• February 5, 2019

स्वाइन फ्लू—जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर और अजमेर जिलों में सघन स्क्रीनिंग अभियान —–स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा

स्वाइन फ्लू—जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर और अजमेर जिलों में सघन स्क्रीनिंग अभियान —–स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा

जयपुर——- चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा के निर्देश पर स्वाइन फ्लू की रोकथाम के लिए जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, बीकानेर और अजमेर जिलों में सघन स्क्रीनिंग अभियान पुनः शुरू किया गया है। यह अभियान 9 फरवरी तक संचालित किया जाएगा।

डॉ. शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों को स्वाइन फ्लू पॉजिटिव के अधिक मामले आने वाले जिलों में सघन स्क्रीनिंग का अभियान पुनः शुरू करने के निर्देश दिए थे। इससे पूर्व 21 जनवरी से 25 जनवरी, 2019 तक पांच दिवसीय सघन स्क्रीनिंग अभियान संचालित किया जा चुका है। इस अभियान के तहत 1 करोड़ से अधिक व्यक्तियों की स्वाइन फ्लू स्क्रीनिंग की गई थी।

अतिरिक्त मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री रोहित कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार से प्रारंभ हुए अभियान के पहले दिन 4 हजार 160 स्वास्थ्य दलों ने 1 लाख 87 हजार 198 घरों में डूर टू डोर जाकर स्क्रीनिंग की।

इस दौरान कुल 7 लाख 17 हजार 705 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई। स्क्रीनिंग के दौरान इन्फ्लूऎंजा लाइक इलनेस पाए जाने पर 26 हजार 322 व्यक्तियों को आवश्यक परामर्श प्रदान किया गया। इनमें से 25 हजार 905 व्यक्ति सामान्य सर्दी, जुकाम से पीड़ित पाए गए।

श्री सिंह ने बताया कि स्क्रीनिंग के दौरान मामूली सर्दी, जुकाम से पीड़ित पाए गए व्यक्तियों में 36 गर्भवती महिलाएं, 101 हाई रिस्क गु्रप के व्यक्तियों को स्वाइन फ्लू का उपचार प्रारंभ किया गया। साथ ही स्वाइन फ्लू बी कैटेगरी में चिन्हित 340 व्यक्तियों को जांच कराने के परामर्श के साथ ही उनका उपचार प्रारंभ किया गया।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने बताया कि सोमवार को अजमेर जिले में 50 हजार 212, जोधपुर में 22 हजार 999, उदयपुर में 34 हजार 942, बीकानेर में 32 हजार 25, बाड़मेर 6 हजार 221, जयपुर प्रथम में 25 हजार 650 एवं जयपुर द्वितीय में 15 हजार 149 व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की गई।

श्री सिंह ने बताया कि स्वाइन फ्लू पॉजिटिव पाए जाने पर सम्बंधित व्यक्ति के सम्पर्क में आए व्यक्तियों तथा आस-पास के घरों में स्क्रीनिंग की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जा रही है।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply