• February 7, 2018

सड़क सुरक्षा के मद्देनजर नोडल अधिकारी जिम्मेवारी निभाएं:– उपायुक्त

सड़क सुरक्षा के मद्देनजर नोडल अधिकारी जिम्मेवारी  निभाएं:– उपायुक्त

झज्जर———- उपायुक्त सोनल गोयल ने कहा कि जिले की मुख्य मार्गों से जोडऩे वाली संपर्क सड़कों पर ब्रेकर बनाना सुनिश्चित करें। ताकि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लग सके।

उन्होंने कहा कि ब्लाइंड मोड की पहचान करते हुए वहां सूचनात्मक बोर्ड लगाया जाए। उपायुक्त बुधवार को झज्जर लघु सचिवालय कांफ्रेंस हाल में सड़क सुरक्षा पोलिसी के तहत संबंधित विभागीय अधिकारियों की बैठक ले रही है।

उपायुक्त ने राष्ट्रीय राजमार्ग, राजमार्ग सहित अन्य विभागों के मार्गों पर सड़कों को दुरूस्त करने के निर्देश दिए तथा कहा कि सड़कों पर सफेद पट्टी लगवाने के साथ ही भारी वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर लगाने को कहा।

उन्होंने बैठक में सुरक्षित वाहन पोलिसी की समीक्षा करते हुए कहा कि निजी स्कूल संचालक सुरक्षित स्कूल वाहन नीति का पालन सुनिश्चित करें। सुरक्षित स्कूल वाहन नीति बच्चों की सुरक्षा को लेकर बनाई गई है इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उन्होंने जिले के उपमंडल के सभी एसडीएम को पुलिस विभाग के साथ संयुक्त टीम बनाते हुए स्कूल वाहनों की जांच करें तथा यह देखें की सीसीटीवी कैमरे वाहन में चालू हालत में हों साथ ही 15 दिन की सीसीटीवी फुटेज भी स्टोर का रिकार्ड अपडेट रखवाएं।

स्कूल बसों का उचित रखरखाव के साथ-साथ चालक व परिचालक निर्धारित मैनुअल के अनुसार वर्दी में होने चाहिए। बस में महिला हेल्पर ,आपतकालीन द्वार चालू हालत में तथा अग्निशमन यंत्र भी अवश्य होने चाहिए। उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर अगर नीति का उल्लंघन पाया गया तो संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने यातायात पुलिस को निर्देश दिए कि सड़क पर परिचालन केदौरान बसों में उपलब्ध सुविधाओं की जांच करें। उन्होंने आरटीए विभाग के अधिकारियों से कहा कि स्टेट हाइवे- राष्ट्रीय हाइवे पर अवैध कब्जों को हटाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। ओवर लोडिड वाहनों पर निगरानी रखने के निर्देश दिए।

बैठक में उपायुक्त ने पावर पेजेंटेशन के माध्यम से सड़क सुरक्षा के विभिन्न पहलुओं पर संबंधित अधिकारियों के साथ चर्चा की। उन्होंने कहा कि सड़क पर सुरक्षित यात्रा को लेकर सरकार प्रभावी कदम उठा रही है।

उन्होंने लोक निर्माण विभाग (सड़क व भवनें ) विभाग के अधिकारियों से कहा कि सड़क पर साइन बोर्ड और स्पीड ब्रेकर नियमानुसार होने चाहिए। स्पीड ब्रेकर से पहले सड़क पर ब्रेकर साइन जरूरी है ताकि वाहन चालक सतर्कता व सावधानी के साथ अपना सफर सुरक्षित पूरा कर सकें।

बैठक में उपायुक्त ने जिले के सभी शिक्षण संस्थानों के मुखिया को कालेज में नोडल अधिकारी बनाने के निर्देश दिए ताकि जागरूकता की मुहिम में उन्हें सहयोगी के रूप में लिया जा सके। उन्होंने कहा कि चयनित नोडल अधिकारियों को प्रशासन की ओर से प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

इस अवसर पर एसडीएम झज्जर रोहित यादव, एसडीएम बहादुरगढ़ जगनिवास, एसडीएम बादली त्रिलोकचंद, सीटीएम अश्विनी कुमार सहित जिला के पुलिस यातायात अधिकारियों सहित सीएम यातायात सहयोगी गोपाल धवन उपस्थित रहे।

Related post

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

साइबर अपराधियों द्वारा ‘ब्लैकमेल’ और ‘डिजिटल अरेस्ट’ की घटनाओं के खिलाफ अलर्ट

गृह मंत्रालय PIB Delhi——–  राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल (NCRP) पर साइबर अपराधियों द्वारा पुलिस अधिकारियों,…
90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

90 प्रतिशत से अधिक शिकायतों का निपटारा किया गया : निर्वाचन आयोग

कांग्रेस और भाजपा को छोड़कर अन्य पार्टियों की ओर से कोई बड़ी शिकायत लंबित नहीं है…
अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

अव्यवस्थित सड़क निर्माण भी विकास को प्रभावित करता है

वासुदेव डेण्डोर (उदयपुर)———– देश में लोकसभा चुनाव के तीसरे फेज़ के वोटिंग प्रक्रिया भी समाप्त हो…

Leave a Reply