साढ़े आठ सौ महिलाओं को रोजगार निःशुल्क प्रशिक्षण

साढ़े आठ सौ महिलाओं को रोजगार निःशुल्क प्रशिक्षण

सुनीता —–(छ०गढ)———————-राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा  छत्तीसगढ़ महिला कोष के अंतर्गत संचालित स्वावलम्बन योजना के तहत प्रदेश की करीब (साढ़े आठ सौ महिलाओं को रोजगार मूलक गतिविधियों का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया गया। इसके लिए 32 लाख 23 हजार रूपए खर्च किए गए।

राज्य में वर्ष 2009-10 से शुरू स्वावलम्बन योजना में गरीब परिवार की ऐसी महिलाएं जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है या जो कानूनी तौर पर तलाकशुदा है अथवा 35 से 45 आयु वर्ग की अविवाहित महिलाओं को रोजगार मूलक गतिविधियों का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है।

योजना में महिलाओं को सिलाई-कढ़ाई, ब्यूटी पार्लर, अगरबत्ती निर्माण, दोनापत्तल निर्माण, अचार, बड़ी-पापड़ और वाशिंग पावडर सहित विभिन्न रोजगार मूलक कार्यों का प्रशिक्षण दिया जाता है।

महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि स्वावलम्बन योजना का लाभ उठाने के लिए निर्धारित पात्रता के अनुसार प्रशिक्षण के लिए महिलाएं उपलब्ध नहीं होने पर जरूरतमंद सामान्य वर्ग की महिलाएं, जिनके परिवार की वार्षिक आय 70 हजार रूपए से कम है उन्हें भी इस योजना का लाभ दिया जा सकता है।

विभागीय  अधिकारियों ने बताया कि स्वावलम्बन योजना में वर्ष 2010-11 में 305 महिलाओं को रोजगार मूलक विभिन्न गतिविधियों का निःशुल्क प्रशिक्षण दिया गया। इसी प्रकार वर्ष 2011-12 में 150 महिलाओं, वर्ष 2012-13 में 138 महिलाओं, 2014-15 में 58 महिलाओं और वर्ष 2015-16 में जनवरी माह तक की स्थिति में 50 से अधिक महिलाओं को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया गया।

उन्होंने बताया कि स्वावलम्बन योजना के तहत अब महिलाओं को रोजगार मूलक गतिविधियों का प्रशिक्षण मुख्यमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत व्ही.टी.पी. के माध्यम से दिया जा रहा है। इस योजना के क्रियान्वयन का अधिकार जिला स्तर पर दिया गया हैं।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply