सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का त्वरित एवं समयबद्ध रूप से क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाय— श्री संजय अग्रवाल,अपर मुख्य सचिव,शिक्षा

सभी  महत्वपूर्ण  योजनाओं  का  त्वरित  एवं समयबद्ध  रूप  से  क्रियान्वयन  सुनिश्चित  किया  जाय— श्री  संजय  अग्रवाल,अपर  मुख्य  सचिव,शिक्षा

लखनऊ :———-प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक एवं उच्च शिक्षा श्री संजय अग्रवाल ने निर्देश दिए हैं कि शासन की मंशा के अनुरूप सभी महत्वपूर्ण योजनाओं का त्वरित एवं समयबद्ध रूप से क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाय।

उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है,वहां शासनादेश के अनुरूप, राजकीय एवं सहायता प्राप्त विद्यालयों में सेवानिवृत्त शिक्षकों की मानदेय के आधार पर तैनाती सुनिश्चित की जाय। राजकीय विद्यालयों में जहाॅं गणित एवं विज्ञान के नये पद सृजित हुए हैं, उसके विषय में समस्त सम्बन्धित राजकीय विद्यालयों को तत्काल अवगत कराया जाय तथा उसका प्रचार-प्रसार करके शिक्षण कार्य प्रारम्भ किया जाय। उन्होंने यह भी कहा कि सभी विद्यालयों में यह भी सुनिश्चित किया जाय कि छात्र-छात्राओं को शौचालय, बिजली, पानी आदि आधारभूत सुविधाए अवश्य उपलब्ध हों।

श्री अग्रवाल आज योजना भवन में वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा विभाग के मण्डलीयध्जनपदीय अधिकारियों से विभाग की प्रगति के सम्बन्ध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने निर्देश दिए कि बरसात के कारण कोई भी अप्रिय घटना न घटे, इसके लिए विद्यालय में सुरक्षा के सभी मानकों का परीक्षण कर लिया जाए।

अपर मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिया कि प्रत्येक पं0 दीन दयाल उपाध्याय राजकीय माडल इण्टर कालेजों में फर्नीचर की उपलब्धता सुनिश्चित की जाय तथा प्राथमिकता के आधार पर सेवानिवृत्त शिक्षकों की मानदेय के आधार पर तैनाती की जाय।

समीक्षा बैठक के दौरान अपर मुख्य सचिव ने मा0 मुख्यमंत्री जी की घोषणा के अन्तर्गत निर्माणाधीन परियोजनाओं की स्थिति, शिक्षकों की समस्याओं के निस्तारण की स्थिति, दिनांक 01.01.2016 के पूर्व सेवानिवृत्त शिक्षकों के पेंशन पुनर्निर्धारण की स्थिति, रिक्त पदों तथा उनके सापेक्ष प्रेषित अधियाचन की स्थिति, परीक्षा केन्द्रों पर कार्यरत केन्द्र व्यवस्थापकों, कक्ष निरीक्षकों, लिपिकों तथा मूल्यांकन केन्द्रों पर कार्यरत परीक्षको के पारिश्रमिक भुगतान की स्थिति तथा लम्बित वादों की स्थिति के सम्बन्ध में भी समीक्षा करते हुए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

समीक्षा बैठक के अन्त में सचिव, माध्यमिक शिक्षा श्रीमती सन्ध्या तिवारी द्वारा अपेक्षा की गयी कि मा0 मुख्यमंत्री तथा मा0 उप मुख्यमंत्री जी की अपेक्षा के अनुरूप विभाग में पारदर्शी एवं त्वरित रूप से महत्वपूर्ण योजनाओं का क्रियान्वयन कराया जाय तथा शिक्षकों की समस्याओं का समयबद्ध रूप से निस्तारण कराया जाय।

बैठक में श्री चन्द्र विजय सिंह, विशेष सचिव, श्री साहब सिंह निरंजन, माध्यमिक शिक्षा निदेशक सहित शासन एवं निदेशालय के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सूचना अधिकारी-

अमित कुमार शुक्ला
फोन नम्बर क्पतमबज: 0522 2239023

Related post

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…
विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी : विनिता झा

विश्व अस्थमा दिवस 07 मई : : अस्थमा की रोकथाम के लिए बचाव और सतर्कता है जरूरी…

आकांक्षा प्रिया———   निया भर के लोगों में अस्थमा सांस से जुड़ी हुई एक गंभीर समस्या बनी…
पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

पुस्तक समीक्षा : लेखिका एवं व्यंग्यकार रिंकल शर्मा रचित “बुरे फंसे” पुस्तक

आकांक्षा प्रिया————– पिछले दिनों मेरे द्वारा पढ़ी जाने वाली पुस्तक रही “बुरे फंसे”, जो कि एक हास्य…

Leave a Reply