सभी ग्राम पंचायत में किसान सभा करने के निर्देश-मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

सभी ग्राम पंचायत में किसान सभा करने के निर्देश-मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

अजय वर्मा ————————मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 15 फरवरी से 15 मार्च की अवधि में प्रदेश की सभी ग्राम पंचायत में किसान सभा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने हितग्राहीमूलक योजना के संचालन की जमीनी हकीकतों से समय-समय पर रू-ब-रू होते रहने के लिये अधिकारियों को निर्देशित किया। श्री चौहान समाधान ऑनलाइन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में 12 आवेदक की समस्याओं का समाधान किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किसान सभा में नवनिर्मित प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के विषय में जानकारी देने के लिये कृषि, पंचायत एवं राजस्व विभाग के संयुक्त दल गठित कर भेजे जायें। यह दल किसानों को योजना की विशेषताओं से परिचित करवायें। उन्होंने सभा की तिथि और समय का निर्धारण स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार करने के लिये कहा। उन्होंने कहा कि योजनाओं के जमीनी क्रियान्वयन की प्रभावी व्यवस्था कर लें। कोई भी हितग्राही पात्र योजनाओं के लाभ से वंचित नहीं रहे। श्री चौहान ने कहा कि वे स्वयं भी हितग्राहीमूलक और कल्याण कार्यक्रमों की जमीनी हकीकत की जाँच करेंगे। मुख्यमंत्री तयशुदा कार्यक्रम और आकस्मिक निरीक्षण द्वारा योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लेंगे, यदि उन्हें पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ नहीं मिलने की जानकारी मिलेगी तो संबंधित के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी। अच्छे कार्य पर भरपूर सराहना भी होगी।

श्री चौहान ने पेयजल की नल-जल योजनाओं का प्रभावी संचालन सुनिश्चित करने के लिये कहा। पेयजल संकट की संभावना वाले क्षेत्रों को चिन्हित कर नये स्त्रोत विकसित करने और आवश्यकता अनुसार परिवहन की प्रभावी व्यवस्था के प्रबंध करने को कहा। छात्रवृत्ति, राहत राशि सीधे बैंक खातों में जमा करने पर हितग्राही को एस.एम.एस. द्वारा सूचना देने की व्यवस्था के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने समाधान ऑनलाइन में की गई अनुशासनात्मक कार्रवाईयों का रिकॉर्ड रखने और प्रकरणों की निगरानी करने को कहा।

श्री चौहान ने कहा कि यह वर्ष गरीब कल्याण वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। प्रदेश में योजनाओं के लाभ से कोई भी गरीब वंचित नहीं रहे। गरीबी रेखा की सूची में कोई भी पात्र व्यक्ति छूटे नहीं। उन्होंने पुन: अभियान चलाकर पात्र व्यक्तियों को चिन्हित कर, लाभान्वित करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने वनाधिकार पत्र वितरण का व्यापक अभियान चलाने के लिए कहा। उन्होंने आवासीय भूमि के पट्टे के लिए पात्र हितग्राहियों की सूची बनाने और पारदर्शी व्यवस्था से सामूहिक कार्यक्रम बनाकर वितरण कार्य करने के लिये कहा। घुमक्कड़, अर्द्ध घुमक्कड़ जाति, जनजातियों को कल्याण योजनाओं से लाभान्वित करने के लिये उनकी जानकारी तैयार कर भेजने के लिये कहा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जबलपुर जिले की तहसील मझौली के गाँव बरगवाँ निवासी श्री अर्जुन प्रसाद पटेल को उद्यानिकी विभाग की यंत्रीकरण योजना में विशेष प्रकरण के रूप में ट्रेक्टर अनुदान स्वीकृत करने के निर्देश दिये हैं। श्री पटेल ने विभाग द्वारा ट्रेक्टर अनुदान की कार्य-योजना में उनका नाम शामिल करने की सूचना पर ट्रेक्टर क्रय कर लिया था जबकि उनका प्रकरण क्रय करने के तीन माह बाद स्वीकृत हुआ था। मुख्यमंत्री ने कृषक को भ्रमित करने के लिये तत्कालीन अधिकारी के विरूद्ध जांच करवाने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अशोकनगर जिले की पंचायत झीला के श्री महेन्द्र सिंह को स्वीकृत इंदिरा आवास कुटीर की द्वितीय किश्त में भुगतान में विलंब के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत अशोक नगर की दो वेतनवृद्धि रोके जाने के निर्देश संभागायुक्त ग्वालियर को दिये।

