सूचना और प्रसारण मंत्री (अनुराग ठाकुर)-> “धूसर, धुंधले एल्गो-संचालित सूचना प्रसार” में बिग टेक का भारी प्रभुत्व घटनाक्रम के मूल में है,

सूचना और प्रसारण मंत्री (अनुराग ठाकुर)-> “धूसर, धुंधले एल्गो-संचालित सूचना प्रसार” में बिग टेक का भारी प्रभुत्व घटनाक्रम के मूल में है,

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने  कहा कि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में भारत को दुनिया में नई सूचना व्यवस्था को आकार और रूप देने में बराबर का भागीदार होना चाहिए।

2018, 2019 और 2020 बैच के 52 भारतीय सूचना सेवा (आईआईएस) अधिकारियों के समापन सत्र में बोलते हुए, श्री ठाकुर ने कहा: “… अब हम भू-राजनीतिक लाइनों के रूप में महामारी के बाद के नए सूचना आदेश के जन्म को देख रहे हैं। संरेखण को फिर से तैयार किया जा रहा है और भू-रणनीतिक चिंताओं को फिर से तैयार किया जा रहा है।”

सूचना और प्रसारण मंत्री ने कहा कि “धूसर, धुंधले एल्गो-संचालित सूचना प्रसार” में बिग टेक का भारी प्रभुत्व घटनाक्रम के मूल में है, “एक बार फिर, हम पश्चिम को नए रूप और आकार देते हुए देख रहे हैं। सूचना क्रम, बिग टेक के साथ मजबूती से उनके साथ जुड़ा हुआ है।

श्री ठाकुर ने आगाह किया कि यह राष्ट्र राज्यों की यह तय करने की स्वायत्तता को प्रभावित कर सकता है कि उनके लिए सबसे अच्छा क्या है। इसमें, उन्होंने कहा, आईआईएस अधिकारियों को बाहरी रूप से लागू सूचना आदेश के खिलाफ एक बचावकर्ता बनने की जरूरत है, यह कहते हुए कि यह सेवा भारत की आधिकारिक सूचना प्रणाली की अग्रिम पंक्ति की रक्षक थी जिसने देश के हितों की रक्षा की और शासन की लोकतांत्रिक संरचना की रक्षा की।

हालांकि टेक प्लेटफार्मों द्वारा पेश किए गए सार्वजनिक स्थानों के लोकतंत्रीकरण ने लोकप्रिय बहस और प्रवचन में नीचे से ऊपर की भागीदारी की अनुमति दी थी, उन्होंने कहा कि “दुर्भावनापूर्ण, हथियारबंद गलत सूचना, चाहे आंतरिक हो या बाहरी, सार्वजनिक स्थानों के इस लोकतंत्रीकरण के सकारात्मक लाभ के खिलाफ काम किया है” . उन्होंने अधिकारियों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि डिजिटल सार्वजनिक स्थानों के लोकतंत्रीकरण से होने वाले लाभ गलत सूचनाओं से कम न हों।

उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी संचालित युग में, अधिकारी अधिक विश्वसनीय और संपूर्ण जानकारी प्रदान करने के लिए गैर-आधिकारिक सूचना प्रसारकों के साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे। उन्होंने दर्शकों के साथ प्रभावी ढंग से जुड़ने और सरकार के संदेशों को संप्रेषित करने के लिए अत्याधुनिक उपकरणों, प्रवृत्तियों और तकनीकों से अच्छी तरह वाकिफ होने का आह्वान किया।

श्री ठाकुर ने अधिकारियों से कहा कि संचार नागरिक केंद्रित होना चाहिए; प्रासंगिकता सुनिश्चित करने के लिए लक्षित दर्शकों को संचार के निर्माण और डिजाइन में शामिल करने की आवश्यकता है; सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए उन्हें हितधारकों के साथ समन्वय में काम करना चाहिए; सुधार के लिए संचार रणनीतियों की प्रभावशीलता का मूल्यांकन किया जाना चाहिए; और विकसित हो रही प्रौद्योगिकियों और चुनौतियों के साथ तालमेल बिठाने के लिए कौशल और ज्ञान विकसित करने के लिए निरंतर प्रयास किए जाने चाहिए।

Related post

Leave a Reply