• April 14, 2018

स्टार्टअप हब में 6 सैंटर–प्रदेश के युवा ‘नौकरी खोजने के बजाय देनेवाले -मुख्यमंत्री

स्टार्टअप हब में 6 सैंटर–प्रदेश के युवा ‘नौकरी खोजने के बजाय देनेवाले  -मुख्यमंत्री

चंडीगढ़————– – हरियाणा के जिला गुरुग्राम के गाँव डुँडाहेडा में नेसकॉम के सहयोग से बनाए हारट्रोन के इनोवेशन तथा स्टार्टअप हब में 6 सैंटर चलाए जाएंगे और हरियाणा के विश्व विद्यालयों के इनक्यूबेशन सैंटरों को भी इस हब के साथ जोड़ा जाएगा। यह हब पूरे हरियाणा में एक रिसोर्स सैंटर का काम करेगा। इसके अतिरिक्त, इस हब में कार्यरत स्टार्ट-अप्स को सक्षम पोर्टल के साथ जोड़ा जाएगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने गुरुग्राम जिला के गांव डुंडाहेड़ा में नेसकॉम के सहयोग से बनाए गए हारट्रोन के इनोवेशन तथा स्टार्टअप हब का उद्घाटन किया। इसके अलावा, जल्द ही यहां पर संयुक्त राष्ट्र की टैक्रोलॉजी तथा इनोवेशन लैब भी खुलेगी। नेसकॉम द्वारा देश में 10 हजार स्टार्ट अप वेयर हाऊस खोलने की योजना के अंतर्गत यहां पर भी स्टार्ट अप वेयर हाऊ स शुरू किया गया है। इन सुविधाओं से सुसज्जित यह गुरुग्राम का स्टार्ट अप हब देश में अपनी तरह का पहला हब होगा।

मुख्यमंत्री को बताया गया कि इस हब में माईक्रो फाइनेंस स्टार्ट अप, स्किल अपग्रेड करने आदि की भी सुविधा है जिससे युवाओं को स्टार्ट अप्स द्वारा उनका स्किल अपग्रेड करने के साथ अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए भी मार्ग दर्शन किया जाएगा।

इस स्टार्ट अप हब में आईएएमएआई मोबाइल स्टार्ट अप अर्थात् मोबाइल एैप विकसित करने का सैंटर, दिव्यांगों के लिए कौशल प्रशिक्षण केंद्र, इंटरनेट ऑफ थिग्स का सैंटर ऑफ एक्सीलैंस, अटल सेवा केंद्र चला रहे विलेज लैवल एंटरप्रन्योर (ग्राम स्तरीय उद्यमी) के लिए प्रशिक्षण अकादमी आदि की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

इस मौके पर इनोवेशन सैंटर तथा स्टार्ट अप हब का अवलोकन करने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा ने अब ऐसे मॉडल पर काम करना शुरू कर दिया है कि प्रदेश के युवा ‘जॉब सीकर्स की बजाय जॉब गिवर्स’ बने अर्थात् वे रोजगार तलाशने वालो में शामिल होने के स्थान पर रोजगार देने वाले बने। इस हब में कार्यरत स्टार्ट-अप्स को सक्षम पोर्टल के साथ जोड़ा जाएगा।

सक्षम पोर्टल में पंजीकृत युवाओं को स्टार्ट अप्स बताएंगे कि उनकी योग्यता के अनुसार उन्हें कौन सा और प्रशिक्षण लेना चाहिए जिससे कि उन्हेें रोजगार के अवसर प्राप्त हो सकें या वे अपना कोई रोजगार शुरू कर सकें। उन्होंने कहा कि सक्षम योजना के अंतर्गत प्रदेश में लगभग 45 हजार बेरोजगार युवा पंजीकृत हैं जिन्हें इससे फायदा मिल सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आधुनिक युग में समय की गति के साथ आज हरियाणा आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि आई टी के माध्यम से पूरा विश्व एक ग्लोबल विलेज के रूप में सिमट गया है। उन्होंने हारट्रोन के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि यह इनोवेशन तथा स्टार्ट अप हब युवाओं के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होगा क्योंकि हमारे युवाओं का डेमोग्राफिक डिविडेंड (जनसांख्यिकीय लाभांस) बहुत ऊंचा है।

