स्थाईकर्मी से कर्मी शब्द को हटाया जाएगा

स्थाईकर्मी से कर्मी शब्द को हटाया जाएगा

अजय वर्मा————- मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्थाई कर्मी से कर्मी शब्द को अन्य उपयुक्त शब्द से प्रतिस्थापित किया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने यह बात आज मुख्यमंत्री निवास में आए दैनिक वेतनभोगी कर्मचारियों के प्रतिनिधि-मंडल से चर्चा में कही।

प्रतिनिधि-मंडल दैनिक वेतनभोगियों को नियमित किये जाने के निर्णय के लिए मुख्यमंत्री का आभार ज्ञापित करने आया था। इस अवसर खनिज निगम के अध्यक्ष श्री शिव चौबे, राज्य कर्मचारी कल्याण समिति के अध्यक्ष श्री रमेश चन्द्र शर्मा और भारतीय मजदूर संघ के प्रदेश महामंत्री श्री के.पी सिंह भी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नियमित हुए दैनिक वेतन भोगियों का वरिष्ठता के आधार पर चतुर्थ श्रेणी के उपलब्ध पदों पर समायोजन किया जायेगा। कर्मचारियों को ग्रेच्यूटी का लाभ मिलेगा। उन्हें अन्य कर्मचारियों के समान ही मँहगाई भत्ता मिलेगा। प्रतिवर्ष वेतन वृद्धि मिलेगी। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों को नियमित वेतनमान मिलेगा। वरिष्ठता के आधार पर उनका वेतन निर्धारित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार सबसे पीछे और सबके नीचे तबके के कल्याण के लिए संकल्पित है। दैनिक वेतनभोगी व्यवस्था को समाप्त कर कर्मचारियों के मध्य भेदभाव को खत्म किया है। उन्होंने कहा कि एक समय था जब सबसे अधिक श्रम करने वाले हजारों कर्मचारियों को नौकरी से बाहर कर दिया गया था। कर्मचारियों के विरोध पर यह फैसला वापस तो लिया गया किन्तु कर्मचारियों में भेदभाव की विडम्बनापूर्ण स्थिति बना दी गई थी। प्रदेश सरकार ने इस व्यवस्था को समाप्त कर दिया है।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री का आभार ज्ञापित करते हुए दैनिक वेतनभोगी संघ के प्रातांध्यक्ष श्री अशोक पान्डे ने कहा कि सरकार ने दैनिक वेतनभोगियों को नियमित कर 48 हजार परिवारों के कल्याण का ऐतिहासिक कार्य किया है। इस निर्णय से कर्मचारी कार्यालयों में सम्मानपूर्वक कार्य कर सकेंगे। उनको नियमित वेतन भी मिलेगा।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply