• November 7, 2022

‘स्त्री संकल्प पत्र’ : उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली लड़कियों को एक स्कूटी

‘स्त्री संकल्प पत्र’  : उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली लड़कियों को एक स्कूटी

हिमाचल प्रदेश ———— विधानसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी ने ‘स्त्री संकल्प पत्र’ का अनावरण किया है. यह राज्य में महिला सशक्तिकरण और महिला नेतृत्व वाले विकास के उद्देश्यों को मजबूत करता है. इस स्त्री संकल्प पत्र के तहत अब सरकार बीपीएल परिवारों की लड़कियों की शादी के लिए ‘मुख्यमंत्री शगुन योजना’ में मिलने वाली 31,000 रुपये की रकम को बढ़कार 51,000 रुपये कर देगी.

‘देवी अन्नपूर्णा योजना’ के माध्यम से राज्य में गरीब परिवारों की महिलाओं को 3 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर दिए जाएंगे. इसके अलावा महिला स्वयं सहायता समूहों को दिए जाने वाले ऋण की ऊपरी सीमा को बढ़ाया जाएगा और ब्याज दर को घटाकर दो प्रतिशत किया जाएगा.

चुनावी मौसम में बेटियों और महिलाओं से बड़े वादे

चुनावी मौसम में मौजूदा सरकार ने महिलाओं को कई सौगातें दी हैं. छठी से 12वीं कक्षा तक की स्कूली लड़कियों को साइकिल और उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाली लड़कियों को एक स्कूटी प्रदान करेगी.सरकार गर्भवती महिलाओं को उचित इलाज और मां और बच्चे की देखभाल सुनिश्चित करने के लिए 25,000 रुपये की राशि प्रदान करेगी.

अटल पेंशन योजना में गरीब परिवारों की 30 वर्ष से अधिक उम्र की सभी महिलाओं का नामांकन किया जाएगा. ‘संकल्प पत्र’ जारी करते हुए, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने समान नागरिक संहिता (UCC) और सरकारी नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का वादा किया.

12 नवंबर को अपने गृह राज्य में विधानसभा चुनाव के लिए एक सप्ताह से भी कम समय के साथ, नड्डा ने वादा किया कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में रहती है तो सरकार और पांच नए मेडिकल कॉलेज सहित 8 लाख नौकरियां पैदा होंगी.

भाजपा के ‘संकल्प पत्र’ को जारी करते हुए, नड्डा ने वादा किया कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो हिमाचल प्रदेश में यूसीसी लागू किया जाएगा और कहा कि इसके लिए एक समिति बनाई जाएगी.

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply