स्वच्छ भारत अभियान : गृह मंत्रालय सफाई करने के लिए दलों का गठन

स्वच्छ भारत अभियान : गृह मंत्रालय सफाई करने के लिए दलों का गठन

स्वच्छ भारत अभियान 02 अक्तूबर, 2014 को शुरू किया गया था। इस अभियान के एक भाग के रूप में गृह मंत्रालय ने 22 जून से 26 जून, 2015 तक एक सप्ताह लंबे स्वच्छता अभियान में अपनी गतिविधियों में काफी बढ़ोत्तरी की हैं। इस सप्ताह के दौरान प्रत्येक कमरे की पूरी सफाई करने के लिए दलों का गठन किया गया था।

स्वच्छता गतिविधियों पर नजदीकी नजर रखी गई। प्रभागीय प्रमुखों ने स्वच्छता बनाए रखने के कार्य पर ध्यान केन्द्रित करने का कार्य सुनिश्चित करने के लिए अपने अधिकार वाले सभी अनुभागों का दौरा किया। सभी अनुभाग अधिकारियों ने रिकार्ड प्रबंधन नियमों के अनुसार पुरानी रिकार्ड फाइलों/रिकार्डों को सावधानीपूर्वक निकालने के लिए विशेष अभियान चलाया। विभिन्न अनुभागों/कक्षों में भरे पड़े बेकार कागजों और भंडार मदों को हटाया गया।

इस सप्ताह के दौरान जो मुख्य गतिविधियां चलाई गईं उनमें साझा क्षेत्रों, शौचालयों, सीढ़ियों और लिफ्ट आदि की साफ-सफाई करना और पार्किंग क्षेत्रों, बागों, रास्तों सहित कार्यालय के बाहर के क्षेत्रों की साफ-सफाई के कार्य शामिल हैं।

नार्थ ब्लॉक, जैसलमेर हाउस, एनडीसीसी-2 भवन में उनके आसपास के विभिन्न स्थानों में पड़े मलबे को हटाने जैसी गतिविधियां भी चलाई गई। दिल्ली पुलिस और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों को स्वच्छ भारत अभियान में भागीदारी बढ़ाने और बेहतर कार्य करने वालों को पुरस्कृत करने के लिए प्रतियोगिता शुरू करने के बारे में विचार करने की सलाह दी गई।

एक सप्ताह लंबे इस अभियान से पहले 19 जून, 2015 को गृह मंत्रालय के सचिव (सीमा प्रबंध) ने गृह मंत्रालय, दिल्ली पुलिस, दिल्ली सरकार, सीपीडब्ल्यूडी, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के अधिकारियों के साथ उनके कार्यालयों में की जाने वाली गतिविधियों की योजना बनाने के बारे में बैठक बुलाई।

स्वच्छ भारत अभियान गृह मंत्रालय की सतत प्रक्रिया है। सफाई के कार्यों में गृह मंत्रालय के अधिकारियों की सक्रिय भागीदारी गृह मंत्रालय को साफ-सुथरा बनाने में मदद कर रही है। गृह मंत्रालय स्वच्छ भारत अभियान की गति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply