सिंहस्थ : क्षिप्रा नदी के पानी को साफ रखने के लिये 5 स्थान पर ओजोन गैस प्लांट

सिंहस्थ  : क्षिप्रा नदी के पानी को साफ रखने के लिये 5 स्थान पर ओजोन गैस प्लांट

मुकेश मोदी————————– उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ के लिये क्षिप्रा नदी के पानी को साफ रखने के लिये 5 स्थान पर ओजोन गैस प्लांट लगाये जा रहे हैं। बुधवार को स्वच्छ क्षिप्रा अभियान उप समिति ने मोक्षदायिनी के विभिन्न घाट का दौरा कर की गयी व्यवस्थाओं को देखा। समिति ने क्षिप्रा नदी के तटीय क्षेत्र में बसे ग्राम राधोपिपल्या के समीप खान डायवर्सन के पाइंट का भी दौरा किया। उप समिति के अध्यक्ष श्री मुकेश टंटवाल ने बताया कि यह प्लांट 9 करोड़ की लागत से लगाया गया है।

सिंहस्थ के दौरान ओजोन गैस प्लांट लगने से क्षिप्रा नदी का पानी साफ रहेगा। ओजोन गैस प्लांट पूरब लॉजिस्टिक गुड़गाँव द्वारा लगाया गया है। इस प्रक्रिया में ऑक्सीजन को ओजोन में परिवर्तित कर पानी में मिलाया जाता है। इस ओजोन मिश्रित पानी में किसी भी प्रकार के कीटाणु, रसायन और जैव अशुद्धियाँ नहीं टिक पाती हैं। यह 5 ओजोनेशन प्लांट रामघाट, गऊघाट, लालपुर, मंगलनाथ और नरसिंह घाट पर लगाये जा रहे हैं। पाँच संयंत्र में प्रतिदिन 100 ऑक्सीजन सिलेण्डर प्रयोग में लाये जायेंगे। सिंहस्थ की सम्पूर्ण अवधि में पाँच संयंत्र 24 घंटे कार्य करेंगे। इस प्रक्रिया से सिंहस्थ में पहुँचने वाले श्रद्धालुओं को स्नान के दौरान शुद्ध पानी मिल सकेगा। देश में पहली बार इस विधि से नदी में बहते हुए पानी को साफ किया जा रहा है।

कान्ह नदी का इंटेक पाइंट तैयार

कान्ह (खान) नदी डायवर्सन परियोजना में इंटेक पाइंट का कार्य पूरा कर लिया गया है। कान्ह नदी डायवर्सन के लिये लालपुर स्थित रेलवे लाइन के 60 फीट नीचे से पाइप लाइन का कार्य किया जा रहा है। रेलवे लाइन के नीचे से एक पाइप निकालने का कार्य पूरा हो चुका है। रेलवे लाइन के नीचे से दूसरे पाइप को निकालने का काम तेजी से किया जा रहा है। जल-संसाधन विभाग द्वारा लालपुर के नजदीक रेलवे लाइन के दूसरी ओर बने सम्पवेल में कान्ह नदी का पानी पहुँचाने के लिये 275 मीटर की लिफ्ट पाइप लाइन का कार्य तेजी से किया जा रहा है। पाइप लाइन के लिये 1000 हार्स-पॉवर के 12 मोटर-पम्प द्वारा रेलवे लाइन के दूसरी ओर नदी का पानी जरूरत पड़ने पर पहुँचाया जायेगा। कान्ह नदी परियोजना 19 किलोमीटर भूमिगत होकर कालियादेह पैलेस में निकाली जायेगी। पाइप लाइन में एक घंटे में 19 हजार लीटर पानी की क्षमता से कालियादेह पैलेस से आगे पानी छोड़ा जायेगा।

 

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply