सभी बैगा परिवारों को दो वर्ष में पक्के मकान : मुख्यमंत्री श्री चौहान

सभी बैगा परिवारों को दो वर्ष में पक्के मकान : मुख्यमंत्री श्री चौहान

भोपाल (बिन्दु सुनील)————मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि आगामी 2 वर्षों में प्रदेश के सभी बैगा परिवारों को पक्के मकान दिये जायेंगे। इस वर्ष के अंत तक सभी बैगा परिवारों के घरों में बिजली भी पहुंचा दी जाएगी।
1
डिण्डौरी जिले की चौपाल में मुख्यमंत्री श्री चौहान

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने डिण्डौरी जिले के बैगा बहुल ग्राम दादरटोला में सुक्खूलाल बैगा के आंगन में चौपाल लगाकर लोगों की समस्याएँ सुनी।

मुख्यमंत्री ने जबलपुर संभागायुक्त एवं कलेक्टर डिण्डौरी को समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश दिए।

ग्राम दादरटोला में मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों के मेढ़ बंधान एवं वृक्षारोपण कार्य की मजदूरी का भुगतान नहीं करने पर ग्राम पंचायत के सचिव एवं रोजगार सहायक को तत्काल हटाने के निर्देश दिए।

तिहारो बाई नामक महिला कि प्रसूति पर प्रोत्साहन राशि का भुगतान नहीं होने की शिकायत पर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी को तत्काल प्रोत्साहन राशि मुहैया कराने के निर्देश दिए।

नि:शक्त नानबाई को नि:शक्त पेंशन राशि से गुजारा नहीं होने पर स्व-रोजगार से जोड़ने तथा आर्थिक मदद करने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बैगा महिलाओं से रू-ब-रू होकर खाते में एक हजार रुपये की राशि दी जा रही है कि नहीं, इसकी पुष्टि की। उन्होंने महिलाओं से पास बुक मंगावाकर भी देखा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संभागायुक्त को शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन में अवरोध उत्पन्न करने वाले बैंकर्स के खिलाफ कड़ी कार्यवाही के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कलेक्टर एवं जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को स्वयं ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर हितग्राहियों को सही हित-लाभ वितरण देखने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आदिवासी बैगा महिलाओं के आग्रह पर कोदो के पेज और कोयलारी भाजी का नाश्ता किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डिण्डौरी जिले के ग्राम चाडा में 70 लाख लागत के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि बैगा समाज के लोगों की संस्कृति, रीति-रिवाज और परम्पराओं को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिये बैगा चक में 7 करोड़ से बैगा सांस्कृतिक केन्द्र बनवाया जायेगा।

उन्होंने कहा है कि बैगा आदिम जाति विशेष पिछड़ी जनजाति है। इस वर्ग के छात्र-छात्राओं को कम्प्यूटर की शिक्षा देने के लिये शहडोल एवं मंडला में विशेष प्रशिक्षण केन्द्र प्रारंभ किये जायेंगे।

बैगा समाज के ऐसे परिवार जिनके पास खेती है, किन्तु सिंचाई के संसाधन उपलब्ध नहीं है, ऐसे परिवारों को कुआं खोदने एंव डीजल पम्प के लिये नि:शुल्क आर्थिक सहायता मुहैया कराई जायेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बैगा समाज में कुपोषण के कलंक को मिटाने के लिये शासन द्वारा बैगा परिवार की महिलाओं को प्रति माह उनके खाते में एक हजार रुपये की राशि मुहैया करवाई जा रही है। उन्होंने कहा कि चांड़ा एवं अन्य स्थानों में पेयजल आवर्द्धन योजना प्रारंभ की जायेगी, जिसके माध्यम से क्षेत्र के आदिवासी परिवारों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जायेगा।

श्री चौहान ने जन-संवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना की जानकारी देते हुए कहा कि इस योजना में ऐसे परिवार, जिनके पास जमीन नहीं है, उन्हें जमीन का पट्टा दिया जायेगा।

पहली कक्षा से मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई तक के लिये बैगा समाज के छात्र-छात्राओं को नि:शुल्क शिक्षा दी जाएगी। मध्यप्रदेश की अति-पिछड़ी जनजाति बैगा समाज के छात्र-छात्राएँ आज आईआईटी में सफल होकर उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, यह खुशी की बात है।

उन्होंने कहा कि सभी बैगा छात्र-छात्राओं की फीस मध्यप्रदेश सरकार भरेगी। संबल योजना में गरीबों को नि:शुल्क चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाई जायेगी तथा गर्भवती माताओं को गर्भकाल में 4 हजार रुपये एवं प्रसव के बाद 12 हजार रुपये की राशि मुहैया करवाई जायेगी।

उन्होंने कहा कि गरीबों को बिजली के भारी बिल से मुक्ति दिलाने के लिये सरकार 200 रुपये तक प्रति माह की दर पर बिजली मुहैया करवाएगी। गरीबों का नि:शुल्क इलाज उपलब्ध कराया जाएगा।

इस मौके पर सांसद श्री फग्गन सिंह कुलस्ते, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती ज्योति प्रकाश धुर्वे, नगर पालिका अध्यक्ष श्री पंकज टेकाम और बड़ी संख्या में बैगा समाज के लोग तथा ग्रामीण उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने बैगा नर्तक दलों के साथ किया आदिम नृत्य

डिण्डौरी जिले के बैगाचक क्षेत्र के चाड़ा ग्राम में बैगा जनजाति के नर्तक दलों ने रंगारंग गुदुम नृत्य एवं परम्परागत रैला और बैगा नृत्य प्रस्तुत कर मुख्यमंत्री की अगवानी की। बैगा नृत्य से प्रभावित होकर मुख्यमंत्री ने स्वयं बैगा नर्तक दलों के साथ आदिम नृत्य किया तथा बैगा दलों की हौसला अफजाई की। उन्होंने बैगा दलों के नृत्य से प्रभावित होकर क्षेत्र के तीन बैगा दलों को 25-25 हजार रुपये सम्मान निधि देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने डिण्डोरी में ग्राम पंचायत चाडा के ग्राम तातर में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत नव-निर्मित आवास का निरीक्षण कर सराहना की। मुख्यमंत्री ने हितग्राही सुक्खूलाल फदाली के परिजनों से चर्चा भी की। सुक्खूलाल फदाली के परिजनों ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में उन्हें घर मिल जाने से काफी सहूलियत हो गई है।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply