सरकारी अस्पतालों में दाखिल मरीजों के लिए प्रतिदिन का भोजन खर्च 100 रूपए

सरकारी अस्पतालों में दाखिल मरीजों के लिए प्रतिदिन का भोजन खर्च  100 रूपए

रायपुर ———(छ०गढ)——————   राज्य के सरकारी अस्पतालों में दाखिल मरीजों को अब प्रतिदिन 60 रूपए के स्थान पर 100 रूपए का भोजन मिलेगा। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की बजट घोषणा पर अमल करते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने आज यहां मंत्रालय (महानदी भवन) से इस आशय का आदेश जारी कर दिया है।

आदेश के अनुसार स्वास्थ्य विभाग और चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा संचालित अस्पतालों में भर्ती मरीजों की भोजन दर 60 रूपए प्रतिदिन से बढ़ाकर 100 रूपए करने की सहमति कुछ शर्तों के साथ दी गई है। इसके अंतर्गत मरीज को दो बार भोजन और सुबह का नाश्ता दिया जाएगा।

बढ़ी हुई दरों के लिए स्वास्थ्य संचालनालय के स्तर पर संशोधित मार्गदर्शी आहार सूची (मेनू) तय की जाएगी। भोजन प्रदान करने के लिए प्रदायकर्ता का चयन पारदर्शी तरीका अपनाकर किया जाएगा और इसके लिए स्व-सहायता समूहों तथा बिना लाभ के काम करने वाली संस्थाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।

भोजन की गुणवत्ता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी अस्पतालों में कार्यरत जीवनदीप समितियों को सौंपी जाएगी। वास्तविक व्यय 100 रूपए से अधिक होने पर अतिरिक्त राशि जीवनदीप समितियों द्वारा वहन की जाएगी। ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस वित्तीय वर्ष के लिए विधानसभा में नौ मार्च 2016 को दिए गए बजट भाषण में सरकारी अस्पतालों में दाखिल मरीजों के लिए प्रतिदिन का भोजन खर्च 60 रूपए से बढ़ाकर 100 रूपए करने की घोषणा की थी। यह भी उल्लेखनीय है कि पिछले वित्तीय वर्ष 2015-16 में राज्य के सरकारी अस्पतालों में लगभग 15 लाख मरीज भर्ती हुए थे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply