• July 22, 2023

सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम से छूट मांगने के पीछे का तर्क बताएं : मुख्य न्यायाधीश

सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम से छूट मांगने के पीछे का तर्क बताएं : मुख्य न्यायाधीश

मद्रास उच्च न्यायालय ने  राज्य शराब निकाय टीएएसएमएसी को निर्देश दिया कि वह विभिन्न निजी ब्रुअरीज और डिस्टिलरीज से खरीदी गई शराब की मात्रा और निगम को जिन कीमतों पर शराब की आपूर्ति की गई थी, उस पर सूचना का अधिकार (आरटीआई) अधिनियम से छूट मांगने के पीछे का तर्क बताएं। मुख्य न्यायाधीश एसवी गंगापुरवाला और न्यायमूर्ति पीडी आदिकेसवालु की अध्यक्षता वाली मद्रास उच्च न्यायालय की पहली खंडपीठ चाहती थी कि अतिरिक्त महाधिवक्ता (एएजी) जे रवींद्रन आरटीआई अधिनियम की धारा 8(1)(डी) का लाभ लेने के लिए कोई भी निर्णय अदालत के समक्ष रखें, जिस पर टीएएसएमएसी भरोसा कर सके।

एएजी ने इसके लिए समय का अनुरोध किया और अदालत ने इस जानकारी का खुलासा करने के लिए मार्च में एकल न्यायाधीश के आदेश के खिलाफ टीएएसएमएसी प्रबंध निदेशक (एमडी) द्वारा दायर रिट अपील को दो सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया। एएजी ने तर्क दिया कि टीएएसएमएसी जिस कीमत पर विभिन्न भट्टियों से शराब खरीदती है और ऐसी खरीद की मात्रा व्यावसायिक विश्वास का मामला है।

रवीन्द्रन ने कहा कि आरटीआई आवेदक को इस तरह के विवरण का खुलासा करने से निगम और निजी ब्रुअरीज और डिस्टिलरीज के बीच लेनदेन प्रभावित होगा। उन्होंने यह भी तर्क दिया कि मद्रास उच्च न्यायालय के एकल न्यायाधीश ने आरटीआई आवेदक एम लोगनाथन के पक्ष में फैसला सुनाकर गलती की थी।

मद्रास उच्च न्यायालय की खंडपीठ ने पूछा कि 1998 के तमिलनाडु पारदर्शिता अधिनियम के गठन के बाद TASMAC द्वारा खरीदी गई शराब की कीमत और मात्रा को कैसे गुप्त रखा जा सकता है। इस पर AAG ने जवाब दिया कि Tasmac शराब की खरीद के लिए निविदाएं आमंत्रित नहीं करता है और स्प्रिट सीधे ब्रुअरीज और डिस्टिलरीज से खरीदे गए थे।

न्यायमूर्ति आदिकेसवालु ने एएजी से 1998 के आरटीआई अधिनियम के प्रावधान के बारे में पूछा जो टीएएसएमएसी को कानून से छूट देता है। मुख्य न्यायाधीश ने एएजी से यह भी पूछा कि शराब की कीमत और मात्रा वाणिज्यिक विश्वास के अंतर्गत कैसे आती है। मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि टीएएसएमएसी तमिलनाडु में शराब का एकमात्र थोक और खुदरा विक्रेता था और किसी अन्य कंपनी से कोई प्रतिस्पर्धा नहीं थी।

एएजी ने कहा कि टीएएसएमएसी निजी ब्रुअरीज और डिस्टिलरीज को सूचित करने के लिए बाध्य थी कि वह उनसे खरीदी गई शराब की कीमत और मात्रा का खुलासा नहीं करेगी। उन्होंने कहा कि टीएएसएमएसी को ऐसी जानकारी का खुलासा करने के लिए मजबूर नहीं किया जा सकता है और निगम के समर्थन में आने वाले कुछ फैसलों को अदालत के समक्ष पेश करने के लिए एक पखवाड़े का समय मांगा।

न्यायमूर्ति एसएम सुब्रमण्यम की अध्यक्षता वाली अदालत की एकल पीठ के न्यायाधीश एम लोगनाथन द्वारा दायर याचिका पर आदेश पारित करने के बाद मद्रास उच्च न्यायालय की खंडपीठ के समक्ष रिट याचिका दायर की गई थी कि इस मामले में बिल्कुल कोई व्यावसायिक विश्वास शामिल नहीं था। एकल पीठ के न्यायाधीश ने टीएएसएमएसी को व्यापक जनहित और पारदर्शिता में आरटीआई आवेदकों को विवरण का खुलासा करने का भी आदेश दिया था।

Related post

Leave a Reply