• April 20, 2017

सुपर मॉडल 34 : स्वच्छता अभियान व बेटी बचाओं और बेटी पढ़ाओ

सुपर मॉडल  34 : स्वच्छता अभियान  व बेटी बचाओं और बेटी पढ़ाओ

बहादुरगढ़, 20 अप्रैल—आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने तथा बेटी बचाने का संदेश देने के लिए दुनिया के 34 देशों की सुपर मॉडल गुरूवार को बहादुरगढ़ पहुंची। झिलमिल झज्जर अभियान के तहत जिला प्रशासन की ओर से शहर के सामुदायिक केंद्र परिसर में एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला में सुपर माड्लस ने विचार सांझे करते हुए बेटी बचाने और बेटी पढ़ाने का सार्थक संदेश दिया। 2

इस कार्यशाला में जहां स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत चल रहे खुले में शौच मुक्त अभियान (ओडीएफ प्लस)के बारे में विस्तार से आमजन को जागरूक किया गया वहीं सुपर माड्लस ने राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के तहत महिला सशक्तिकरण के प्रति जनभागीदारी निभाने का आह्वान किया।

स्वच्छता के साथ लिंगानुपात सुधार की दिशा में आगे बढ़े हम : बिढ़ाण
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने अपने संबोधन में कहा कि आज झज्जर जिले की पहचान अग्रणी जिलों में हो रही है। उन्होंने कहा कि पहले जहां लिंगानुपात की स्थिति काफी चिंताजनक थी किंतु जनभागीदारी से हम लिंगानुपात में काफी सुधार कर चुके हैं और निर्धारित लक्ष्य की ओर भी झज्जर जिला तेजी से आगे बढ़ रहा है। 3

उन्होंने बताया कि आंकडों के मुताबिक कुछ वर्ष पूर्व तक झज्जर जिले का लिंगानुपात 1000 पर 776 था जबकि अब यह बढ़कर 900 से अधिक हो चुका है। उन्होंने बताया कि गत माह में 1000 लड़कों के मुकाबले 1028 लड़कियों ने जन्म लिया। उन्होंने उपस्थित जनसमूह को कन्या भ्रूण हत्या न करने का संकल्प भी दिलाया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता की मुहिम में भी हम आगे बढ़ रहे हैं जिसके चलते जिले का हर शख्स बधाई का पात्र है।

लिंग भेद को घर से ही मिटाना जरूरी : एस.पी.
कार्यशाला में विचार रखते हुए एस.पी. बी.सतीश बालन ने कहा कि अभिभावकों को अपने बेटा बेटी को बराबर मानते हुए घर से लिंग भेद की सोच को मिटाना होगा तभी समाज में दोनों अपना वर्चस्व कायम कर सकते हैं।
1
उन्होंने कहा कि हमारे समाज की मानसिकता बेटियों को कम महत्व देने तथा बेटों को आवश्यकता से अधिक स्वतंत्रता देने की प्रवृति है किंतु अब समय आ गया है कि इस मानसिकता को बदलना बेहद जरूरी है। उन्होंने महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा के मामले में अपने अनुभव भी सांझे किए और कहा कि कानून महिला सशक्तिकरण की दिशा में पूरा सक्रिय है। उन्होंने महिलाओं को स्वावलंबी बनने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं।

स्वस्थ समाज की संरचना स्वच्छ वातावरण से ही होगी : एडीसी
कार्यशाला में जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं एडीसी डा.नरहरि बांगड़ ने कहा कि स्वच्छ हैं तो स्वस्थ हैं, ऐसे में स्वच्छता अपनाकर हम बीमारियों पर काफी हद तक अंकुश लगा सकते हैं। 4

उन्होंने कहा कि स्वच्छता हमारे नजरिए में सकारात्मक रूप से प्रभावी होगी और तभी हमारी सोच और कार्यप्रणाली स्वस्थ होगी। उन्होंने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम को स्वच्छ भारत मिशन से जोड़ते हुए कहा कि वातावरण स्वच्छ होगा तो निश्चित तौर पर सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ हम आगे बढ़ेंगे और बेटियों को बचाने व पढ़ाने का हमारा सही नजरिया रहेगा।

कार्यशाला में एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास, सीटीएम विजय सिंह, एचसीएस अधिकारी बैलिना व डीआईपीआरओ नीरज कुमार, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी डा.अनिता, डीपीओ सुनैना, स्वच्छ भारत मिशन की जिला प्रभारी मीनू देवी व एनआरएलएम के जिला प्रबंधक योगेश पाराशर ने भी खुले में शौच मुक्त अभियान के साथ बेटी बचाने बेटी पढ़ाने का सफलतम संदेश उपस्थित जनसमूह को दिया।

पंचायत प्रतिनिधियों का किया सम्मान :
उपायुक्त रमेश चंद्र बिढ़ाण ने झज्जर जिले के गांव नूना माजरा, सौलधा, देवरखाना, गुभाना, कसार, जाखौदा, बाकरा, बाघपुर, चमनपुरा, काहड़ी, औरंगपुर, छबीली, मालियावास, शाहजहांपुर, कालियावास, पटासनी, धनिया व न्यौला ग्राम पंचायत प्रतिनिधियों को स्वच्छ भारत मिशन के तहत स्वच्छ पंचायतें बनाने पर स्वर्ण जयंती स्वच्छता पुरस्कार से नवाजा। पुरस्कार के तहत प्रशस्ति पत्र व एक-एक लाख रूपए के चैक ग्राम पंचायत के लिए दिए गए।

सुपर मॉडल 34 का सन्देश :
—नीदरलैंड की जैनाइन डे वेरस — राम राम ताई जी , राम-राम ताऊ : भारत में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं कार्यक्रम में भागीदार बन कर उन्हें गर्व की अनुभूति हो रही है।
— जापान की रूबी शिनोंदा – नमस्ते इंडिया ! लड़की आगे बढ़कर कामयाबी हासिल करती तो सभी को खुशी होती है।
— बांग्लादेश मितु- हिंदी में नमस्ते इंडिया व राम राम !! भारत व बांग्लादेश में महिलाओं को शिक्षित बनाने में सराहनीय कार्य चल रहा है। बेटियों को निशुल्क शिक्षा की नीति अच्छी है और उनके देश में कामयाबी की ओर बढ़ रही है।
— अमेरिका की सुंदरी स्टेफिन ऐलिन – नमस्ते इंडिया ! सुंदर नारी और सुंदर पृथ्वी तभी बनेगी जब हम महिलाओं का सम्मान करेंगे और पर्यावरण संतुलन को बनाए रखेंगे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply