सभी भारतीय प्रवासियों ब्रांड एंबेसडर–मध्य प्रदेश ‘भारत का हृदय’–प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सभी भारतीय प्रवासियों ब्रांड एंबेसडर–मध्य प्रदेश  ‘भारत का हृदय’–प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंदौर के ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का शुभारंभ किया. सूरीनाम के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि और गयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली प्रमुख अतिथि के रूप में प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में शामिल हुए. करीब 70 देशों के 3500 से अधिक प्रतिनिधि इंदौर में हो रहे इस कार्यक्रम में शामिल हुए.  हर 2 वर्ष के अंतराल पर 9 जनवरी को मनाया जाता है.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने स्वागत भाषण में सभी अतिथियों और प्रवासी भारतीयों का इंदौर आने के लिए आभार जताया और उनका स्वागत किया.

मध्य प्रदेश के गर्वनर मंगूभाई पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. यह कार्यक्रम 8 जनवरी को शुरू हुआ था, जो 10 जनवरी तक चलेगा, जिसमें करीब 70 देशों के 3500 से अधिक सदस्य शामिल हो रहे हैं. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू कल इस कार्यक्रम के समापन समारोह में शामिल होंगी. इस दौरान वह विदेशों में अपने अपने क्षेत्र में विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने और अपनी अलग पहचान बनाने वाले प्रवासी भारतीयों को सम्मानित भी करेंगी.

इंदौर में आयोतजित 17वें प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा यहां उपस्थित प्रत्येक प्रवासी भारतीय ने अपने-अपने क्षेत्र में अभूतपूर्व सफलता हासिल की है. मुझे खुशी है कि प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन मध्य प्रदेश में किया जा रहा है, जिसे ‘भारत का हृदय’ भी कहा जाता है. मध्य प्रदेश में मां नर्मदा का जल, यहां के जंगल, आदिवासी परंपरा और यहां का अध्यात्म आपकी यात्रा को अविस्मरणीय बनाएगी. मैं सभी भारतीय प्रवासियों को भारत का ब्रांड एंबेसडर कहता हूं. भारत के ब्रांड एंबेसडर के रूप में आपकी भूमिका विविध है. आप मेक इन इंडिया, योग, हस्तशिल्प उद्योग और साथ ही भारतीय मिलेट्स के ब्रांड एंबेसडर हैं.

Related post

Leave a Reply