• October 16, 2018

*** ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ *** ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत परिसर’ में हरियाणा पर्यटकों के लिये ‘स्टेट भवन’

*** ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ ***  ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत परिसर’ में  हरियाणा  पर्यटकों के लिये  ‘स्टेट भवन’

चंडीगढ़ —– हरियाणा सरकार द्वारा गुजरात में ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत परिसर’ में ‘स्टेट भवन’ स्थापित किया जाएगा।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इस स्टेट भवन से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के भ्रमण के लिए आने वाले हरियाणा के पर्यटकों को सुविधा होगी। हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत परिसर’ में ‘स्टेट भवन’ स्थापित करने के गुजरात के मुख्यमंत्री श्री विजय रुपाणी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

उन्होंने बताया कि यह स्टेट भवन सरदार वल्लभभाई पटेल राष्ट्रीय एकता ट्रस्ट द्वारा 51 लाख रुपये की टोकन दर पर आवंटित 1500 वर्ग मीटर भूमि पर स्थापित किया जाएगा। इस राशि को सामान्य आधारभूत संरचना के विकास तथा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत परिसर’ के रख-रखाव के लिए खर्च किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह स्टेट भवन हरियाणा सरकार द्वारा स्वतंत्र रूप से संचालित किया जाएगा।

प्रवक्ता ने बताया कि गुजरात सरकार आधुनिक, मजबूत, समृद्ध और लचीले भारत के निर्माण में सरदार वल्लभभाई पटेल के आदर्शों के प्रति हमारी आस्था को सुदृढ़ बनाने के उद्देश्य से ऐतिहासिक ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ का निर्माण कर रही है। इस स्मारक को सामूहिक स्वामित्व के साथ सही मायने में एक राष्ट्रीय स्मारक बनाने के लिए, ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ के निकट के क्षेत्र में ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत परिसर’ स्थापित करने का निर्णय लिया गया है जिसमें विभिन्न राज्य भवन होंगे।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 31 अक्तूबर, 2018 को ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी’ परियोजना की परिकल्पना गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र निर्माण में भारत के लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल के योगदान को चिरस्मरणीय बनाने के उद्देश्य से की थी। यह विश्वस्तरीय स्मारक प्रति वर्ष 25 लाख पर्यटकों को आकर्षित करेगा।

उन्होंने बताया कि सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची कांस्य प्रतिमा ऐतिहासिक होगी और स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी की ऊंचाई से दोगुनी ऊंचाई के साथ यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 9 अक्तूबर, 2018 को रोहतक के सांपला में किसानों के मसीहा दीनबंधु छोटू राम की 64 फुट ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया था। यह हरियाणा में सबसे ऊंची प्रतिमा है, जिसके निर्माण के लिए प्रदेश के लगभग 5500 किसानों ने आधा किलोग्राम से लेकर दो किलोग्राम तक लोहे का दान किया था।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply