समयबद्धता से निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करें – प्रबंध निदेशक

समयबद्धता से निर्धारित लक्ष्यों को पूर्ण करें  – प्रबंध निदेशक

जयपुर – अजमेर विद्युत वितरण  निगम लि. के प्रबध निदेशक श्री हेमन्त कुमार गेरा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभिन्न योजनाओं में निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्घता के साथ पूर्ण करते हुए टी एण्ड डी लोसेज को कम करने के प्रयास करें।

श्री गेरा गुरूवार को अजमेर डिस्कॉम मुख्यालय सभागार में आयोजित निगम के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चालू वित्तीय वर्ष के प्रारंभ से ही योजनाओं में समयबद्घता के साथ लक्ष्य पूर्ण करें ताकि लोगों को समय पर योजनाओं का लाभ मिल सकें। उन्होंने कहा कि निगम में राजस्व बढ़ानें के लिए बकाया वसूली पर जोर दें वहीं टी एण्ड़ डी लोसेज को कम करने के लिए भी प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करें।

जन समस्याओं का त्वरित समाधान-

प्रबंध निदेशक ने बताया कि अधिकारीजन समस्याओं को पूर्ण प्राथमिकता देते हुए उसका समाधान करने का प्रयास करें। उन्होंने बताया कि विद्युत संबंधी सभी शिकायतें यथा मुख्यमंत्री प्रकोष्ठ, ऊर्जा मंत्री कार्यालय, सरकार आपके द्वार, सम्पर्क समाधान पोर्टल तथा आमजन से प्राप्त शिकायतों के निस्तारण को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए तत्काल निस्तारण की कार्यवाही की जाए।

टोल फ्री नम्बर का व्यापक प्रचार-प्रसार करेंं-

प्रबंध निदेशक ने बताया कि विद्युत संबंधी शिकायतों के लिए डिस्कॉम क्षेत्र के 11 जिलों के विद्युत उपभोक्ता अपनी विद्युत संबंधी पांच प्रकार की समस्या दर्ज करवा सकेगें, जिसमें ट्रांसफार्मर संबंधी, बिजली बंद संबंधी, तार टूटने संबंधी, कर्मचारियों के व्यवहार संबंधी तथा नए कनेक्शन के संबंधी शिकायतें हैं। इस केन्द्र का टोल फ्री नम्बर 1800-180-6565 हैं।

राष्ट्रीय टोल फ्री नम्बर 1912 हैं। उन्होंने इन नम्बरों का व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए। इस नम्बर की सील विद्युत बिलो पर भी लगाई जाए। उन्होंने बताया कि केन्द्र पर समस्या/शिकायत दर्ज होगी, जिसका नियत समय में निस्तारण किया जाना होगा।

उन्होंने बताया कि नियत समय पर समस्या का निस्तारण नहीं होने पर इसकी सूचना उपभोक्ता सेवा केन्द्र द्वारा संबंधित उच्चाधिकारियों को प्रेषित की जाएगी। उन्होंने बताया कि सब डिवीजन गोद लेने वाले अभियंता भी जब भी अपने सब डिवीजन में जाए तो टोल फ्री केन्द्र से प्राप्त शिकायतों एवं उसके निस्तारण की प्र्रगति कों देखें तथा यह सुनिश्चित करें की समस्त निर्धारित प्रपत्र संधारित हो रहे हैं।

खराब एवं बंद मीटर प्राथमिकता से बदलें-

बैठक में प्रबंध निदेशक ने निर्देशित किया कि अभियंता अपने-अपने क्षेत्र में उपभोक्ताओं के बंद एवं खराब पड़े मीटरों को प्राथमिकता से बदलने का कार्य संपादित करें। उन्होंने कहा कि मीटर रीडि़ंग लेने के समय मीटर का स्टेटस भी लें तथा एक डाटाबेस तैयार करें कि कितने उपभोक्ता और विद्युत कनेक्शन लेने के इच्छुक हैं।

उन्होंने निर्देश दिए कि थ्री फेस मीटर जो बंद है उसे कनिष्ठ अभियंता जाचेंगे वहीं सिंगल फेस मीटर को जांचने का कार्य हेल्पर करेगा। उन्होंने बताया कि सिंगल फेस में ऐसे मीटर जो जीरों बिलिंग एवं डिफेक्टिव है उन्हें भी कनिष्ठ अभियंता देखेगा। उन्होंने मोबाईल टावरों के खराब मीटरों को भी शीघ्र बदलने के निर्देश दिए।

