• May 27, 2022

सांप्रदायिक राजनीति भारत के भविष्य के लिए वंशवादी राजनीति से बड़ा खतरा है — पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी

सांप्रदायिक राजनीति भारत के भविष्य के लिए वंशवादी राजनीति से बड़ा खतरा है — पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी

सांप्रदायिक राजनीति भारत के भविष्य के लिए वंशवादी राजनीति से बड़ा खतरा है, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और क्षेत्रीय जनता दल (सेक्युलर) पार्टी के नेता एच डी कुमारस्वामी ने हैदराबाद में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की चेतावनी के जवाब में कहा कि वंशवादी दल काम करते हैं।

सोशल मीडिया संदेशों की एक श्रृंखला में, कुमारस्वामी ने वंशवाद की राजनीति पर हमले को देश में क्षेत्रीय दलों को कमजोर करने का एक अप्रत्यक्ष प्रयास बताया, जो कांग्रेस के पतन के बाद से भाजपा की सांप्रदायिक राजनीति के राजनीतिक प्रतिरोध के मुख्य स्रोत के रूप में उभरे हैं।

कुमारस्वामी ने ट्विटर पर कहा। “राष्ट्र के लिए खतरा वंशवादी राजनीतिक दलों से नहीं है, यह भाजपा जैसे सांप्रदायिक दलों द्वारा उत्पन्न किया गया है। राजनीतिक जमीन हथियाने के लिए भावनात्मक मुद्दों को उठाने वाली पार्टियां लोकतंत्र के लिए वास्तविक खतरा हैं और संवैधानिक मूल्यों के लिए खतरा हैं। मुझे नहीं लगता कि माननीय मोदी को इसके बारे में पता नहीं है, ”

तेलंगाना की यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री मोदी ने तेलंगाना राष्ट्र समिति पार्टी पर निशाना साधा था जो तेलंगाना में मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व में सत्ता में है। उन्होंने कहा, ‘जहां-जहां वंशवाद की राजनीति का सफाया हुआ है, वहां विकास और विकास हुआ है। पारिवारिक राजनीति लोकतंत्र के लिए खतरा है, और जैसे ही ‘परिवार पार्टी’ सत्ता में आती है, वे भ्रष्ट हो जाते हैं। परिवार यथासंभव लंबे समय तक सत्ता पर काबिज रहने की कोशिश करता है, ”।

वंशवादी दलों के खिलाफ प्रधान मंत्री मोदी की टिप्पणियों को तेलंगाना में टीआरएस, तमिलनाडु में डीएमके और कर्नाटक में जेडीएस जैसे दक्षिणी राजनीतिक दलों को लक्षित करने के रूप में देखा गया, जहां व्यक्तिगत परिवार पार्टी पर हावी हैं – टीआरएस में केसीआर, डीएमके में करुणानिधि परिवार और जेडीएस में गौड़ा परिवार।

उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री की मंशा वंशवादी राजनीति को निशाना बनाने की आड़ में क्षेत्रीय दलों को निशाना बनाना है। कांग्रेस पार्टी के पतन के बाद से, क्षेत्रीय दल भाजपा के मुख्य राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों के रूप में उभरे। ऐसे क्षेत्रीय दलों को खत्म करने के लिए भाजपा किसी भी हद तक जा सकती है।’

कुमारस्वामी ने यह भी कहा कि भाजपा को यह समझना चाहिए कि यह भी एक राजनीतिक परिवार की एक शाखा (जनसंघ के रूप में) थी जो आपातकाल से लड़ने के लिए जयप्रकाश नारायण के नेतृत्व में एक साथ आई थी। उन्होंने कहा कि जब राजग सत्ता में आया तो उसमें कई क्षेत्रीय दल शामिल थे। कुमारस्वामी ने कहा, “भाजपा में ही वंशवाद की राजनीति के कई उदाहरण हैं।”

अनेक जातियों, धर्मों, भाषाओं, खान-पान और व्यावसायिक प्रथाओं की मौजूदगी के बावजूद देश में प्राप्त विविधता में एकता को किसने बाधित किया है? ऑपरेशन लोटस के तहत अन्य दलों के विधायकों को अवैध शिकार करने की असंवैधानिक प्रथा किसने शुरू की? कर्नाटक के पूर्व सीएम ने भाजपा के अप्रत्यक्ष संदर्भ में कहा।

कुमारस्वामी ने कहा “क्षेत्रीय दलों पर हमला करने के लिए वंशवादी राजनीति को लक्षित करने की रणनीति फल नहीं देगी। भारत अकेले बीजेपी के लिए नहीं है। जब भारत में 140 करोड़ लोग एक साथ आएंगे तभी भारत बन सकता है। मुझे उम्मीद है कि पीएम इसे समझेंगे, ”।

Related post

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट:  60.96 प्रतिशत मतदान

द्वितीय चरण : 88 लोकसभा सीट: 60.96 प्रतिशत मतदान

PIB Delhi. —– आम चुनाव 2024 के दूसरे चरण के मतदान के तहत 88 लोकसभा सीटों…
तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति

तर्कहीन बयानों से जूझती चुनावी राजनीति भ्रमित होते आम मतदाता किस पर करे विश्वास ——–  सुरेश…
VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज  : सुप्रीम कोर्ट

VVPAT पर्चियों के 100% सत्यापन की याचिका खारिज : सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 24 अप्रैल को मतदाता सत्यापन योग्य पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) पर्चियों के साथ…

Leave a Reply