साढ़े सात करोड़ जनता का घर

साढ़े सात करोड़ जनता का घर

भोपाल : (मनोज पाठक) सहकारिता, भोपाल गैस त्रासदी एवं राहत राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री का निवास प्रदेश की साढ़े सात करोड़ जनता का घर बन गया है।

उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश में अब विकास की इबारत रिश्तेदारों-नातेदारों के आधार पर नहीं, बल्कि जरूरतमंद, वंचितों, गरीबों, मजदूरों, किसानों और महिलाओं के सर्वांगीण कल्याण के आधार पर लिखी जा रही है। श्री सारंग आज नरेला मध्य और उत्तर विधानसभा क्षेत्र में नगर उदय अभियान के तीसरे चरण में हितग्राही सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

राज्य मंत्री श्री सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश में अब विकास की बात सबके साथ की जा रही है, जिसे आवश्यकता है सरकार उसके साथ खड़ी हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हर घर में खुशहाली लाने के लिये दृढ़-संकल्प के साथ काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि नगर उदय अभियान, ग्राम उदय अभियान के बाद एक ऐसा कदम है, जो पूरे प्रदेश के विकास की दिशा और दृष्टि को बताता है।

उन्होंने कहा कि आज प्रदेश से लेकर पूरे देश में एक नई हवा का संचार है। देश की तस्वीर और तकदीर बदलने और सुशासन स्थापित करने के लिये प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रतिबद्ध हैं। श्री सारंग ने कहा कि एक रुपये किलो गेहूँ देने की बात हो, बेटी का विवाह हो, महिला आरक्षण हो, किसानों का कल्याण हो, हर खेत में पानी ले जाने की बात हो, हर घर पानी पहुँचाने की बात हो, ऐसा कोई काम नहीं है, जो मध्यप्रदेश सरकार नहीं कर रही। उन्होंने कहा कि हमारा ध्येय वाक्य है- इंसान की सेवा ही ईमान है, धर्म है और इंसानियत है।

श्री सारंग ने बताया कि नरेला विधानसभा में मुख्यमंत्री के सहयोग से पिछले 10 साल में 350 करोड़ की पेयजल योजना बनायी गयी। आज हर घर में नर्मदा जल का वितरण हो रहा है। ढाई सौ करोड़ की सड़कों का निर्माण किया गया है। सीवेज की पुख्ता व्यवस्था की गयी है।

स्वास्थ्य, शिक्षा, बेरोजगारी दूर करने के लिये कई योजनाएँ शुरू की गयी हैं। करोंद में कॉलेज, सौ बिस्तर का अस्पताल, आई.टी. पार्क का निर्माण, जिसके जरिये 40 हजार युवा को रोजगार मिलेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में 11 रूट पर 500 ई-रिक्शा शुरू किये जायेंगे और यह गरीबों को दिये जायेंगे, जिससे वे अपना जीवन-यापन कर सकें।

उन्होंने बताया कि चेतक ब्रिज पर 25 करोड़ की लागत से 6-लेन मार्ग, सुभाष नगर में 35 करोड़, छोला क्षेत्र में 65 करोड़ और ऐशबाग स्टेडियम में 35 करोड़ लागत के फ्लाय ओवर बनाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब आवश्यकता इस बात की है कि विकास कार्य में जनता सरकार के साथ भागीदारी करे, ताकि पूरे प्रदेश का एक समान विकास हो सके।

महापौर श्री आलोक शर्मा ने कहा कि नगर उदय अभियान के जरिये प्रदेश के शहरी क्षेत्रों के समावर्ती विकास का एक नया अध्याय लिखा जा रहा है, जो मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में हो रहा है।

हितग्राही सम्मेलन में लगे 13 स्टॉल

भोपाल में नगर उदय अभियान के दौरान दक्षिण-पश्चिम, गोविंदपुरा, मध्य, हुजूर, उत्तर और नरेला विधानसभा में हुए हितग्राही सम्मेलन में चिन्हांकित हितग्राहियों को नगरीय योजनाओं का लाभ देने के लिये 13 स्टॉल विभिन्न विभाग द्वारा लगाये गये।

सामाजिक न्याय, श्रम, महिला-बाल विकास, स्वास्थ्य, शिक्षा, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के साथ ही मुख्यमंत्री हाथ-ठेला, रिक्शा-चालक कल्याण, मुख्यमंत्री पथ पर विक्रय करने वालों, मुख्यमंत्री घरेलू कामकाजी महिला कल्याण, केश-शिल्पी, मुख्यमंत्री भवन कर्मकार एवं संन्निर्माण योजना और पेंशन के अलग-अलग स्टॉल लगाये गये थे।

स्टॉलों से पात्र हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र देकर लाभान्वित किया गया। भोपाल में लगे हितग्राही सम्मेलन में एक लाख 207 हितग्राही को लाभान्वित किया गया। अकेले नरेला विधानसभा क्षेत्र में 13 हजार हितग्राही लाभान्वित हुए।

Related post

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…
” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा  :  आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

” येस ! इट मैटर्स ” पुस्तक समीक्षा : आदतें ही आदमी का व्यक्तित्व बनाती हैं

उमेश कुमार सिंह ————  हर इंसान के जीवन में कुछ अच्छी आदतें होती है और कुछ…

Leave a Reply