• December 21, 2023

अमेरिकी राष्ट्रपति चूनाव: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अयोग्य घोषित : कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट

अमेरिकी राष्ट्रपति चूनाव: पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प अयोग्य घोषित : कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट

वाशिंगटन (रायटर्स) – पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के लिए अयोग्य घोषित कर दिया गया है और वे 6 जनवरी, 2021 को अपने समर्थकों द्वारा यूएस कैपिटल पर हमले में अपनी भूमिका के कारण कोलोराडो में प्राथमिक मतदान में उपस्थित नहीं हो सकते हैं। राज्य की शीर्ष अदालत ने फैसला सुनाया।

कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट के ऐतिहासिक 4-3 फैसले, जिस पर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट द्वारा विचार किए जाने की संभावना है, ट्रम्प को शायद ही कभी इस्तेमाल किए जाने वाले संवैधानिक प्रावधान के तहत व्हाइट हाउस के लिए अयोग्य माना जाने वाला पहला राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाता है, जो या विद्रोह” पद धारण करने से  “विद्रोह” में शामिल अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाता है।

यह फैसला केवल कोलोराडो के 5 मार्च के रिपब्लिकन प्राइमरी पर लागू होता है, लेकिन यह 5 नवंबर के आम चुनाव के लिए राज्य में ट्रम्प की स्थिति को प्रभावित कर सकता है। गैर-पक्षपातपूर्ण अमेरिकी चुनाव पूर्वानुमानकर्ता कोलोराडो को सुरक्षित रूप से डेमोक्रेटिक मानते हैं, जिसका अर्थ है कि राष्ट्रपति जो बिडेन संभवतः ट्रम्प के भाग्य की परवाह किए बिना राज्य को आगे बढ़ाएंगे।

ट्रम्प ने अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में फैसले के खिलाफ अपील करने की कसम खाई, और कोलोराडो अदालत ने कहा कि वह अपील की अनुमति देने के लिए अपने फैसले के प्रभाव को कम से कम 4 जनवरी, 2024 तक विलंबित करेगी।

यह फैसला सुप्रीम कोर्ट के लिए मंच तैयार करता है, जिसके 6-3 रूढ़िवादी बहुमत में ट्रम्प द्वारा नियुक्त तीन व्यक्ति शामिल हैं, यह विचार करने के लिए कि क्या ट्रम्प राष्ट्रपति के रूप में एक और कार्यकाल के लिए पात्र हैं।

मुकदमे को 14वें संशोधन की धारा 3 के तहत राज्य के मतपत्रों से ट्रम्प को अयोग्य ठहराने के व्यापक प्रयास के लिए एक परीक्षण मामले के रूप में देखा जाता है, जिसे अमेरिकी गृह युद्ध के बाद संघ के समर्थकों को सरकार में सेवा करने से रोकने के लिए अधिनियमित किया गया था।

कोलोराडो अदालत ने निष्कर्ष निकाला कि अमेरिकी संविधान 2024 में रिपब्लिकन नामांकन के लिए सबसे आगे चल रहे ट्रम्प को कैपिटल में हिंसा भड़काने में उनकी भूमिका के कारण मतपत्र पर उपस्थित होने से रोकता है क्योंकि कानूनविद 2020 के चुनाव के परिणामों को प्रमाणित करने के लिए मिले थे। अदालत के बहुमत ने स्वीकार किया कि निर्णय “अज्ञात क्षेत्र” था।

बहुसंख्यक न्यायाधीशों ने लिखा, “हम हल्के में इन निष्कर्षों पर नहीं पहुँचते।” “हम अब हमारे सामने मौजूद सवालों के परिमाण और वजन के प्रति सचेत हैं। इसी तरह, हम कानून को लागू करने के अपने गंभीर कर्तव्य के प्रति भी सचेत हैं, बिना किसी डर या पक्षपात के, और उन निर्णयों पर जनता की प्रतिक्रिया से प्रभावित हुए बिना, जिनके लिए कानून हमें आदेश देता है। ।”

ट्रम्प के अभियान ने अदालत के फैसले को “अलोकतांत्रिक” कहा।

ट्रम्प अभियान के एक प्रवक्ता ने कहा, “कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट ने आज रात पूरी तरह से त्रुटिपूर्ण निर्णय जारी किया और हम तेजी से संयुक्त राज्य सुप्रीम कोर्ट में अपील दायर करेंगे।”