 श्री चौहान को छिंदवाड़ा जिले के गाँव दमुआ के श्री मकसूद अहमद अंसारी ने बताया कि उनके बैंक खाते में छात्रवृत्ति राशि जमा हो गई थी किन्तु उन्हें इसकी जानकारी नहीं हुई थी। मुख्यमंत्री ने इस प्रकरण में हितग्राहियों को एस.एम.एस. से सूचित करने की व्यवस्था के लिये कहा।

 इसी तरह सागर जिले के बंडा तहसील के ग्राम कंदारी के श्री गजराजसिंह लोधी को सेंट्रिंग कार्य के लिये मुख्यमंत्री स्व-रोजगार योजना में 4 लाख की ऋण राशि को बैंक द्वारा किश्तों में भुगतान किये जाने की व्यवस्था पर मुख्यमंत्री ने घोर अप्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने ऋण राशि एक मुश्त दिलवाने के निर्देश दिए। उन्होंने संभागायुक्त सागर का बैंक के प्रबंध संचालक को प्रकरण के संबंध में अवगत कराने के लिये कहा।

मुख्यमंत्री ने बैतूल की तहसील आठनेर के कृषक श्री लक्ष्मण लहारपुरे श्री विनायक राव एवं अन्य कृषकों को फसल बीमा का भुगतान नहीं मिलने के संबंध में कलेक्टर से जानकारी ली। बताया गया कि बीमा कंपनी द्वारा सभी प्रभावित कृषकों को राशि स्वीकृत कर दी गई है। शीघ्र ही भुगतान कर दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने खंडवा निवासी श्रीमती स्वाति गुप्ता की 4 वर्षीय मूक बधिर पुत्री कार्तिशा के कॉक्लियर इम्प्लांट पर हुए 15 लाख व्यय की प्रतिपूर्ति शासन से करवाने के निर्देश दिये। प्रकरण में मुख्यमंत्री द्वारा संयुक्त संचालक स्वास्थ्य सेवाएँ इंदौर को निलंबित करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री को कलेक्टर भोपाल ने बताया कि शासकीय कृषि प्रक्षेत्र चाचेड़ में मजदूर श्री दोजीराम, श्री कैलाश सहित अन्य 16 मजदूरों को मजदूरी का भुगतान कर दिया गया है। प्रकरण के प्रक्षेत्र प्रभारी को निलंबित किया गया है। परीक्षण में शंकास्पद स्थिति के संबंध में एफ.आई.आर. दर्ज करवाई जा रही है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नर्सिंग प्रशिक्षण कोर्स के प्रशिक्षणार्थी सुश्री सरोज मीणा एवं पूनम गोड़की को जुलाई 2015 से स्टायपंड की राशि का तत्काल भुगतान किये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने स्टायपन्ड का भुगतान बजट आवंटन के अभाव में विलंब नहीं होने की सुनिश्चित व्यवस्था के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री को आगर-मालवा के ग्राम बड़ौद के श्री जगदीश सूर्यवंशी की नल-जल योजना शुरू होने में विलंब को घोर लापरवाही मानकर तत्कालीन उप यंत्री को निलंबित एवं कार्यपालन यंत्री को कारण बताओ नोटिस देने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शासकीय माधव महाविद्यालय देवास गेट उज्जैन के सेवानिवृत्त भृत्य श्री ग्यारसीलाल राठौड़ को ग्रेच्युटी एवं अवकाश नकदीकरण राशि का तत्काल भुगतान करवाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि ऐसे ही अन्य 40 कर्मचारी को भी स्वत्वों का भुगतान समय पर हो जाने को सुनिश्चित किया जाए।

मुख्यमंत्री को कलेक्टर शिवपुरी ने बताया कि जिले के ग्राम पड़रा तहसील पिछोर के श्री मिहीलाल पाल के पुत्र सोनू की मृत्यु की सहायता राशि आवेदन के निराकरण में विलंब के लिए संबंधित तहसील के रीडर को निलंबित कर दिया गया है। एक लाख की सहायता राशि श्री मिहीलाल का बैंक खाता खुलवा कर जमा करा दी गई है।

कार्यक्रम में कलेक्टर धार ने बताया कि धार जिले के नौगांव में वर्ष 1997 से 2013 तक संचालित पशु चिकित्सालय के भवन का किराया राशि 2 लाख 17 हजार 602 रूपये का भुगतान श्री सरदार सिंह फतेहसिंह ठाकुर को कर दिया गया है।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply