सोड़लपुर में राजस्व लोक अदालत

सोड़लपुर में राजस्व लोक अदालत

प्रतापगढ़, 8 जून/ जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने सोमवार को पीपलखूंट तहसील के सोड़लपुर में राजस्व लोक अदालत का निरीक्षण किया।

जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से राजस्व विवादों के हो रहे निस्तारण की जानकारी ली। ग्रामीणों ने बताया कि शिविर में खाता दुरुस्ती, खातेदारी घोषणा, पत्थरगढ़ी, नामान्तकरण व खाता विभाजन सहित अन्य राजस्व प्रकरण निस्तारित होने से राहत मिल रही है।1

मौके पर ही राजस्व नकलें मिल जाती हैं। जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से राजीनामे से ज्यादा से ज्यादा राजस्व विवाद सुलझाकर अभियान का फायदा उठाने का आह्वान किया। उपखण्ड अधिकारी विनय पाठक व तहसीलदार हीरसिंह चारण ने लोक अदालत में हो रहे कार्यों से जिला कलक्टर को अवगत कराया। इस मौके पर कलक्टर ने ग्रामीणों से चर्चा कर उनकी समस्याएं भी सुनी।

उन्होंने अधिकारियों को पेयजल सहित अन्य समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामावतार मीणा भी मौजूद थे। उन्होंने ग्रामीणों से मनरेगा व ग्रामीण विकास के अन्य कार्यों के संबंध में चर्चा कर योजनाओं का लाभ उठाने को कहा।

राजस्व लोक अदालत अभियान ‘न्याय आपके द्वार 2015’ के तहत सोमवार को जिले में केरवास, बिलड़िया, सोड़लपुर में राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया गया। अधिकारियों ने ग्रामीणों की मौके पर ही राजस्व समस्याओं का निराकरण कर राहत दी।

प्रतापगढ़ उपखण्ड अधिकारी दिनेश कुमार मंडोवरा ने केरवास में आयोजित राजस्व लोक अदालत में खाता दुरुस्ती के 7, खातेदारी घोषणा के एक, पत्थरगढ़ी के तीन व अन्य एक प्रकरणों का निस्तारण किया। तहसीलदार विनोद मल्होत्रा ने नामान्तकरण के 36, खाता दुरुस्ती के 7 व खाता विभाजन के दो प्रकरण निस्तारित किए। 16 राजस्व नकलें जारी की गई। अन्य तरमीम तीन प्रकरणों का निस्तारण किया।

            धरियावद उपखण्ड अधिकारी रमेश चन्द ने बिलड़िया में खाता दुरूस्ती के दो, खाता विभाजन एक व स्थाई निषेधाज्ञा के तीन प्रकरण निपटाये। तहसीलदार शांति लाल जैन ने नामान्तकरण के 20 प्रकरणों का निस्तारण किया। 18 राजस्व नकलें उपलब्ध कराई गई। अन्य तरमीम 29 प्रकरणों का निस्तारण किया।

पीपलखूंट पंचायत समिति में सोड़लपुर व केसरपुरा ग्राम पंचायत की राजस्व लोक अदालत सोड़लपुर के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित की गई। उपखण्ड अधिकारी विनय पाठक ने खाता दुरुस्ती के आठ प्रकरणों का निस्तारण किया। पत्थरगढ़ी के दो प्रकरण का निपटारा किया। तहसीलदार हीरसिंह चारण ने नामान्तकरण के 26, खाता दुरुस्ती के 9 व खाता विभाजन के छह प्रकरण निस्तारित किए। 19 राजस्व नकलें जारी की गई। अन्य तरमीम 22 प्रकरणों का निस्तारण किया।

    मंगलवार को यहां लगेंगी राजस्व लोक अदालत

‘न्याय आपके द्वार’ अभियान के दौरान मंगलवार को चार राजस्व लोक अदालत का आयोजन किया जाएगा। प्रतापगढ़ पंचायत समिति में खोरिया, धरियावद में नलवा, छोटीसादड़ी में गागरोल व अरनोद में बोरदिया ग्राम पंचायत में मंगलवार को राजस्व लोक अदालत लगेंगी। उपखण्ड अधिकारी व तहसीलदार लोगों के राजस्व विवादों का परस्पर सहमति से निस्तारण करेंगे।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply