• May 5, 2016

सडक़ निर्माण के लिए पहली बार ग्रीन टैक्नोलोजी का प्रयोग :- मंत्री राव नरबीर सिंह

सडक़ निर्माण के लिए पहली बार ग्रीन टैक्नोलोजी का प्रयोग :-   मंत्री राव नरबीर सिंह

चंडीगढ़ ———  हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) मंत्री राव नरबीर सिंह ने कहा हरियाणा में सडक़ निर्माण के लिए पहली बार ग्रीन टैक्नोलोजी का प्रयोग करने का निर्णय लिया है तथा इसका प्रयोग हांसी से सुल्तानपुर (पांच किलोमीटर) तक सडक़ निर्माण किया जा रहा है। इस वर्ष गुडग़ांव, फरीदाबाद, रेवाड़ी तथा करनाल में भी ग्रीन टैक्नोलोजी आधारित सडक़ों का निर्माण करने का प्रस्ताव है।

राव नरबीर आज सैक्टर 33 के निर्माण सदन में राज्य के लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग के सर्कल अधीक्षक अभियंताओं की बुलाई गई समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने उपरांत पत्रकार सम्मेलन को सम्बोंधित कर रहे थे।

राव नरबीर सिंह ने कहा कि विभाग में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाना उनकी प्राथमिकता रहेगी और इसके लिए ठेकेदारों को दी जाने वाली एलओसी प्रक्रिया को ऑनलाइन किया जा रहा है। इसी प्रकार, तीन करोड़ रुपये की लागत से अधिक की परियोजनाओं की निगरानी के लिए मुख्यालय स्तर पर राज्य गुणवत्ता निगरानी प्रकोष्ठ का गठन भी किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश की सडक़ों को गड्ढा मुक्त बनाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जिसके तहत वट्सअप नम्बर भी जारी किया गया है। कोई भी व्यक्ति वट्सअप पर गड्ढा की शिकायत भेज सकता है, जिस पर विभाग 72 घंटे के अन्दर कार्यवाही करेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सडक़ तंत्र को सुदृढ़ करने के दृष्टिगत निष्पक्षता के आधार पर सडक़ों के सुदृढ़ीकरण का काम किया जा रहा है और इसके लिए हरियाणा गठन के बाद पहली बार गत वर्ष सडक़ परियोजनाओं के वर्ष 2015-16 के आवंटित कार्य प्रगति के आधार पर लगभग 250 करोड़ रुपये की बचत की गई। वर्ष 2016-17 के दौरान 1818 करोड़ रुपये की राशि खर्च कर 5605 किलोमीटर सडक़ों का सुदृढ़ीकरण किया जाएगा।

एक प्रश्न के उत्तर में राव नरबीर ने कहा कि लोक निर्माण विभाग वर्तमान में 24732 किलोमीटर लम्बी सडक़ों के रख-रखाव का कार्य देख रहा है, जिसमें राष्ट्रीय राजमार्ग के अधीन 1284, राज्य मार्ग के अधीन 1801 किलोमीटर, प्रमुख जिला मार्ग के अधीन 1395 तथा अन्य जिला मार्गों के अधीन 20384 किलोमीटर सडक़ें शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि इस वर्ष के दौरान तीन गांवों को जोडऩे वाली ग्रामीण सडक़ों की चौड़ाई 12 फूट से बढ़ाकर 18 फूट की जाएगी जिनमें कुल 1580 किलोमीटर लम्बी सडक़ों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि सरकार की सडक़ निर्माण के निष्पक्ष व ईमानदारी से कार्य करने की प्रशंसा विधानसभा सत्र के दौरान विपक्ष पार्टी के सदस्यों ने भी की है।

उन्होंने बताया कि गत वर्ष 4725 किलोमीटर लम्बी सडक़ों की मुरम्मत पर 1560 करोड़ रुपये अनुमोदित किये गए थे तथा यह कार्य 30 जून तक पूरे होने अपेक्षित हैं। उन्होंने बताया कि वर्ष 2017-18 के कार्य प्रगति रिपोर्टों में नई सडक़ों के निर्माण कार्य को लिया जाएगा।

रेलवे ऊपरगामी पुलों के सम्बंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में राव नरबीर ने कहा कि सभी रेलवे मानवरहित फाटकों को खत्म करना उनकी प्रमुखता है और इसके लिए रेलवे मंत्रालय से सम्पर्क किया गया है और जहां-जहां आरओबी/आरयूबी का निर्माण करवाया जा रहा है।

नौ स्थानों पर आरओबी का निर्माण कार्य को स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा, 24 आरओबी का निर्माण कार्य चल रहा है तथा चालू वित्त वर्ष के दौरान 46 आरओबी का निर्माण कार्य प्रस्तावित है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत तीन नये पुलों, छ: नई सडक़ों तथा 20 सडक़ों के सुदृढ़ीकरण पर 192.65 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जाएगी।

इसी प्रकार, 82 करोड़ रुपये की लागत से गुडग़ांव, पंचकूला, दोसडक़ा, गुहला, पिहोवा, शाहबाद, कनीना, तथा नूंह में नये विश्राम गृहों का निर्माण करवाया जाएगा जबकि सोनीपत के विश्राम गृह के जीणोद्धार पर दो करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही है।

चरखी-दादरी में आरयूबी के निर्माण के सम्बंध में पूछे जाने में उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर वे केंद्रीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु से मिले हैं। सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई है और रेलवे मंत्रालय को भेजी गई है। राज्य सरकार रेलवे के ऐसी सभी परियोजनाओं के लिए को अपने हिस्से का खर्च वहन करने को तैयार है।

जाट आरक्षण के दौरान काफी संख्या में पेड़ों के काटे जाने के सम्बंध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में राव नरबीर ने कहा कि इस मुद्दे पर एफआईआर दर्ज की गई है परन्तु इसमें किसी व्यक्ति विशेष का नाम नहीं है, ज्यों ज्यों पहचान की जाएगी नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

मोरनी में बाबा रामदेव द्वारा प्रस्तावित हर्बल फोरेस्ट बनाने पर उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक चल रही है और आशा है कि 21 जून को अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले इस पर कार्य आरम्भ कर दिया जाएगा।

इस अवसर पर विधायक तेजपाल तंवर, लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री हरदीप कुमार, अभियंता प्रमुख राकेश मनोचा के अलावा विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

Related post

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली  या  विरासत के सहारे जीत की तलाश

राहुल गांधी : अमेठी, वायनाड, अब रायबरेली या विरासत के सहारे जीत की तलाश

राजनीति में कब क्या हो जाए, कुछ भी नहीं कहा जा सकता। कांग्रेस की स्थिति कमोवेश…
सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान  : श्री पी के रुस्तगी, अध्यक्ष, कॉर्पोरेट मामलों की समिति

सेबी से तिमाही आधार पर परिपत्र जारी करने का भी आह्वान : श्री पी के रुस्तगी,…

नई दिल्ली——अच्छी तरह से विनियमित पूंजी बाजार सकारात्मक आर्थिक गतिविधियों के लिए एक अच्छा चक्र बनाने…
अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

अमित गुप्ता बनाम भारतीय दिवाला और दिवालियापन बोर्ड : पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री

नई दिल्ली    —एनसीएलटी  और पीएचडीसीसीआई की आईबीसी समिति ने माननीय बॉम्बे उच्च न्यायालय के फैसले पर…

Leave a Reply