• January 2, 2024

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के भीतर दो समूहों – पार्टी के पुराने नेता और उसके युवा गुट – के बीच चल रही दरार

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के भीतर दो समूहों – पार्टी के पुराने नेता और उसके युवा गुट – के बीच चल रही दरार

सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के भीतर दो समूहों – पार्टी के पुराने नेता और उसके युवा गुट – के बीच चल रही दरार ने  एक नया मोड़ ले लिया जब पार्टी के वरिष्ठ नेताओं का एक वर्ग नेतृत्व के मुद्दे पर, विशेष रूप से पार्टी के शीर्ष के मुद्दे पर वाकयुद्ध में लग गया।

सत्ताधारी सरकार के भीतर उथल-पुथल उस दिन राज्य के राजनीतिक हलकों में चर्चा का विषय बन गई, जब पार्टी के कार्यकर्ता और कार्यकर्ता तृणमूल के 27वें स्थापना दिवस का जश्न मनाने में व्यस्त थे।

तृणमूल में  हंगामे की शुरुआत पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष सुब्रत बख्शी ने की, जिनकी अभिषेक की भूमिका पर टिप्पणी पार्टी नेतृत्व के लिए शर्मिंदगी का सबब बन गई।

“अभिषेक बनर्जी हमारे राष्ट्रीय महासचिव हैं। यदि अभिषेक बनर्जी यह चुनाव लड़ते हैं, तो स्वाभाविक रूप से, मेरी राय में, वह निश्चित रूप से युद्ध के मैदान से पीछे नहीं हटेंगे। अगर वह लड़ेंगे, तो वह ममता बनर्जी और पार्टी के प्रतीक को सबसे आगे रखकर लड़ेंगे, ”तृणमूल की स्थापना के बाद से मुख्यमंत्री ममता के जाने-माने लेफ्टिनेंट बख्शी ने कहा।

पार्टी में कई लोगों का मानना ​​है कि बख्शी ने सवाल उठाया था कि क्या लोकसभा चुनाव के दौरान अभिषेक और उनकी चाची ममता के बीच पार्टी की कार्यशैली को लेकर चल रहे मतभेदों को लेकर अभिषेक युद्ध के मैदान से पीछे हट जाएंगे।

 ‘अभिषेक पीछे नहीं हटेंगे’ (युद्ध के मैदान से)? वह पीछे क्यों हटेंगे? वह एक नेता हैं और पार्टी का नेतृत्व कर रहे हैं. ममता दी पार्टी का चेहरा हैं और अभिषेक उनके नेतृत्व में सेनापति बने हैं। हमने हाल ही में अभिषेक के नेतृत्व में कई अभियान देखे हैं, जिनमें दिल्ली में विरोध प्रदर्शन और ग्रामीण चुनाव शामिल हैं। मैं अपनी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष का सम्मान करता हूं लेकिन उनके वाक्य निर्माण पर पुनर्विचार किया जाना चाहिए, ”अभिषेक के करीबी सहयोगी माने जाने वाले कुणाल घोष ने कहा।

तृणमूल के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि अभिषेक ने हाल ही में पार्टी के शीर्ष नेता, अपनी चाची के साथ मतभेद के कारण खुद को पार्टी के संगठनात्मक मामलों से दूर कर लिया है, क्योंकि जिस आंदोलन का वह नेतृत्व कर रहे थे, केंद्रीय धन की मांग कर रहे थे, वह समय के साथ कमजोर हो गया था।

पार्टी के सूत्रों ने कहा कि अभिषेक 100 दिन की नौकरी योजना सहित कई ग्रामीण विकास योजनाओं के तहत केंद्रीय धन जारी करने की मांग को लेकर भाजपा के खिलाफ आंदोलन तेज करना चाहते थे।

 बंगाल को राष्ट्रीय राजनीति में सर्वोच्च प्राथमिकता मिलती है। बंद्योपाध्याय ने  पार्टी के स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर कलकत्ता में पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा, ”अगर ममता बनर्जी नहीं हैं, तो बंगाल राष्ट्रीय राजनीति में कहीं नहीं होगा।”

“उन्होंने (बंद्योपाध्याय) दिल्ली में अभिषेक के नेतृत्व में लड़ाई और उसके प्रभाव को देखा है। फिर वह यह क्यों कह रहे हैं कि अगर ममता दी नहीं होतीं तो बंगाल कहीं नहीं होता? नेताओं का एक वर्ग अपनी अंध आज्ञाकारिता साबित करने की कोशिश कर रहा है, ”कुणाल घोष ने समाचार चैनल एबीपी आनंद को बताया।

फरवरी 2022 में, बंगाल में 107 नगर पालिकाओं के लिए उम्मीदवार सूची प्रकाशित करने पर विवाद देखा गया। प्रशांत किशोर की iPAC – जो अभिषेक को रिपोर्ट करती थी – के दो घंटे के भीतर उम्मीदवारों की सूची प्रकाशित करने के बाद, तत्कालीन तृणमूल महासचिव पार्थ चटर्जी एक नया संस्करण लेकर आए।

नेता ने इस विभाजन के कारण परेशानी का एक उदाहरण दिया – पार्टी के बैरकपुर के सांसद अर्जुन सिंह, जो भाजपा से अलग हो गए थे, और जगद्दल विधायक सोमनाथ श्याम के बीच चल रहा संघर्ष – जिसे बख्शी के प्रयासों के बावजूद पिछले सप्ताह हल नहीं किया जा सका।

“बख्शी दा (सुब्रत बख्शी) द्वारा दोनों से सार्वजनिक रूप से एक-दूसरे के खिलाफ टिप्पणी करना बंद करने का आग्रह करने के बाद भी, यह नहीं रुका। सोमवार को भी श्याम ने बिना नाम लिए सिंह पर हमला बोला था. अभिषेक की अनुपस्थिति पार्टी के संगठन को नुकसान पहुंचा रही है, ”नेता ने कहा।

इससे पहले दिन में, शीर्ष जोड़ी ने एक्स के पास जाकर समर्थकों को तृणमूल स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दीं।

पार्टी की चुनावी लड़ाई के लिए माहौल तैयार करते हुए ममता ने अपने एक्स हैंडल पर लिखा, “बुरी ताकत के सामने कोई आत्मसमर्पण नहीं: सभी आतंक के बचाव में हम अपने देश के आम लोगों के लिए आजीवन संघर्ष जारी रखेंगे।”

अभिषेक ने लिखा: “तृणमूल कांग्रेस का 27वां स्थापना दिवस मना रहा हूं! अविश्वसनीय यात्रा के लिए आभारी हूं… एकजुट होकर, हम ईमानदारी और सत्यनिष्ठा के साथ राष्ट्र की सेवा करते रहेंगे!”

 

Related post

Leave a Reply