• February 26, 2018

हरियाणा कुश्ती प्रतियोगिता (पुरूष वर्ग) का उद्घाटन

हरियाणा कुश्ती प्रतियोगिता (पुरूष वर्ग) का उद्घाटन

बहादुरगढ़ (जनसंपर्क विभाग)—– उपायुक्त सोनल गोयल ने सोमवार को खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग, हरियाणा की ओर से आयोजित हरियाणा केसरी व हरियाणा कुश्ती प्रतियोगिता (पुरूष वर्ग) का विधिवत रूप से उद्घाटन किया।
1
उन्होंने शहर के डा.भीमराव अंबेडकर स्टेडियम प्रांगण से खिलाडिय़ों को आपसी भाईचारे के साथ खेलने की शपथ दिलाई और खेल ध्वजारोहण करते हुए तीन दिवसीय प्रतियोगिता का आगाज किया। जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सत्यदेव मलिक ने मुख्यातिथि उपायुक्त श्रीमती गोयल का स्वागत करते हुए विभाग की ओर से क्रियांवित की जा रही इस प्रकार की प्रतियोगिता के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

शुभ संदेश में मुख्यातिथि उपायुक्त सोनल गोयल ने राज्यस्तरीय अखाड़ा एवं हरियाणा केसरी व हरियाणा कुमार कुश्ती प्रतियोगिता में प्रदेश भर से पहुंचे खिलाडिय़ों का जिले में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह जिले के लिए गर्व का विषय है कि खेल विभाग की ओर से बहादुरगढ़ में राज्यस्तरीय कुश्ती स्पर्धा का आयोजन करने की मेजबानी मिली है।

जिला प्रशासन की ओर से प्रदेश भर से आए खिलाडिय़ों को बेहतर खेल माहौल मिले व अन्य सुविधाएं प्रदत्त हों इसके लिए पूरी सजगता बरती जा रही है। उन्होंने खिलाडिय़ों को प्रेरित करते हुए कहा कि खेल हमारे शारीरिक व मानसिक विकास केसाथ ही टीम व लीडरशिप की भावना भी पैदा करते हैं। उन्होंने कहा कि आज खेल स्पर्धाओं में हरियाणा प्रदेश निरंतर नई खेल नीति की बदौलत दुनिया में अपनी पहचान कायम कर रहा है। इतना ही नहीं शिक्षा के साथ ही खेल और अब सौंदर्य स्पर्धा में भी हरियाणा ने दुनिया में अलग कीर्तिमान स्थापित किया है।

बहादुरगढ़ के गांव बामनौली की बेटी मानुषी छिल्लर ने मिस वल्र्ड बनकर यह दिखा दिया है कि हरियाणा हर क्षेत्र में उल्लेखनीय है। उन्होंने कुश्ती प्रतियोगिता मेें आए पहलवानों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि कुश्ती खेल हमारी भारतीय परंपरा का अहम हिस्सा है और यह खेल शारीरिक सौष्ठव के साथ ही हमें दुनिया में पहचान दिलाने में भी बखूबी सहयोगी है।

आज अनेक ऐसे पहलवान हैं जिनका नाम दुनिया में गूंजायमान है। ऐसे में अध्ययन करने के साथ ही कुश्ती खेल में निरंतरता रूचि बनाते हुए स्पर्धाओं में भाग लेना हमें आगे बढऩे की सीख देती है। उन्होंने प्रदेश भर से आए पहलवानों को तीन दिवसीय कुश्ती प्रतियोगिता में आपसी सौहार्द के साथ खेलने के लिए प्रेरित किया।

उपायुक्त ने स्वागत समारोह के दौरान जिमनास्टिक की बेहतर प्रस्तुति देने वाली छात्रा वर्षा तथा अन्य युवा खिलाडिय़ों को भी उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए सम्मानित भी किया। खेल विभाग की ओर से मान-सम्मान की प्रतीक पगड़ी बांधकर मुख्यातिथि उपायुक्त सोनल गोयल का अभिनंदन किया गया।

इस मौके पर एसडीएम जगनिवास, जिला परिषद चेयरमैन परमजीत, तहसीलदार नरेंद्र कुमार, जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी सत्यदेव मलिक, कोच रमेश हुड्डा, रणबीर ढाका, अनिल, जयवीर, पदक, संजय, संधुबाला, गुलाब सिंह तथा रामनिवास सहित अन्य खेल प्रेमी मौजूद रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply