• August 27, 2016

राज्य सरकार की कथनी और करनी में अन्तर नहीं

राज्य सरकार  की कथनी और करनी में अन्तर नहीं

जयपुर—–प्रदेश के ऊर्जा राज्य मंत्री श्री पुष्पेन्द्र सिंह राणावत ने कहा कि राज्य सरकार की कथनी और करनी में अन्तर नहीं हैंं। शहरी क्ष्ेात्र की भांति ग्रामीण क्षेत्राें में भी आमजन को 24 घण्टे विद्युत सुविधाएं मुहैया करवाने का कार्य प्रगति पर हैं। राज्य में 100 से अधिक आबादी वाले सभी गांवों को विद्युत लाईन से जोड़ कर सभी लोगों को विद्युत कनेक्शन सुविधा उपलब्ध करवाई जायेगी। 2

दौसा विधान सभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत लाडली का बास में बडागांव लाडली का बास 33/11 के.वी. जीएसएस का लोकार्पण करने के बाद आयेाजित समारोह को संबोधित करते हुये ऊर्जा राज्य मंत्री ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि विद्युत के क्षेत्र में राजस्थान आत्मनिर्भर हो गया है। सौर ऊर्जा उत्पादन में प्रदेश में देश के अन्य राज्यों की तुलना में अग्रणी हैं। राज्य सरकार ने ढाई वर्ष के शासन काल में 4500 मेगावाट विद्युत उत्पादन कर आमजन को समय पर विद्युत उपलब्ध करवाने का कार्य किया है।

आगामी 2017 में सूरतगढ व छाबडा में विद्युत उत्पादन हेतु एक -एक यूनिट और चालू की जायेगी। उर्जा राज्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के नेतृत्व में विद्युत के क्षेत्र में अनेकाें कार्य किये हैं। जिसमें गा्रमीणों व आमजन को समय पर विद्युत उपलब्ध करवाने के लिए 33/11 के वी के 750 जीएसएस , 220 के वी के 45 तथा 710 के वी के 2 जीएसएस अन्ता व फागी में बनाये जाकर लोगों को राहत प्रदान की गई हैं। उन्होंने कहा कि 2013 में जब सरकार ने सत्ता सम्भाली उस समय विद्युत में 80 हजार करोड रूपये का घाटा था ।

मुख्यमंत्री के प्रयासों से लागू की गई उदय योजना के माध्यम से 60 हजार करोड रूपये के घाटे की पूर्ति करवाते हुये विद्युत उत्पादन एवं आपूर्ति के हर सम्भव प्रयास किये हैं। उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ज्योति योजना के तहत 100 से अधिक आबादी वाले सभी गांवों को विद्युत लाईन से जोडा़ जायेगा। इस योजना के तहत दौसा जिले में 54 करोड़ रूपये के कार्य करवाये जायेगे। इस योजना का कार्य माह नवम्बर 2016 से कार्य करवाये जायेगे। इसी प्रकार इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 3 फेस कनेक्शन भी उपलब्ध करवाये जाने का प्रावधान रखा गया हैं।

    उर्जा राज्य मंत्री ने कहा कि आमजन को सस्ती व गुणवतापूर्ण विद्युत आपूर्ति के लिए चोरी पर नियन्त्रण करना जरूरी हैं। छीजत व चोरी पर निगरानी रखना व नियन्त्रण में प्रशासन का सहयोग करना आमजन का दायित्व हैं। ऊर्जा राज्य मंत्री ने विधायक की मांग पर ग्राम पंचायत सिंगवाडा व तीतरवाडा में जीएसएस बनवाने की घोषणा की। इनमें ग्राम पंचायत तीतरवाडा में जीएसएस का आज ही शिलान्यास किया गया ।

    जीएसएस लोकार्पण समारोह में विधायक श्री शंकरलाल शर्मा ने कहा कि गांव मे जी एस एस के निर्माण से आस-पास के लोगों को गुणवक्ता पूर्ण विद्युत मिलेगी तथा विद्युत संबंधित समस्याओं का शीघग्रता से निराकरण होगा। एक करोड 50 लाख की लागत से निर्मित जीएसएस में 4 फीडर बनाये गये हैं। इस फीडरों के माध्यम से आस- पास के 10-12 गांवों को फायदा मिलेगा।

Related post

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

अधिकांश भारतीय ग्लोबल वार्मिंग पर चिंतित, करते हैं प्रधानमंत्री मोदी के मिशन लाइफ का समर्थन

लखनऊ (निशांत सक्सेना) ———–  येल प्रोग्राम ऑन क्लाइमेट चेंज कम्युनिकेशन और सीवोटर इंटरनेशनल द्वारा किए गए…
स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

स्वच्छता की ओर बढ़ता गांव

कविता कुमारी  (गया) — करीब 10 वर्ष पूर्व जब केंद्र सरकार ने देश में स्वच्छ भारत अभियान…
कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

कैंसर के बढ़ते खतरे को गंभीरता से लेने की जरूरत है

सैयदा तैय्यबा काज़मी (पुंछ, जम्मू)——–  हाल ही में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री की कैंसर से मौत…

Leave a Reply