वे इनोवेटिव हैं, उद्यमी हैं, उनके पास टेलेंट है और मेहनत का जज्बा है। ऐसे युवाओं को टैक्नोलॉजी बिजनेस शुरु करने में सहायता करने की सरकार के प्रयासों को फलीभूत करने के लिए यह हब और स्टार्ट अप वेयर हाउस कारगर सिद्ध होगा। उन्होंने इस कार्य में राज्य सरकार की ओर से पूरे सहयोग का आश्वासन दिलाया। उन्होंने इस हब में दिव्यांगों के लिए सार्थक नामक संस्था द्वारा चलाए जा रहे प्रशिक्षण कोर्स की सराहना की और कहा कि इससे दिव्यांगों को रोजगार दिलवाकर समाज की मख्यधारा में लाया जा सकेगा।

आईटी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह ने बताया कि उन्होंने बताया कि संयुक्त राष्ट्र के साथ पिछले दिनों मुख्यमंत्री द्वारा किए गए समझौते के अंतर्गत उनकी यहां पर महिला उद्यमियों का ग्लोबल हब शुरू करने की योजना है। उन्होंने बताया कि इस हब में कॉमन सर्विस सैंटर अकादमी बनाई जा रही है जिसमें विलेज लैवल इंटरप्रन्योर्स को ट्रेनिंग दी जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि यह ‘स्पोक एण्ड हब ’ मॉडल पर विकसित किया गया है ताकि कॉलेज जाने वाले बच्चों को रोजगार तालाशने की बजाय रोजगार प्रदान करने वाले बनाया जा सके। श्री देवेंद्र सिंह ने यह भी बताया कि स्टार्ट अप्स को इस हब में बहुत ही रियायती दरों पर सुविधाएं दी जा रही हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि 15 सितंबर को गुरुग्राम में आयोजित की गई डिजीटल समिट में जो 4 पॉलिसी जारी की गई थी, नामत: स्टार्ट अप पॉलिसी, आईटी पॉलिसी, साईबर सिक्योरिटी पॉलिसी तथा कम्युनिकेशन पॉलिसी, के उत्साह वर्धक परिणाम आने लगे हैं। अब तक कम्युनिकेशन पॉलिसी के तहत 250 से ज्यादा टॉवर लगाने के आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

हारट्रोन के प्रबंध निदेशक विजेंद्र कुमार ने बताया कि यहां पर स्टार्ट अप्स का सिलेक्शन और मैंटरिंग होती है। अभी प्रारंभ में यहां पर 9 स्टार्ट अप साईबर सिक्योरिटी, स्किल, फाईनेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स आदि के क्षेत्रों में काम कर रहे है। जल्द ही 7 और स्टार्ट अप आ जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्टार्ट अप का चयन कठिन प्रक्रिया से किया जाता है।

श्री विजेंद्र कुमार ने बताया कि सार्थक एनजीओ का कार्य हारट्रोन द्वारा सीएसआर के तहत यहां शुरू किया गया था और अब इनके प्रशिक्षण के फलस्वरूप दिव्यांग बच्चों को लैमन ट्री, क्राउन प्लाजा आदि बड़े होटलों में नौकरियां मिली हैं। उन्होंने यह भी बताया कि एनएसडीएल द्वारा यहां पर दिव्यांगों के लिए ग्लोबल रिसर्च सैंटर बनाया जाएगा। इंटरनेट ऑफ थिंग्स के तहत 22 करोड़ रूपए का प्रोजैक्ट यहां आना प्रस्तावित है।

मुख्यमंत्री के अवलोकन के दौरान बताया गया कि ‘स्किल मैप’ मोबाइल एैप के माध्यम से स्टार्ट अप द्वारा प्रदेश के दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले प्रतिभावान युवाओं को कंपनियों में रोजगार दिलवाया जा रहा है। स्टार्ट अप अश्वनी गौड़ ने मुख्यमंत्री को बताया कि यह एैप गुगल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। उसके बाद वे युवाओं को उनकी योग्यता के अनुसार जॉब अलर्ट भेजते हैं।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के साथ हरियाणा के लोक निर्माण मंत्री राव नरबीर सिंह, हारट्रोन के चेयरमैन एवं आईटी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेंद्र सिंह , हारट्रोन के प्रबंध निदेशक एवं आईटी विभाग के सचिव विजेंद्र कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply