, लंबी-चौड़ी बोली शुरू की है।

वह 2020 के राष्ट्रपति पद के प्राथमिक चुनाव में डेमोक्रेट के रूप में दौड़ीं, लेकिन कोई भी वोट डाले जाने से पहले ही दौड़ से बाहर हो गईं। उन्होंने 23 मार्च को अपना नवीनतम अभियान शुरू किया और वह न्यू हैम्पशायर प्राइमरी में मतदान में शामिल होंगी।

डीन फिलिप्स
मिनेसोटा के एक अल्पज्ञात अमेरिकी कांग्रेसी डीन फिलिप्स ने अक्टूबर में घोषणा की थी कि वह बिडेन को लंबी चुनौती देंगे क्योंकि उन्हें विश्वास नहीं है कि राष्ट्रपति एक और कार्यकाल जीत सकते हैं।

54 वर्षीय करोड़पति व्यवसायी और जेलाटो कंपनी के सह-संस्थापक ने ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक मिनट के वीडियो में अपनी बोली की घोषणा करते हुए कहा: “हमें कुछ चुनौतियां मिली हैं। … हम इस अर्थव्यवस्था को सुधारने जा रहे हैं, और हम हम अमेरिका की मरम्मत करने जा रहे हैं।”

निर्दलीय
रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर

एक टीका-विरोधी कार्यकर्ता, 69 वर्षीय रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर, शुरुआत में डेमोक्रेटिक नामांकन के लिए बिडेन को चुनौती देने के बाद एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, लेकिन वह मतदान में बहुत पीछे हैं।

लेकिन 5-11 दिसंबर को ऑनलाइन किए गए रॉयटर्स/इप्सोस पोल से पता चला कि कैनेडी को राष्ट्रपति चुनाव में ट्रम्प की तुलना में बिडेन से अधिक समर्थन मिल सकता है, जहां तीसरे पक्ष के उम्मीदवारों ने जीत के बिना भी अमेरिकी चुनावों के नतीजे को प्रभावित किया है।

वह अमेरिकी सीनेटर रॉबर्ट एफ कैनेडी के बेटे हैं, जिनकी 1968 में राष्ट्रपति पद के लिए उनकी दावेदारी के दौरान ही हत्या कर दी गई थी। कैनेडी को टीकों और सीओवीआईडी ​​-19 महामारी के बारे में गलत सूचना फैलाने के लिए इंस्टाग्राम से प्रतिबंधित कर दिया गया था, लेकिन बाद में उन्हें बहाल कर दिया गया था। वह YouTube के मालिक Google को अपने द्वारा COVID टीकों की सुरक्षा पर सवाल उठाने वाले वीडियो को बहाल करने के लिए मजबूर करने की कानूनी बोली हार गए।

कॉर्नेल वेस्ट
राजनीतिक कार्यकर्ता, दार्शनिक और शिक्षाविद ने जून में कहा था कि वह राष्ट्रपति पद के लिए तीसरे पक्ष की बोली शुरू करेंगे जो प्रगतिशील, डेमोक्रेटिक-झुकाव वाले मतदाताओं को पसंद आने की संभावना है।

70 वर्षीय वेस्ट ने शुरू में ग्रीन पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था, लेकिन अक्टूबर में उन्होंने कहा कि लोग “पक्षपातपूर्ण राजनीति के बजाय अच्छी नीतियां चाहते हैं” और उन्होंने एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में अपनी दावेदारी की घोषणा की। उन्होंने गरीबी ख़त्म करने और आवास की गारंटी देने का वादा किया है.

जिल स्टीन
जिल स्टीन, एक चिकित्सक, ने 9 नवंबर को अपनी 2016 ग्रीन पार्टी की बोली फिर से बढ़ा दी, डेमोक्रेट्स पर “कामकाजी लोगों, युवाओं और जलवायु के लिए बार-बार अपने वादों को धोखा देने का आरोप लगाया – जबकि रिपब्लिकन पहले भी ऐसे वादे नहीं करते हैं जगह।”

73 वर्षीय स्टीन ने 2016 में ट्रम्प की आश्चर्यजनक जीत के बाद दोबारा गिनती के लिए लाखों डॉलर जुटाए थे। उनके आरोपों से विस्कॉन्सिन में केवल एक चुनावी समीक्षा मिली, जिसमें दिखाया गया कि ट्रम्प जीत गए थे।

कोस्टास पिटास और सुसान हेवी द्वारा रिपोर्टिंग; जोनाथन ओटिस, लिसा शुमेकर और डैनियल वालिस द्वारा संपादन

कृपया : विज्ञापन देने का प्रयास करें : संपर्क : शैलेश कुमार : 7004913628,

KINDLY  NEED ADVERTISEMENT.

Related post

Leave a Reply