फीडऱ इम्प्रूवमेन्ट प्रोग्राम में गति लावें –

प्रबंध निदेशक ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे प्रत्येक फीडऱ की मीटरिंग किया जाना सुनिश्चित करें तथा निर्धारित समयानुसार विद्युत आपूर्ति उपलब्ध कराएं। फीडर पर मीटरिंग व्यवस्था सही चलें इसके लिए मेजरमैंट एजेंसी भी नियुक्त की गई हैं, जो मीटर के बारे में समय-समय पर टेस्टिंग कर अपनी रिपोर्ट देगी। उन्होंने कहा कि इन्टर कनेक्टेड़-सब डिवीजन वाले फीडऱों को एक ही फीडऱ से रखने के लिए कार्ययोजना तैयार करें साथ ही सहायक अभियंता पंचायत समिति की बैठकों में किए जा रहे कार्यों की जानकारी भी दें।

बकाया कृषि एवं घरेलू कनेक्शन तत्काल जारी करें –

प्रबंध निदेशक ने बताया कि जिन कृषि कनेक्शन पत्रावलियों के मांग पत्र जारी हो गए है उन्हें तत्काल कृषि कनेक्शन जारी करने की कार्यवाही करें। उन्होंने बताया कि घरेलू कनेक्शनों में भी 31 मार्च की बकाया सूची वालों को भी शीघ्र कनेक्शन जारी करें। इसमें शहरी क्षेत्र के बकाया कनेक्शन 31 मई तक तथा ग्रामीण क्षेत्र के बकाया आवेदकों को 31 अगस्त, 2015 तक कनेक्शन जारी करने का कार्य संपादित किया जाए।

डूंगरपुर एवं प्रतापगढ़ में डिस्कॉम भण्डार कार्यालय शीघ्र खुलेगा-

प्रबंध निदेशक ने बताया कि विभिन्न कार्याे के लिए डूंगरपुर एवं प्रतापगढ़ वृत्तों में सामग्री की उपलब्धता के लिए वर्तमान में निकटतम सर्किल से सामान मंगवाना पड़ता था जिससे समय ज्यादा लगता था। इससे निजात पाने के लिए डूंगरपुर एवं प्रतापगढ़ में पृथक से डिस्कॉम का भण्डार कार्यालय खोला जाएगा। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को इस संबंध में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

एलईडी वितरण संबंधी स्लाईड प्रदर्शन-

बैठक में एनर्जी एफींसिएसी सर्विसेज लिमिटेड़ (ईईएसएल) के प्रतिनिधि ने प्रदेश में राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप विद्युत उपभोक्ताओं को मिलने वाली एलईडी लाईट वितरण के संबंध मेंं स्लाईड़ प्रदर्शन द्वारा जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह एलईडी प्रत्येक विद्युत उपभोक्ताओं को 120 रूपए एक मुश्त भुगतान करने अथवा 10 रूपए तथा शेष 12 मासिक किश्तों में देने होगें जिस पर 3 एलईडी लाईट उपलब्ध कराई जाएगी। उपभोक्ता इसके लिए नवीनतम विद्युत बिल, आवास एवं परिचय प्रमाण पत्र उपलब्ध कराना होगा। अजमेर में इन लाईटों के वितरण का कार्यक्रम शीघ्र घोषित किया जाएगा।

इस मौके पर प्रबंध निदेशक ने एजेंसी के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे एलईडी लाईट वितरण के संबंध मेें डिस्कॉम अधिकारियों के साथ कार्ययोजना तैयार करें तथा इस कार्य का व्यापक प्रचार-प्रसार करें।

परर्फोमेन्स के आधार पर अधिकारियों को श्रेणी मिलेगी-

प्रबंध निदेशक ने बताया कि डिस्कॉम में विभिन्न योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन एवं कार्य के आधार पर अधिकारियों को श्रेणी दी जाएगी।

आरजीजीवीवाई 12 वां प्लान-

प्रबंध निदेशक ने बैठक में आरजीजीवीवाई 12वें प्लान की कार्ययोजना पर संबंधित ठेकेदार फर्माे एवं डिस्कॉम अधिकारियों के साथ विस्तार से विचार-विमर्श किया।

उन्होंने कहा कि आरजीजीवीवाई के कार्य समय पर पूर्ण गुणवत्ता के साथ संपादित किए जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को इस योजना का समय पर लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि इस प्रकार की बैठक समीक्षा के लिए प्रतिमाह आयोजित की जाएगी।

बैठक में एचसीएलआई प्रतिनिधियों के साथ भी विचार-विमर्श किया गया।

बैठक में निदेशक वित्त श्री नरेन्द्र कुमार माथुर, मुख्य अभियंता श्री बी.एस. रत्नू (अजमेर), श्री आर. पी. सुखवाल (उदयपुर), श्री के. पी. वर्मा (झुंझुनूं), श्री बी. एम. भामू (वाणिज्य), मुख्य अभियंता श्री डी.के. शर्मा (आई.टी.), मुख्य लेखाधिकारी श्री एस.एम. माथुर (एटीबी), श्री एम.के. जैन (राजस्व), टी ए श्री मुकेश बाल्दी सहित समस्त अधीक्षण अभियंता एवं संबंधित अधिकारी गण उपस्थित थे।

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply