2014 में भाजपा में शामिल : दग्गुबती पुरंदेश्वरी आंध्र प्रदेश अध्यक्ष

2014 में भाजपा में शामिल : दग्गुबती पुरंदेश्वरी आंध्र प्रदेश अध्यक्ष

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने  4 जुलाई को एक आदेश जारी कर दग्गुबाती पुरंदेश्वरी को पार्टी का आंध्र प्रदेश अध्यक्ष नियुक्त किया। उन्होंने सोमू वीरराजू का स्थान लिया, जो जुलाई 2020 से इस पद पर थे। पुरंदेश्वरी एक पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं, जो तत्कालीन यूपीए सरकार द्वारा आंध्र प्रदेश के विभाजन का विरोध करने के बाद 2014 में भाजपा में शामिल हो गईं।

पुरंदेश्वरी वर्तमान में भाजपा की राष्ट्रीय महासचिव और ओडिशा की पार्टी प्रभारी हैं। वह अनुभवी तेलुगु अभिनेता और आंध्र प्रदेश के दिवंगत मुख्यमंत्री एनटी रामाराव की बेटी हैं, जिन्होंने तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) की स्थापना भी की थी। वह कांग्रेस पार्टी की सदस्य थीं और 2009 में विशाखापत्तनम से संसद सदस्य (सांसद) के रूप में चुनी गईं। कांग्रेस में रहते हुए, उन्हें यूपीए के तहत मानव संसाधन विकास और फिर वाणिज्य राज्य मंत्री बनाया गया। राज्य के विभाजन के बाद, उन्होंने अपनी वफादारी बीजेपी में बदल ली।

सोमू वीरराजू को पार्टी के एक सहयोगी, पूर्व मंत्री और आंध्र प्रदेश भाजपा के पूर्व अध्यक्ष कन्ना लक्ष्मीनारायण द्वारा पार्टी को अपनी ‘निजी जागीर’ की तरह चलाने के आरोपों का सामना करना पड़ा। यह आरोप लगाते हुए कि वीरराजू नए लोगों को प्रोत्साहित न करके पार्टी के विकास को रोक रहे हैं, कन्ना ने इस साल फरवरी में भाजपा से इस्तीफा दे दिया, यह कहते हुए कि उन्हें वीरराजू द्वारा उपेक्षित किया गया और अपमान का सामना करना पड़ा। बाद में वह टीडीपी में शामिल हो गए।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पुरंदरेश्वरी की नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू होगी.

पूर्व एमएलसी वीरराजू अपने युवा दिनों से ही आरएसएस के अनुयायी रहे हैं। वह पहले भी बीजेपी के युवा मोर्चा में कई पदों पर रह चुके हैं। वह कापू जाति से हैं, जो राज्य में महत्वपूर्ण वोट शेयर वाला समुदाय है। माना जाता है कि 2014 के विधानसभा चुनावों के दौरान अभिनेता से नेता बने पवन कल्याण की जन सेना पार्टी के साथ एनडीए के गठबंधन की रणनीति बनाने के पीछे उनका ही हाथ था।

 

Related post

Leave a Reply