• September 27, 2018

सोलर ऊर्जा एक बेहतर विकल्प — श्री ॲन्टोनी डिसा

सोलर ऊर्जा एक बेहतर विकल्प —  श्री ॲन्टोनी डिसा

निजी और शासकीय आवास परियोजनाओं के लिये सोलर ऊर्जा एक बेहतर ऊर्जा विकल्प है। इसे लोकप्रिय बनाये जाने की आवश्यकता है। यह बात प्राधिकरण के अध्यक्ष श्री ॲन्टोनी डिसा ने प्राधिकरण कार्यालय में सोलर ऊर्जा पद आयोजित कार्यशाला में कही। कार्यशाला में प्रमुख सचिव नवीन और नवकरणीय ऊर्जा विभाग श्री मनु श्रीवास्तव भी उपस्थित थे।

रेरा अध्यक्ष श्री डिसा ने कहा कि सौर-ऊर्जा, ऊर्जा का एक स्वस्थ और निरंतर स्त्रोत है, शासन के नवीन और नवकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा जिस दर पर रूफ टॉप प्रोजेक्ट लगाया जाना तय किया है, उससे अब इस प्रोजेक्ट को व्यापक स्तर पर अपनाया जा सकता है।

यह पर्यावरण के हित में होने के साथ-साथ एक बेहतर आर्थिक-विकल्प के रूप में भी उभरा है जिसे प्रोत्साहित करने की जरूरत हैं। भविष्य नवकरणीय ऊर्जा पर ही निर्भर है।

नवीन नवकरणीय ऊर्जा विभाग के प्रमुख-सचिव श्री मनु श्रीवस्तव ने बताया कि अब सौर ऊर्जा के क्षेत्र में नवीन आर्थिक और व्यापक दृष्टि से उपयोगी होता जा रहा है। उन्होनें बताया कि वर्तमान में रूफ टॉप प्रोजेक्ट, छोटे-छोटे आवासीय परिसरों के लिये भी उपयोगी हो गया है।

इस प्रोजेक्ट हेतु भवनकर्ता को केवल स्थान उपलब्ध कराना है, शेष कार्य टेण्डर के माध्यम से निजी एजेंसी द्वारा किये जायेंगे। प्रोजेक्ट स्थापना के पश्चात् बिजली बिल कम होता जायेगा। भोपाल में गुड गवर्नेस संस्थान, मेनिट तथा प्रदेश मेडिकल और अन्य कॉलेज एवं शासकीय भवनों के द्वारा सौर ऊर्जा अपनाया गया है।

सामुहिक उपयोग वाले क्षेत्रों में यह प्रोजेक्ट उपयोगी है। इस प्रोजेक्ट हेतु घरेलू उपयोगकर्ताओं को सब्सिडी दी जाती है। सामुदायिक स्थानों साईकल व पार्किंग शेड, कम्यूनिटी हॉल जैसी जगहों पर भी लगाया जा सकता है।

कार्यशाला में प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों से आये सम्प्रवर्तक बिल्डर्स, बी.डी.ए., म.प्र. हाउसिंग बोर्ड के अधिकारियों ने भाग लिया।

क्रेडाई के अध्यक्ष श्री वासिक हुसैन ने रूफ प्रोजेक्ट की सराहना करते हुए निजी आवासीय परिसरों ने इसे अपनाये जाने की संभावना जताई।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply