साफ-सुथरा रखना सभी की जिम्मेवारी :: ०स्वच्छ भारत अभियान ०

साफ-सुथरा रखना सभी की जिम्मेवारी :: ०स्वच्छ भारत अभियान ०

जांजगीर चांपा ( छत्तीसगढ़) ००००००००००००००००००००००००  शासन के नगरीय प्रशासन एवं विकासवाणिज्य एवं उद्योग तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री अमर अग्रवाल ने कहा है कि सरकार द्वारा नगरिकों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे है। शहरों को सुन्दर और साफ-सुथरा रखने के लिए यह जरूरी है कि सभी नगरवासी इसके प्रति सचेत और संकल्पित रहे। प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल आज यहां जिले के नगर पालिका परिषद अकलतरा में करीब दो करोड़ रूपए के विभिन्न विकास कार्यो के लोकार्पण और शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उपरोक्त बातें कही।

नगरीय प्रशासन मंत्री ने इस अवसर पर 26.54 लाख रूपए की लागत से निर्मित पं.श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति वृद्धाश्रम तथा 21.65 लाख रूपए की लागत से निर्मित अधिकारी-कर्मचारी आवास का लोकार्पण किया। प्रभारी मंत्री ने इस अवसर पर 50 लाख की लागत से शास्त्री चौक से रेल्वे स्टेशन तक बनने वाले रोड डिवाईडर एवं फुटपाथ, 40 लाख की लागत से बनने वाले रैन बसेरा, 38.50 लाख रूपए की लागत से बजरंग चौक से थाना रोड तक बी.टी.कार्य तथा 16.60 लाख की लागत से बनने वाले महिला सार्वजनिक प्रसाधन का भूमिपूजन और शिलान्यास किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि अकलतरा में नागरिकों की सुविधाओं के अनुरूप यहां सड़कबिजलीपानी के साथ ही सामुदायिक भवनउद्यान,सार्वजनिक शौचालयबस स्टेण्ड का निर्माण कराया गया है। इसके अलावा यहां खेल स्टेडियम और स्वीमिंग पुल का निर्माण भी कराया जा रहा है ताकि अकलतरा नगर का समुचित विकास हो सके। उन्होंने अकलतरा नगर में भारी वाहनों और कोलवासरी से हो रहे प्रदूर्षण को रोकने के लिए शासन के मापदण्ड के अनुसार कार्यवाही सुनिश्चित कराने को कहा है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रही जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र की सांसद श्रीमती कमला देवी पाटले ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत को जो नारा दिया हैजब तक हम सभी इससे नही जुड़गे तब तक हम अपने मुहल्लेशहरप्रदेश और देश को स्वच्छ और स्वस्थ नही बना सकेंगे। आज अकलतरावासियों को अनेक विकास कार्यो की सौगात मिली है। इससे आने वाले समय में अकलतरा नगर को एक नई पहचान मिलेगी। नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष श्री खुलन सोनवानी ने स्वागत उद्बोधन तथा नगर में संचालित विकास कार्यो की जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन उपाध्यक्ष श्री मो.इमरान ने किया। प्रभारी मंत्री और अन्य अतिथियों ने इस अवसर पर पं.श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्मृति वृद्धाश्रम परिसर में पौधरोपण भी किया।

इस अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव श्री अम्बेश जांगड़ेविधायक श्री चुन्नीलाल साहूपूर्व मंत्री श्री मेघाराम साहूपूर्व संसदीय सचिव श्री छतराम देवांगनपूर्व विधायक श्री सौरभ सिंहश्री मदन सिंह डहरियाश्री जवाहर दुबेजिला पंचायत सदस्य श्री सुशांत सिंहश्री संदीप यादवश्रीमती कल्याणी साहूवरिष्ठ जनप्रतिनिधि श्री लीलाधर सुलतानियाकलेक्टर श्री ओ.पी.चौधरीपुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल सहित बड़ी संख्या में नगरवासी उपस्थित थे।

जगदलपुर ००००००००स्वच्छ भारत अभियान ०००० बस्तर में हो रहे पहले राज्य स्तरीय जम्बूरी के लगभग 11 हजार स्काउट्स एण्ड गाईड्स स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपने हाथों में झाडू लेकर 7 जनवरी गुरूवार को जगदलपुर शहर के सभी वार्डों और मोहल्लों की साफ-सफाई भी करेगें। इस कार्य में जगदलपुर के स्कूलों में पढ़ रहे लगभग 10 हजार बच्चे भी उनका साथ देंगे।

बस्तर और जगदलपुर शहर के लिए यह पहला अवसर है कि जब इतनी बड़ी संख्या में बच्चे श्रमदान कर स्वच्छता का संदेश जन-जन तक पहुंचाएंगे। भारतीय रेडक्रास सोसायटी की पहल पर किए जा रहे इस कार्य में इन बच्चों का साथ पूरा जिला प्रशासननगर निगम प्रशासनशहर के सभी समाजों और नागरिकगण भी देंगे। स्वच्छता अभियान की यह शुरूवात मां दंतेश्वरी मंदिर के सामने  सुबह 9 बजे से प्रारंभ होगी।

प्रदेश के स्कूल शिक्षाअनुसूचित जाति एवं आदिम जाति कल्याण मंत्री तथा भारत स्काउट्स एवं गाईड्स छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष श्री केदार कश्यप की अध्यक्षता में इस संबंध में आज जिला कार्यालय के प्रेरणा कक्ष में जिला प्रशासननगर निगम प्रशासन,पार्षदगणोंसमाज प्रमुखों और गणमान्य नागरिकों की उपस्थिति में एक बैठक आयोजित की गई। बैठक को संबोधित करते हुए श्री केदार कश्यप ने कहा कि विश्व और देश के अनेक शहरों ने स्वच्छता का अच्छा उदाहरण प्रस्तुत किया है। हमारे लिए यह जरूरी है कि हम भी अपने जगदलपुर शहर को बेहतर से बेहतर साफ-सुथरा बनाए।

उन्होंने कहा कि स्वच्छता का कार्य एक दिन का कार्य नहीं है और बच्चों द्वारा किया जाने वाले वाला स्वच्छता का यह कार्य भले ही प्रतीकात्मक हो लेकिन बच्चे स्वच्छता के सबसे अच्छे दूत साबित होते हैं और उनके द्वारा दिया गया संदेश अनुकरणीय और सराहनीय होता है। उन्होंने इस कार्य में सहयोग देने वाले स्काउट्स एण्ड गाईड्स के सभी बच्चोंस्कूली बच्चों के साथ-साथ जिला एवं नगर निगम प्रशासन विशेषकर पार्षदोंसमाज के सभी पदाधिकारियों एवं सदस्यों तथा सभी नागरिकों के प्रति कोटिशः आभार व्यक्त किया और नागरिकों से आग्रह किया कि वे जगदलपुर शहर को स्वच्छता का अनुकरणीय उदाहरण बनाए। उन्होंने यह भी कहा कि हमे ऐसा प्रयास करने की जरूरत है कि जो गली या वार्ड सबसे ज्यादा साफ-सुथरे हो उन्हें पुरस्कृत किया जाए।

 बैठक में कलेक्टर एवं भारतीय रेडक्रास सोसायटी के अध्यक्ष श्री अमित कटारियास्काउट्स एण्ड गाईड्स के श्री अजय अग्रवाल,जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अमृत टोपनोअपर कलेक्टर श्री आर.आर. ठाकुरजिला चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा भारतीय रेडक्रास सोसायटी के सचिव डॉ. देवेन्द्र नागनगर निगम के आयुक्त श्री राजेन्द्र दोहरेपार्षदगण,विभिन्न समाजों के पदाधिकारीगण और गणमान्य नागरिकगण उपस्थित थे।

बैठक में सभी समाज के प्रमुखों ने कहा कि वे इन बच्चों की भावना का आदर करते हैं और वे भी बच्चों के इस कार्य में अपना सहयोग देंगे। उन्होंने रेडक्रास सोसायटी और भारत स्काउट्स गाईड्स की पहल तथा बच्चों की भावना का न केवल स्वागत किया हैबल्कि उन्हें अपने-अपने वार्डों के संबंधित जोन मंे दोपहर के भोज के लिए भी बच्चों को आमंत्रित किया है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply