स्वाईन फ्लू : प्रभावी पगः श्री कौल सिंह ठाकुर

स्वाईन फ्लू : प्रभावी पगः श्री कौल सिंह ठाकुर

शिमला (हिमाचल प्रदेश) – स्वास्थ्य मंत्री श्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में स्वाईन फलू से बचाव एवं सावधानियों को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा चलाए गए व्यापक अभियान के सकारात्मक परिणाम देखने को मिले हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश भर में चलाए गए जागरूकता अभियान के परिणामस्वरूप लोग स्वाईन फलू के प्रति अधिक सतर्क हुए हैं और बचाव के लिए आवश्यक ऐहतियात बरतने से प्रदेश में स्वाईन फ्लू  की स्थिति को नियंत्रित करने में मदद मिली है।

स्वास्थ्य मंत्री श्री कौल सिंह ठाकुर आज यहां प्रदेश में स्वाईन फलू की स्थिति और स्वास्थ्य विभाग द्वारा उठाए जा रहे कदमों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। श्री कौल सिंह ठाकुर ने कहा कि अभी तक प्रदेश में स्वाईन फलू से पीडि़त 34 रोगी उपचार के उपरांत पूर्णतः स्वस्थ होकर अस्पतालों से डिस्चार्ज किए गए हैं जबकि कुछ रोगी अभी भी उपचाराधीन हैं जिन्हें बेहतर चिकित्सीय सेवाएं उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में स्वाईन फलू से निपटने के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाइयां, टेस्टिंग किट्स, वैक्सीन और मास्क उपलब्ध हैं तथा विभाग द्वारा सभी स्वास्थ्य संस्थानों में पर्याप्त मात्रा में दवाइयां उपलब्ध करवाई गई हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्रदेश भर में बड़े स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है जिसमें महत्वपूर्ण स्थलों पर होर्डिग लगाने के अलावा सार्वजनिक स्थलों एवं भवनों, शिक्षण संस्थानों में स्वाईन फलू के लक्षणों, बचाव एवं सावधानियों वाले पोस्टर लगाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को स्वाईन फलू के लक्षण एवं बचाव के प्रति शिक्षित किया जा रहा है। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री पी.सी. धीमान, निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं डा. राकेश शर्मा, मिशन डारेक्टर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन श्री हंस राज शर्मा के अलावा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply