• July 13, 2015

‘सरकार आपके द्वार’ : राहत का पुनः सत्यापन कर वीडियो क्लिप बनाकर 17 जुलाई तक भेजें: कलक्टर

‘सरकार आपके द्वार’ : राहत का पुनः सत्यापन कर वीडियो क्लिप बनाकर 17 जुलाई तक भेजें: कलक्टर

-उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार व विकास अधिकारियों को राहत से संबंधित सफलता की कहानियां भिजवाने के निर्देश

प्रतापगढ़, 13 जुलाई। जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने एडॉप्टर अधिकारियों को ‘सरकार आपके द्वार’ के प्रकरणों में दी गई राहत का पुनः सत्यापन कर वीडियो क्लिप बनाकर 17 जुलाई तक भेजने के निर्देश दिए।

कलक्टर ने सोमवार को अपने कक्ष में आयोजित बैठक में उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार व विकास अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले साल ‘सरकार आपके द्वार’ के दौरान मिले प्रार्थना पत्रों एवं परिवेदनाओं पर संबंधित विभागों ने कार्रवाई की है। इससे बहुत से गरीब तथा वंचित लोगों को समस्याओं का समाधान होने से लाभ मिला है। मुख्यमंत्राी जयपुर में 22 जुलाई से होने वाली कलक्टर कॉफ्रेंस में लाभान्वितों को प्रदान की गई राहत के संबंध में चर्चा कर समीक्षा करेंगी। मुख्यमंत्राी इस दौरान आमजन को मिली राहत से संबंधित सफलता की कहानियों का भी अवलोकन करेंगी।

जिला कलक्टर बसवाला ने एडॉप्टर अधिकारियों से कहा कि वह यह सुनिश्चित कर लें कि उनकी ओर से जिन प्रकरणों का सत्यापन किया गया है उन्हें वास्तव में सौ फीसदी राहत मिल गई है। यदि वह संतुष्ट नहीं है तो राहत वाले प्रकरणों का दोबारा सत्यापन कर लें और यह काम आज से ही शुरु कर दें। उन्होंने कहा कि प्रार्थी को मिली राहत से संबंधित वीडियो भी बना लें। वीडियो का दृश्य व आवाज स्पष्ट होनी चाहिए। सफलता की कहानी में यह स्पष्ट दर्शाये कि ‘सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम से पूर्व लाभान्वितों की क्या स्थिति थी और उन्हें किस प्रकार का लाभ प्रदान किया गया है?

जिला कलक्टर ने विकास अधिकारियों से जिले में मनरेगा भुगतान की वस्तुस्थिति की जानकारी लेते समय पर भुगतान के निर्देश दिए। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान के दौरान बने शौचालय की रिपोर्ट शीघ्र पोर्टल पर दर्ज करने को कहा। अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि वह ‘सरकार आपके द्वार’ के पश्चात मिली शिकायतों का भी पूर्ण निस्तारण करें। उन्होंने अधिकारियों के निरीक्षण, दौरों, जनसुनवाई व रात्रि विश्राम की समीक्षा करते हुए तय लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए।  एडीएम भार्गव ने वनाधिकार से संबंधित मिले प्रकरणों की विशेष रूप से दोबारा समीक्षा करने के निर्देश दिए।

बैठक में जिले के प्रतापगढ़ उपखण्ड अधिकारी दिनेश कुमार मंडोवरा, अरनोद उपखण्ड अधिकारी विनय पाठक, छोटी सादड़ी उपखण्ड अधिकारी वन्दना खोरवाल सहित जिले के सभी विकास अधिकारी व तहसीलदार मौजूद थे।

बिजली व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश

प्रतापगढ़, 13 जुलाई। जिला कलक्टर सत्य प्रकाश बसवाला ने सोमवार को कलक्टर कक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में बिजली, पानी व मौसमी बीमारियों की स्थिति की साप्ताहिक समीक्षा कर आवश्यक निर्देश दिए।

जिला कलक्टर बसवाला ने बिजली विभाग के अधिकारियों को विद्युत व्यवस्था में सुधार करने के सख्त निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बिजली गुल रहने से आमजन को दोहरी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। बिजली से पेयजल सप्लाई भी गड़बड़ा जाती है। जिला कलक्टर ने कहा कि अघोषित व अनावश्यक बिजली कटौती बिल्कुल नहीं करें। बिजली कटौती जरूरी होने पर इसकी सूचना समाचार माध्यमों से आमजन को दें।

बैठक में सीएमएचओ डॉ. ओपी बैरवा ने जिला कलक्टर को अवगत कराते हुए बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से आगामी 27 जुलाई से 8 अगस्त तक गहन दस्त नियंत्राण पखवाड़ा चलाया जाएगा जिसमें आशा शून्य से पांच वर्ष आयु वाले बच्चों के घर जाकर ओआरएस का घोल पिलाएगी। सीएमएचओ ने बताया कि मलेरिया व अन्य मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए विशेष सतर्कता बरती जा रही है। रोगियों के उपचार के लिए जिले के सभी अस्पतालों में समुचित व्यवस्था है। अतिरिक्त जिला कलक्टर अनुराग भार्गव ने एंबुलेंस के रख-रखाव पर ध्यान देकर सभी एंबुलेंस का सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एंबुलेंस 108 के खराब होने की सूचना मिलने पर तुरंत ठीक कराकर सेवा में लगाएं ताकि रोगियों को दिक्कत नहीं हो। कलक्टर ने पेयजल व्यवस्था के लिए जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधिशासी अभियंता सुनिल मानवताल को पेयजल की समुचित व्यवस्था

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply