नई दिल्ली (पुलकित शर्मा)—- एजुकेशन वेबसाइट एड टॉक और अंतरराष्ट्रीय संस्था आईसीईआरटी के संयुक्त तत्वावधान में उत्कृष्ट पत्रकारिता पुरस्कार-2022 का वितरण किया गया।

वर्चुअल समारोह में पत्रकारिता जगत के कई पत्रकारों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में 15 विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कार वितरण किए गए।

लेखनी और संपादन श्रेणी में पुलकित शर्मा को उत्कृष्ट लेखनी और संपादन पत्रकारिता पुरस्कार से नवाज़ा गया। पुलकित शर्मा (Pulakit Sharma) पिछले कई वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं। वे दैनिक नवज्योति, समाचार जगत, आउटलुक, राजस्थान पत्रिका, दैनिक भास्कर जैसे कई नामी समाचार पत्र और मैगजीन में अपनी सेवाएँ दे चुके हैं।

एक रिपोर्टर के तौर पर अपना करिअर शुरू करने वाले पुलकित शर्मा वर्तमान में दैनिक भास्कर समाचार पत्र में डिप्टी न्यूज़ एडिटर (Deputy News Editor) के पद पर कार्यरत हैं। वे समाचार को बेहतरीन रूप से पेश करने के लिए रिपोर्टर के साथ समन्वय और अन्य तथ्यों पर अधिक काम करते हैं। उनका मानना है कि समाचार की हैडिंग छोटी और सरल होनी चाहिए। कई बार वर्ड प्ले के चक्कर में कई समाचारों में ऐसी हैडिंग दे दी जाती है, जो समझ से परे होती है।

आम पाठक खबर की गंभीरता को समझना चाहता है नाकि सुबह सुबह समाचार पत्रों के वर्ड प्ले में फँसना चाहता है। वे मानते हैं कि वर्तमान में पत्रकारिता बहुत कम हो गई है। अब सिर्फ़ बिज़नेस चल रहा है।

अब पत्रकारों को समाचार पत्र मालिक या बिज़नेस हैड जैसे लोग किस खबर को कैसे लिखना है और किस तरह से प्रकाशित करना है, इसके बारे में हिदायत दी जाती है।

निर्भीक और निष्पक्ष पत्रकारिता अब बेहद कम स्तर पर रह गई है। कभी मिशन होने वाली पत्रकारिता अब सिर्फ़ बिज़नेस बन चुका है।

अब सेंसेशन फैलाने के लिए या सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए ही समाचार लिखे और प्रकाशित-प्रसारित किए जाते हैं। ऐसे समय में भी कुछ लोग सच में पत्रकारिता करने की कोशिश कर रहे हैं।

ऐसे ही लोगों के दम पर पत्रकारिता लोकतंत्र के चौथे स्तंभ के तौर पर जीवित है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply