• January 9, 2017

हरियाणा की शिक्षित पंचायतें अब सक्षम भी होंगी: धनखड़

हरियाणा की शिक्षित पंचायतें अब सक्षम भी होंगी: धनखड़

झज्जर———-हरियाणा की शिक्षित पंचायते अब सक्षम भी बनेंगी। प्रदेश में यह अनूठी पहल आगामी 23 जनवरी को नेता जी सुभाष चंद्र बोस की जयंती से होने जा रही है। पंचायती संस्थाओं के प्रतिनिधि पंचायतों से संबंधी कानून के साथ-साथ अपने अधिकारों से भी रूबरू हो सकेंगे। इस आशय की जानकारी रविवार को प्रदेश के कृषि तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने बेरी में दी। वे यहां संत कबीर सुधार समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।08-jan-02

श्री धनखड़ ने बताया कि देश भर में जिन गांवों की पंचायतों ने अच्छे काम के बलबूते पर अपने गांव को खास पहचान दिलाई है उन गांवों के भ्रमण का मौका भी पंचायत प्रतिनधियों को मिलेगा ताकि अच्छ काम से प्रदेश के गांव भी मॉडल गांवों की श्रेणी में सम्मलित हो सकें। उन्होंने कहा नेता जी की जयंती से प्रदेश में ग्रामीण विकास के लिए तरूण योजना के अंतर्गत ग्राम विकास के लिए और भी अनेक कार्यक्रम शुरू किए जाने की योजना है।

कृषि मंत्री ने कहा कि आगामी सप्ताह पूरे प्रदेश के लोगों के लिए उत्साह और उत्सव वाला सप्ताह है। 10 व 11 जनवरी को गुडग़ांव में प्रवासी हरियाणा दिवस का आयोजन होगा। इस सम्मेलन में प्रवासी शिष्टमंडल अपने प्रदेश में पहुंच कर अपने देश, प्रदेश, शहर अथवा गांव के विकास में उल्लेखनीय योगदान की शुरूआत करेंगे। कृषि मंत्री ने कहा कि अगले सप्ताह ही स्वामी विवेकानंद जी की जयंती पर रोहतक के महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय युवा उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। देश के कोने-कोने से युवा शक्ति एकत्रित होगी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी भी इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंस के जरिए देश भर के युवाओं का अपना संदेश देंगे।

कबीर जी की वाणी को जीवन में करें आत्मसात:
कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने इससे पूर्व बेरी में संत कबीर सुधार समिति की ओर से बनाई जाने वाली धर्मशाला का शिलान्यास भी किया। शिलान्यास के उपरांत उन्होंने समिति की ओर से आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित जनसमूह से आह्वान किया कि कबीर जी की शिक्षाओं को हम अपने जीवन में आत्मसात करें। उन्होंने समिति के पदाधिकारियों का कहा कि कबीर जी की शिक्षाओं के व्यापक प्रचार एवं साहित्य की व्यवस्था भी संबंधी धर्मशाला में की जाए।

श्री धनखड़ ने कबीर जी को अपने जमाने के सबसे बड़े समाज सुधारक बताते हुए कहा कि कबीर जी का ज्ञान आंख खोलने वाला है। जब हम उनकी शिक्षाओं पर चलते हैं तो हमारे व्यवहार करने का तरीका बदल जाता है। जो व्यक्ति अपने जीवन में कबीर जी की शिक्षाओं को अपनाता है वह जीवन में कभी असफल नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि समिति की ओर से कबीर धर्मशाला के निर्माण के लिए जैसा सोचा गया है वैसा ही बनवाने के लिए पूरी मदद की जाएगी। इससे पूर्व समिति की ओर से कृषि मंत्री का जोरदार अभिनंदन किया गया।

इस अवसर पर एस.डी.एम. संयज राय, भाजपा की जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, विक्रम कादियान, जिप अध्यक्ष परमजीत सिंह, उपाध्यक्ष योगेश सिलानी, राय सिंह, मनीष, रविभान राठी,किरण कलकल, राजेंद्र शर्मा, सुनीता चौहान व सीमा दहिया सहित भाजपा के अनेक पदाधिकारी मौजूद थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply