विश्व के पहले व्हाइट टाइगर सफारी

विश्व के पहले व्हाइट टाइगर सफारी

दुर्गेश रायकवार——————- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज सतना में विश्व की पहली व्हाइट टाइगर सफारी मुकुन्दपुर का लोकार्पण किया। इसके बाद मुख्यमंत्री ने केन्द्रीय खान एवं इस्पात मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर, केन्द्रीय वन, जलवायु परिवर्तन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर, प्रदेश के वन मंत्री श्री गौरी शंकर शेजवार, ऊर्जा, खनिज साधन एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, आदिम जाति कल्याण मंत्री श्री ज्ञान सिंह, विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र कुमार सिंह तथा सांसद सर्वश्री गणेश सिंह, जर्नादन मिश्रा और श्रीमती रीति पाठक के साथ सफारी का आन्तरिक भ्रमण किया।CM-WhiteTiger

मुख्यमंत्री श्री चौहान केन्द्रीय मंत्री द्वय और प्रदेश मंत्रि-परिषद के सदस्य, बैट्री चलित कार में बैठे। कार ऊर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने ड्राइव की। मुख्यमंत्री और उनकी टीम ने सबसे पहले बंगाल टाइगर के बाड़े के समीप जाकर दो पीले बाघ देखे। इसके बाद सफेद बाघ के जोड़े राधा और रघु के बाड़े में जाकर बाहर से सफेद शेरों का अवलोकन किया। सफेद बाघ रघु पेड़ पर चढ़ने का प्रयास कर रहा था।

सफेद बाघ की इन अठखेलियों को देखकर मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं मंत्रीगण को रोमांच हुआ। अतिथियों ने भालू के जोड़े के बाड़े का भी निरीक्षण किया। अतिथियों ने बाद में विशेष बन्द बस में बैठकर टाइगर सफारी का भ्रमण कर व्हाईट टाइग्रेस विन्ध्या का दीदार किया। विध्या जब विशेष बस करीब से गुजरी तो थोड़ी देर बस को रोक कर उसे देखा गया।

भ्रमण में मुख्यमंत्री की धर्म पत्नी श्रीमती साधना सिंह और ऊर्जा मंत्री की धर्मपत्नी श्रीमती सुनीता शुक्ला भी साथ थी।

चित्रों में देखी द टेल ऑफ व्हाइट टाइगर

मुख्यमंत्री श्री चौहान एवं अतिथि मंत्री गण ने सफारी के मुख्य द्वार पर निर्मित गोलाकार भवन ‘द टेल ऑफ व्हाइट टाइगर सफारी’ (सफेद बाघ की कहानी) का भी अवलोकन किया। इस गोलघर में विश्व के प्रथम सफेद बाघ मोहन से लेकर विन्ध्य में सफेद शेर की वापसी तक की कहानी आकर्षक चित्रों के साथ प्रदर्शित की गई है।

दुर्गेश रायकवार

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply