“सिक्किमीज़ यूनिटी फेस्टिवल” सिक्किमी नेपालियों को “विदेशी मूल” टिप्पणी पर भारी जन आक्रोश

“सिक्किमीज़ यूनिटी फेस्टिवल” सिक्किमी नेपालियों को “विदेशी मूल” टिप्पणी पर भारी जन आक्रोश

मुख्यमंत्री पी.एस. तमांग (गोले) ने  संयुक्त कार्रवाई परिषद (जेएसी) को संगठन के भीतर कुछ तत्वों को मंच का राजनीतिकरण करने की अनुमति देने के खिलाफ चेतावनी दी।

यहां सिक्किम क्रांतिकारी मोर्चा (एसकेएम) के “घर दाइलो अभियान” के समापन कार्यक्रम में बोलते हुए गोले ने आरोप लगाया कि कुछ लोग अपने निहित स्वार्थों के लिए अराजनैतिक जेएसी को बदनाम करने पर उतारू हैं।

एसकेएम अध्यक्ष ने कहा, “यदि आप राजनीतिकरण नहीं करना चाहते हैं, तो राजनीति में शामिल न हों, इसके बजाय, एक पार्टी खोलें… यह (जेएसी) एक राजनीतिक मंच की तरह बन गया है।” जेएसी का गठन 13 जनवरी के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मद्देनजर किया गया था, जिसने सिक्किमी नेपालियों को “विदेशी मूल” के रूप में लेबल करने पर भारी जन आक्रोश पैदा किया था।

सुप्रीम कोर्ट ने बाद के आदेश में अपनी टिप्पणी हटा दी। हालाँकि, JAC का तर्क है कि विदेशी स्लर को हटाना केवल आधी लड़ाई थी क्योंकि अदालत ने केंद्र से भारतीय मूल के पुराने बसने वालों को शामिल करके “सिक्किमीज़” शब्द की परिभाषा में संशोधन करने के लिए कहा था ताकि उन्हें सक्षम बनाया जा सके। सिक्किमियों की तरह आयकर छूट का लाभ उठाएं, जिनके नाम सिक्किम विषय के रजिस्टर के तहत पंजीकृत हैं।

“सिक्किमीज़” की परिभाषा को कम करने के किसी भी प्रयास के खिलाफ दबाव बनाए रखने के लिए, संगठन ने 8 मार्च को सिक्किमी नेपालियों, भूटिया और लेपचाओं की एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए “सिक्किमीज़ यूनिटी फेस्टिवल” के रूप में मनाने का आह्वान किया है।

गोले ने अपने भाषण में दोहराया कि “सिक्किमीज़” की परिभाषा के भीतर पुराने बसने वालों को शामिल करना केवल उन्हें कर छूट देने के उद्देश्य से था, और वे किसी अन्य लाभ का आनंद नहीं लेंगे। हालाँकि, कई लोग तर्क देते हैं कि ऐसा होने के बाद, यह पुराने बसने वालों के लिए बाढ़ के द्वार खोल देगा, जो तब केवल सिक्किमियों द्वारा प्राप्त अन्य अधिकारों और विशेषाधिकारों की मांग करेंगे।

एसकेएम अध्यक्ष ने मुख्य विपक्षी सिक्किम डेमोक्रेटिक फ्रंट (एसडीएफ) पर भी निशाना साधा, जिसने सिक्किम की पहचान के कथित नुकसान और संविधान के अनुच्छेद 371एफ को कमजोर करने के शोक में शनिवार को अपना स्थापना दिवस “शोक दिवस” के रूप में मनाने का फैसला किया है। जो सिक्किम को विशेष दर्जा प्रदान करता है।

गोले ने कहा कि उनकी पार्टी प्रतिशोध की राजनीति में विश्वास नहीं करती है और एसडीएफ के विपरीत, जिसने 4 फरवरी को एसकेएम के स्थापना दिवस पर बंद का आह्वान किया था, वह विपक्ष को शुभकामनाएं देगी। उन्होंने कहा, “हम बंद का आह्वान नहीं करेंगे, बल्कि इसके बजाय, शोक दिवस के लिए एसडीएफ को शुभकामनाएं देंगे।”

रंगपो ग्राउंड में एसकेएम कार्यक्रम कार्यक्रम स्थल पर हजारों की संख्या में लोगों के साथ पार्टी की ताकत का एक वास्तविक प्रदर्शन था। इस कार्यक्रम के कारण बंगाल की सीमा से लगे रंगपो के दोनों किनारों पर किलोमीटर तक फैले NH10 पर भारी ट्रैफिक जाम लग गया।

सिक्किम विधानसभा चुनाव में केवल एक साल से कुछ ही दूर हैं, गोले ने सरकार की “सिक्किम आम सशक्तिकरण योजना” शुरू की, जिसके तहत 16,000 वंचित माताओं को 20,000 रुपये की वार्षिक राशि दी जाएगी। “भविष्य में, हम 1 लाख रुपये तक की राशि बढ़ाएंगे,” उन्होंने कहा, भीड़ से जंगली जयकारों के लिए।

Related post

Leave a Reply