यह निर्णय निचली अदालत के न्यायाधीश के फैसले को उलट देता है, जिसने ट्रम्प को अपने समर्थकों को हिंसा के लिए उकसाकर विद्रोह में शामिल पाया था, लेकिन निष्कर्ष निकाला कि, राष्ट्रपति के रूप में, ट्रम्प “संयुक्त राज्य अमेरिका के अधिकारी” नहीं थे, जिन्हें संशोधन के तहत अयोग्य ठहराया जा सकता था।

रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 17 दिसंबर, 2023 को रेनो, नेवादा, अमेरिका में एक रैली में भाग लेते हैं। रॉयटर्स/कार्लोस बैरिया/फ़ाइल फोटो लाइसेंसिंग अधिकार प्राप्त करें

बिडेन अभियान ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

कोलोराडो मतदाता

यह मामला वाशिंगटन में वकालत समूह सिटीजन्स फॉर रिस्पॉन्सिबिलिटी एंड एथिक्स द्वारा सहायता प्राप्त कोलोराडो मतदाताओं के एक समूह द्वारा लाया गया था, जिन्होंने तर्क दिया था कि ट्रम्प को राष्ट्रपति सत्ता के हस्तांतरण में बाधा डालने के असफल प्रयास में अपने समर्थकों को कैपिटल पर हमला करने के लिए उकसाने के लिए अयोग्य ठहराया जाना चाहिए। 2020 के चुनाव के बाद बिडेन को।

क्रू के अध्यक्ष नूह बुकबाइंडर ने एक बयान में कहा कि अदालत का फैसला “न केवल ऐतिहासिक और उचित है, बल्कि हमारे देश में लोकतंत्र के भविष्य की रक्षा के लिए आवश्यक है।”

अदालतों ने ट्रम्प को अन्य राज्यों में प्राथमिक मतदान से दूर रखने की मांग करने वाले कई मुकदमों को खारिज कर दिया है। मिनेसोटा की शीर्ष अदालत ने उस राज्य में रिपब्लिकन प्राइमरी से ट्रम्प को अयोग्य घोषित करने के प्रयास को खारिज कर दिया, लेकिन राष्ट्रपति के रूप में सेवा करने के लिए उनकी समग्र योग्यता पर फैसला नहीं सुनाया।

कुछ अधिवक्ताओं को उम्मीद थी कि कोलोराडो मामला समग्र अयोग्यता प्रयास को बढ़ावा देगा और संभावित रूप से इस मुद्दे को अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के समक्ष रखेगा।

ट्रम्प के अभियान ने लाखों मतदाताओं को राष्ट्रपति पद के लिए उनकी पसंदीदा पसंद से वंचित करने के प्रयास के रूप में 14वें संशोधन की चुनौतियों की निंदा की है।

ट्रम्प के वकीलों ने तर्क दिया कि दंगे के दिन समर्थकों को दिया गया उनका भाषण उनके स्वतंत्र भाषण के अधिकार द्वारा संरक्षित था, उन्होंने कहा कि संवैधानिक संशोधन अमेरिकी राष्ट्रपतियों पर लागू नहीं होता है और कांग्रेस को एक उम्मीदवार को अयोग्य घोषित करने के लिए मतदान करने की आवश्यकता होगी।

कोलोराडो सुप्रीम कोर्ट के तीन न्यायाधीशों ने मंगलवार के फैसले से असहमति जताई।

असहमत न्यायाधीशों में से एक, कार्लोस सैमौर ने एक लंबी राय में कहा कि मुकदमा मतपत्र के लिए ट्रम्प की पात्रता निर्धारित करने के लिए एक उचित तंत्र नहीं है क्योंकि यह उन्हें उचित प्रक्रिया के अधिकार से वंचित करता है, यह देखते हुए कि जूरी ने उन्हें विद्रोह का दोषी नहीं ठहराया है .

सामौर ने कहा, “भले ही हम आश्वस्त हैं कि एक उम्मीदवार ने अतीत में भयानक कृत्य किए हैं – मैं कहने की हिम्मत करता हूं, विद्रोह में शामिल था – इससे पहले कि हम उस व्यक्ति को सार्वजनिक कार्यालय रखने से अयोग्य घोषित कर सकें, प्रक्रियात्मक उचित प्रक्रिया होनी चाहिए।”

 

Related post

Leave a Reply