हाईपॉवर्ड कमेटी की बैठक–स्टेट एक्शन प्लान पर चर्चा—संयुक्त सचिव

हाईपॉवर्ड कमेटी की बैठक–स्टेट एक्शन प्लान पर चर्चा—संयुक्त सचिव

जयपुर———– पश्चिमी राज्यों की पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए गठित हाईपॉवर्ड कमेटी की बैठक पुलिस मुख्यालय में आयोजित की गई।
1
केन्द्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव (पुलिस आधुनिकीकरण) श्री विवेक भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में पश्चिमी भारत के 6 राज्यों – छत्तीसगढ़, गुजरात, गोवा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश एवं राजस्थान की पुलिस के आधुनिकीकरण के संबंध में वर्ष 2018-19 के प्रस्तावित स्टेट एक्शन प्लान पर विस्तार से चर्चा की गई।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय की राज्यों की पुलिस के आधुनिकीकरण में सहयोग कीे योजना के तहत राज्यों के एक्शन प्लान पर विचार विमर्श के लिए गृह मंत्रालय द्वारा इस हाईपॉवर्ड कमेटी का गठन किया गया है।

बैठक में इन 6 राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए प्रस्तावित स्टेट सिक्युरिटी प्लान का प्रस्तुतीकरण किया। साथ ही वित्तीय वर्ष 2012-13 से लेकर अब तक की भौतिक और वित्तीय उपलब्धियों की जानकारी दी।

प्रस्तुतीकरण में केन्द्रीय गृह मंत्रालय की इस योजना के तहत राज्य पुलिस को मिले सहयोग, राज्य सरकार द्वारा गत पांच वर्षो में पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए उपलब्ध कराये वित्तीय संसाधनों का भी प्रस्तुतीकरण किया गया।

प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह श्री दीपक उप्रेती ने राज्य सरकार द्वारा पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए किये जा रहे प्रावधानों की जानकारी दी। महानिदेशक पुलिस श्री ओ.पी. गल्होत्रा ने राजस्थान पुलिस द्वारा अपराधों की रोकथाम एवं अपराधियों की धरपकड़ के लिए किये जा रहे अभिनव कार्यो से अवगत कराया।

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस आयोजना, आधुनिकीकरण एवं कल्याण श्री भूपेन्द्र कुमार दक ने राजस्थान पुलिस की वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिए प्रस्तावित स्टेट एक्शन प्लान का प्रस्तुतीकरण किया।

बैठक में राजस्थान पुलिस के उच्चाधिकारियों के साथ ही गुजरात के प्रमुख शासन सचिव गृह श्री मनोज अग्रवाल, महाराष्ट्र के महानिदेशक श्री सतीश कुमार माथुर, मध्यप्रदेश के अतिरिक्त महानिदेशक श्री विपिन माहेश्वरी सहित संबंधित 6 राज्यों के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों तथा केन्द्रीय गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ ही नेशनल सिक्युरिटी गार्ड, सीएफएसएल हैदराबाद, ओर्डिनेन्स फैक्ट्री बोर्ड, सीआरपीएफ, नेशनल क्राईम रिकार्ड ब्यूरो, डीसीपीडब्ल्यू, बीपीआरएण्डडी, के अधिकारी गण ने भाग लिया।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply