• March 14, 2023

स्थानिक आयुक्त और सूरीनाम गणराज्य के राजदूत अरुणकोमार हार्डियन के बीच दिल्ली में मुलाक़ात

स्थानिक आयुक्त और सूरीनाम गणराज्य के राजदूत अरुणकोमार हार्डियन के बीच दिल्ली में मुलाक़ात

बिहार सरकार
बिहार सूचना केन्द्र, नई दिल्ली
(सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग, बिहार)
**********************************
नई दिल्ली ———–   स्थानिक आयुक्त श्री कुंदन कुमार (भाप्रसे) ने सूरीनाम गणराज्य के भारत में राजदूत अरुण कोमार हार्डियन से नई दिल्ली में मुलाक़ात की। दोनों अधिकारियों ने सूरीनाम गणराज्य और बिहार के बीच साझा सांस्कृतिक विरासतए बढ़ते सहयोग के लिए भविष्य की संभावनाएँ और मैत्री संबंधों के प्रति वचनबद्धता पर पहल की।

यह बैठक 5 कौटिल्य मार्ग बिहार भवन नई दिल्ली में आयोजित की गई।

बिहार और दक्षिण अमेरिकी देश सूरीनाम के बीच लंबे समय से चले आ रहे संबंधों को मजबूत बनाने पर भी वार्ता हुई। बैठक के दौरान दोनों अधिकारियों ने बिहार और सूरीनाम की मजबूत ऐतिहासिक संबंधों की सराहना की।

भारत सूरीनाम के साथ घनिष्ठ मधुर और मैत्रीपूर्ण संबंध रखता है जो साझा सांस्कृतिक विरासत और लोगों के जुड़ाव से प्रेरित है। बिहार और सूरीनाम अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विविधता से जुड़ी दो विविध भूमि हैं। सूरीनाम में डच और सरनान टोंगो के बाद सूरीनामी हिंदुस्तानी (भोजपुरी भाषा का एक प्रकार) व्यापक रूप से बोली जाती है। सरनामी हिंदुस्तानी की उत्पत्ति उन भारतीय प्रवासियों से हुई जो 20वीं सदी की शुरुआत में सूरीनाम में बस गए थे।

स्थानिक आयुक्त ने लोकतंत्र के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता के लिए सूरीनाम गणराज्य की प्रशंसा की और सतत विकास और पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देने में देश के नेतृत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने सूरीनाम में भारतीयों के आगमन की 150वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य पर राजदूत को बधाई भी दी।

यह बैठक बिहार और सूरीनाम के बीच संवाद और सहयोग जारी रखने और आगे के जुड़ाव और साझेदारी के अवसरों की प्रतिबद्धता के साथ संपन्न हुई। दोनों पक्षों की ओर से स्मृति चिन्ह का आदान.प्रदान हुआ। श्री कुंदन कुमार ने सूरीनाम के राजदूत को भागलपुर का एक पारंपरिक मंजूषा अंगवस्त्र भेंट किया।

प्रमोद कुमार
सहायक निदेशक,
बिहार सूचना केन्द्र,
नई दिल्ली।

Related post

Leave a Reply