हर महीने 4,00,000 बैरल प्रति दिन कुल उत्पादन: कच्चे तेल की कीमतें लगभग 72 डॉलर प्रति बैरल

हर महीने 4,00,000 बैरल प्रति दिन कुल उत्पादन: कच्चे तेल की कीमतें लगभग 72 डॉलर प्रति बैरल

इंडियन एक्सप्रेस —————– ओपेक (पेट्रोलियम निर्यातक देशों का संगठन) और रूस के नेतृत्व में उसके सहयोगियों ने सितंबर 2022 तक कोविड -19 संबंधित उत्पादन कटौती को धीरे-धीरे वापस लेने पर सहमति व्यक्त की है, जिससे कच्चे तेल की कीमतें सोमवार को लगभग 72 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गईं।

ओपेक ने अप्रैल 2020 में घोषित समूह के 10 मिलियन बैरल प्रति दिन उत्पादन कटौती के शेष हिस्से को पूरी तरह से समाप्त होने तक हर महीने 4,00,000 बैरल प्रति दिन कुल उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया है।

यह निर्णय संयुक्त अरब अमीरात और अन्य ओपेक देशों के बीच उत्पादन में वृद्धि के लिए आपूर्ति समझौते के विस्तार पर एक गतिरोध को भी समाप्त करता है।

ओपेक देशों के समूह ने अप्रैल 2020 में दो साल के समझौते में प्रवेश किया, जिसमें कोविड -19 महामारी के परिणामस्वरूप कच्चे तेल की कीमत में तेज गिरावट से निपटने के लिए कच्चे तेल के उत्पादन में भारी कटौती की गई। अप्रैल 2020 में ब्रेंट क्रूड की कीमत 18 साल के निचले स्तर 20 डॉलर प्रति बैरल से कम हो गई क्योंकि दुनिया भर में आर्थिक गतिविधियां दुर्घटनाग्रस्त हो गईं क्योंकि देशों ने कोविड -19 महामारी से निपटा।

हालाँकि, कच्चे तेल की कीमतें पूर्व-कोविड -19 स्तरों से काफी ऊपर आ गई हैं, जिससे भारत और अन्य विकासशील देशों ने उत्पादन में कटौती को वापस लेने का आह्वान किया है। ब्रेंट क्रूड की मौजूदा कीमत साल की शुरुआत में क्रूड की कीमत से करीब 39 फीसदी ज्यादा है. कच्चे तेल की कीमतों में तेज वृद्धि ने पूरे भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंचने में योगदान दिया है॰

ओपेक देशों के प्रारंभिक प्रस्ताव ने उत्पादन में क्रमिक वृद्धि को उत्पादन समझौते के छह महीने के विस्तार के साथ जोड़ा था जो अप्रैल 2022 में समाप्त होने वाला था। यूएई इस प्रस्ताव से सहमत नहीं था कि संदर्भ उत्पादन स्तर आपूर्ति की गणना के लिए उपयोग किया जाता है। ओपेक+ देशों के लिए कोटा संयुक्त अरब अमीरात की वास्तविक आपूर्ति क्षमता का प्रतिनिधित्व नहीं करता है और आपूर्ति में वृद्धि को संदर्भ उत्पादन स्तरों में संशोधन के बिना प्रस्तावित विस्तार से नहीं जोड़ा जाना चाहिए।

उत्पादन में कटौती को वापस लेने पर ओपेक के अंतिम निर्णय में सितंबर 2022 तक उत्पादन समझौते का विस्तार शामिल है, लेकिन सऊदी अरब, रूस, यूएई, कुवैत और इराक के लिए संदर्भ उत्पादन स्तर में वृद्धि का भी प्रावधान है।

उत्पादन स्तर में वृद्धि की घोषणा के साथ-साथ कोविड -19 मामलों में वृद्धि के बाद गतिशीलता प्रतिबंधों में वृद्धि की आशंकाओं ने कच्चे तेल की कीमतों में निरंतर वृद्धि को रोक दिया है। उत्पादन स्तर पर ओपेक+ वार्ता में संभावित गतिरोध के कारण जुलाई में ब्रेंट क्रूड की कीमत बढ़कर 77 डॉलर प्रति बैरल से अधिक हो गई थी।

भारत में पहले ही साल की शुरुआत से पेट्रोल और डीजल की कीमत में 21.7 फीसदी की बढ़ोतरी देखी जा चुकी है। राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल फिलहाल 101.8 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply