हर समाज गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिये कोष स्थापित करे

हर समाज गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिये कोष स्थापित करे

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हर समाज गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिये कोष स्थापित करे, जिससे उन्हें उच्च शिक्षा के लिये आर्थिक मदद दी जा सके। श्री चौहान आज नीमच जिले के जावद में अखिल भारतीय श्री धाकड़ महासभा के राष्ट्रीय अधिवेशन को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने धाकड़ समाज के शहीद श्री जोगेश्वर धाकड़ के परिवार को 10 लाख की आर्थिक सहायता, आवासीय भू-खण्ड और उनकी पत्नी को अनुकम्पा नियुक्ति देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि देवास में शहीद श्री जोगेश्वर धाकड़ की प्रतिमा भी स्थापित होगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सामाजिक कुरीतियों को समाप्त करने के साथ ही हमें समाज के गरीब वर्ग के उत्थान के भी काम करना चाहिये। उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश को समृद्ध बनाने के लिये कृषि के अलावा उद्योग व्यवसाय के क्षेत्र में भी आगे बढ़ना होगा। उन्होंने राज्य सरकार की योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि कृषि को लाभ का धंधा बनाने के लिये हमारे प्रयास जारी हैं। महिलाओं को सशक्त बनाने स्थानीय निकायों में 50 प्रतिशत आरक्षण दिया गया है। पुलिस भर्ती में 33 प्रतिशत का आरक्षण दिया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि आज हमारे प्रदेश की 20 लाख बेटियाँ लाड़ली लक्ष्मी योजना का लाभ उठा रही हैं।

श्री चौहान ने कहा कि धाकड़ समाज राष्ट्र की प्रगति के लिये समर्पित है। समाज देश और प्रदेश की सेवा में पीछे न रहे, हर क्षेत्र में आगे बढ़े, यह संकल्प सभी को लेना चाहिए।

स्व. श्री सखलेचा की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जावद में पूर्व मुख्यमंत्री श्री वीरेन्द्र कुमार सखलेचा के समाधि स्थल पहुँचकर श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। उन्होंने कहा कि स्वर्गीय सखलेचा चिंतक, कुशल संगठक, सुयोग्य प्रशासक और समर्पित कार्यकर्ता थे। वे जीवन-पर्यन्त जनता और अपने क्षेत्र की सेवा के लिये प्रतिबद्ध रहे।

इस मौके पर सांसद श्री सुधीर गुप्ता, विधायक श्री कैलाश चावला, श्री ओमप्रकाश सखलेचा, श्री दिलीप सिंह परिहार उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply