स्वच्छ, सुंदर शहर व भयमुक्त वातावरण के लिए सभी करें सहयोग

स्वच्छ, सुंदर शहर व भयमुक्त वातावरण के लिए सभी करें सहयोग

भोपाल : ———ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने स्वच्छता, जल संरक्षण एवं बिजली बचत के प्रति जन-जागरूकता लाने के लिये ग्वालियर में पदयात्रा निकाली। उन्होंने अपील की कि कार्यक्रमों में माला पहनाने और पहनने की प्रथा को बंद कर माला के पैसों को जन-कल्याण ट्रस्ट में जमा करें। उन्होंने कहा कि वे अपना एक माह का वेतन भी उस ट्रस्ट को देंगे। वर्ष भर में एकत्र हुई राशि से जरूरतमंद बेटियों का कन्यादान और उनकी शिक्षा का खर्च उठाया जाएगा।

ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में स्वच्छता अभियान, पानी बचाओ अभियान के साथ ही गंदे पानी से निजात, टोंटी लगाओ अभियान, बिजली बचाओ अभियान, पर्यावरण संरक्षण और जन जागृति के लिये ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने पदयात्रा निकाली। पदयात्रा के दौरान मंत्री श्री तोमर ने कहा कि शहर हम सभी का है। इसको स्वच्छ, सुंदर व भयमुक्त बनाने की जिम्मेदारी सभी की है। सभी जिम्मेदारी से कार्य करें तो शहर को स्वच्छता में प्रथम स्थान पर ला सकते हैं।

मंत्री श्री तोमर ने पदयात्रा का शुभारंभ पाताली हनुमान मंदिर हजीरा से किया। उन्होंने सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा यातायात जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। पदयात्रा के दौरान श्री तोमर ने पाताली हनुमान मंदिर की रोड के दोनों तरफ खुले नाले पर पटाव व जाली लगाने के निर्देश निगम के अधिकारियों को दिये। उन्होंने सभी दुकानदारों से स्वच्छता की अपील करते हुए कहा कि कचरा सिर्फ डस्टबिन में ही डालें। उन्होंने चाय, नास्ता, फल, सब्जी के लगने वाले ठेलों को एक-एक डस्टबिन दिया और शहर को स्वच्छ बनाये रखने की अपील की। साथ में चल रहे निगम अमले द्वारा दुकान पर गंदगी पाये जाने पर 200 रूपये की स्वच्छता रसीद भी काटी।

मंत्री श्री तोमर ने पदयात्रा के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में स्वच्छता से संबंधी समस्याओं को देखते हुए तत्काल संबंधी अधिकारियों को निर्देश देकर उसे दुरूस्त करने के लिये कहा। उन्होंने बच्चों और महिलाओं से भी स्वच्छता और बिजली बचाओ के उपायों को अपनाने की सलाह दी।

घरों की घंटी बजाकर किया स्वच्छता के प्रति आमजन को जागरूक

मंत्री श्री तोमर ने नागरिकों के घरों के दरवाजे पर खडे होकर पहले घंटी बजाई और रहवासियों से नगर को साफ, स्वच्छ बनाये रखने की अपील की। उन्होंने कहा कि हमें जल बचाना है, जिससे आने वाले समय में पानी की समस्या न रहे।

चौपाल लगा सुनी आमजन की समस्या

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने चौपाल लगाकर आमजन की समस्या सुनकर उसके निराकरण के निर्देश संबंधितों को दिये। उन्होंने नागरिकों से कहा कि घर-घर जाकर आमजन को स्वच्छता, पानी बचाओ, बिजली बचाओ के लिए जागरूक करने का कार्य करें, तभी पदयात्रा का उद्धेश्य पूरा होगा।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply