सहकारी बैंकों को सुदृढ़ बनाना जरूरी- श्री गोपाल भार्गव

सहकारी बैंकों को सुदृढ़ बनाना जरूरी- श्री गोपाल भार्गव

बदलते परिवेश में जिला सहकारी बैंकों को भी आधुनिकीकरण और नवाचारों को अपनाकर कार्पोरेट बैंकों के साथ प्रतिस्पर्धा में आगे आना होगा। बैंकों की कार्यशाला और प्रबंधन व्यवस्था को बेहतर बनाकर इस चुनौती का सफलतापूर्वक मुकाबला किया जा सकता है।

सहकारिता मंत्री श्री गोपाल भार्गव ने आज यहाँ जिला सहकारी केन्द्रीय बैंकों के नव-निर्वाचित अध्यक्ष, उपाध्यक्ष एवं संचालकों की एक-दिवसीय सक्षमता विकास प्रशिक्षण कार्यशाला के शुभारंभ में यह बात कही। श्री भार्गव ने दीप जलाकर कार्यशाला का शुभारंभ किया।

अपेक्स बैंक ट्रेनिंग कॉलेज और राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) की इस कार्यशाला में भागीदारी के लिये विशेष रूप से भोपाल आये नाबार्ड के अध्यक्ष डॉ. हर्ष कुमार भानवाला ने कहा कि बैकिंग की नई टेक्नालॉजी से जुड़कर ही सहकारी बैंक प्रतिस्पर्धा में सफल हो सकते हैं। उन्होंने प्रसन्नता जताई कि सहकारी बेंकों को कोर-बैंकिंग प्रणाली से जोड़ने में मध्यप्रदेश देश का अग्रणी राज्य है।

उन्होंने कहा कि सहकारी बैंक अपने काम-काज में पारदर्शिता का ख्याल रखें और भावी पीढ़ी को अपनी सेवाओं से जोड़ने नई-नई टेक्नालॉजी का उपयोग करें। इस अवसर पर प्रमुख सचिव सहकारिता श्री अजीत केसरी, अध्यक्ष विपणन संघ श्री रमाकांत भार्गव और सहकारी निर्वाचन प्राधिकारी श्री प्रभात पाराशर मौजूद थे। अध्यक्ष, अपेक्स बेंक श्री भँवरसिंह शेखावत ने शॉल और श्रीफल भेंटकर अतिथियों का स्वागत किया।

मंत्री श्री भार्गव ने कहा कि प्रदेश के किसानों को साधन सम्पन्न और आत्म-निर्भर बनाने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने सहकारी बैंकों के जरिये किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर फसल ऋण उपलब्ध करवाने की पहल की है। गत वर्ष 2013-14 में 13 हजार करोड़ के फसल ऋण वितरित किये गये हैं। इस वर्ष 15 हजार करोड़ के ऋण वितरण का लक्ष्य है।

किसानों को समय पर उर्वरक और कृषि आदान उपलब्ध करवाकर प्रदेश के कृषि विकास में सहकारी क्षेत्र ने महत्वपूर्ण योगदान दिया है। खाद्यान्न उपार्जन और सार्वजनिक वितरण प्रणाली के सफल क्रियान्वयन में भी सहकारिता की महत्वपूर्ण भूमिका है। मध्यप्रदेश को पिछले तीन वर्ष से लगातार कृषि कर्मण अवार्ड हासिल हुआ है। वर्तमान में मध्यप्रदेश कृषि उत्पादन में पंजाब के बाद दूसरे स्थान पर है।

उम्मीद है आने वाले वर्षों में हमारा राज्य कृषि उत्पादन में देश में पहले स्थान पर होगा। श्री भार्गव ने इस अवसर पर नाबार्ड अध्यक्ष डॉ. भानवाला से आग्रह किया कि प्रदेश को न्यूनतम 75 प्रतिशत कृषि पुनर्वित्त मिले और सहकारी क्षेत्र की 192 करोड़ लागत की परियोजनाओं के लिये 50 प्रतिशत अनुदान नाबार्ड मुहैया करवाये। सभी नव-गठित 12 जिले में जिला सहकारी बैंक की स्थापना की मंजूरी शीघ्र मध्यप्रदेश को प्रदान की जाये।

अपेक्स बैंक अध्यक्ष श्री भँवरसिंह शेखावत ने कहा कि देश के सहकारिता आंदोलन में मध्यप्रदेश का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। प्रदेश में किसानों को जीरो ब्याज दर पर 18 हजार करोड़ रुपये की ऋण सहायता मुहैया करवाई गई है। इससे 65 हजार से अधिक किसान परिवार लाभान्वित हुए हैं। 

उन्होंने बताया कि पिछले 40 वर्ष के बाद पहली बार राज्य के सभी 39 जिला सहकारी बैंक और अपेक्स बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकिंग लायसेंस जारी किये गये हैं। राज्य के अधिकतर सहकारी बैंक लाभ अर्जित कर रहे हैं। कार्यक्रम को नाबार्ड के मुख्य महाप्रबंधक श्री राजेन्द्र कुलकर्णी ने भी संबोधित किया। प्रबंध संचालक अपेक्स बैंक श्री प्रदीप नीखरा ने आभार व्यक्त किया।

देवेन्द्र जोशी

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply