श्रमिक संगठित हो राष्ट्र निर्माण में योगदान दें – मुख्य सचेतक

श्रमिक संगठित हो राष्ट्र निर्माण में योगदान दें  – मुख्य सचेतक

जयपुर – सरकारी मुख्य सचेतक श्री कालूलाल गुर्जर ने कहा कि श्रमिक संगठित रहें, संगठन में ही शक्ति निहित है। श्रमिक संगठन के साथ-साथ राष्ट्रनिर्माण में भी योगदान दें।

सरकारी मुख्य सचेतक रविवार को भीलवाड़ा के कृषि उपज मंडी प्रांगण में भारतीय मजदूर संघ में  14वें अधिवेशन को मुख्य अतिथि पद से सम्बोंधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि श्रमशक्ति किसी भी उत्पाद की महत्वपूर्ण कड़ी है और राष्ट्रीय उत्पादन व विकास में श्रमिक सीधे तौर पर भागीदार है।

श्री गुर्जर ने कहा कि विभिन्न श्रम संगठन अपने हितों के लिये जागरुक है। राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा भी श्रमिक हितों के ध्यान में रखते हुए उनके लिये कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। राज्य सरकार द्वारा निर्माण श्रमिकों का पंजीयन भी किया जा रहा है। श्रमिक बंधु अधिकाधिक पंजीयन करा योजनाओं का लाभ उठाएं। सरकार द्वारा साइकिल, चिकित्सा सुविधा तथा उनके बच्चों के लिसे शिक्षा सहित विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

उन्होंने कहा कि श्रमिक अपने बच्चों को शिक्षित करें तथा स्वच्छता का भी ध्यान रखें। भारतीय मजदूर संघ द्वारा प्रस्तुत मांग पत्र को उन्होंने मुख्यमंत्री को प्रेषित करने को आश्वस्त किया। अधिवेशन में सिंचाई, वन, सार्वजनिक निर्माण विभाग, जलदाय, विद्युत, नरेगा, लघु उद्योग विभाग के श्रमिकों सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी भाग लिया।

अधिवेशन में क्षेत्रीय संगठन मंत्री श्री रामदौर सिंह, जिलाध्यक्ष श्री गोपाल चतुर्वेदी तथा प्रदेश उपाध्यक्ष श्री प्रभाष चौधरी ने भी श्रमिकों को संबोधित किया।

किये विकास कार्यों के उद्घाटन

सरकारी मुख्य सचतेक ने रविवार को भीलवाड़ा की करेडा तहसील के सेणंदा पंचायत क्षेत्र में रामपुरा बल्लु में कई विकास कार्यों के उद्घाटन किये।

उन्होंने मगरा विकास कार्यक्रम के तहत रामदेवजी के स्थान के पास 3 लाख रुपये से निर्मित विश्रांतिगृह, राजकीय माध्यमिक विद्यालय में 5 लाख रुपये से नवनिर्मित कक्षा कक्ष तथा 4 लाख रुपये से निर्मित एक बडे हॉल तथा सांसद कोष के तहत 5 लाख रुपये से  निर्मित सामुदायिक भवन का भी उद्घाटन किया।

श्री गुर्जर ने बलिया खेड़ा में 3 लाख रुपये लागत से निर्मित सामुदायिक भवन का उद्घाटन करते हुए ग्रामीणजनों से कहा कि वे सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी रखें तथा उनका पूरा लाभ उठाएं। राजस्व लोक अदालतों में अपने राजस्व सम्बन्धी बकाया प्रकरणों का निस्तारण करायें तथा अपने बच्चों को शिक्षित करें।

उन्होंने भोजापायरा में 6 लाख रुपये से निर्मित विश्रांतिगृह का उद्घाटन किया इसमें 3 लाख रुपये राज्य सरकार की ओर से तथा 3 लाख रुपये कुमावत समाज की ओर से प्रदान किये गये थे। उन्होंने वहां कुआ निर्माण के लिये विधायक कोष से 2 लाख रुपये प्रदान करने की घोषणा की। श्री गुर्जर ने भीलों का बाणिया पहुंच कर वहां भी सार्वजनिक विश्रांतिगृह का लोकार्पण किया।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply