• January 29, 2016

संस्कृत आचार्य की डिग्री को एम.ए संस्कृत की डिग्री के बराबर

संस्कृत आचार्य की डिग्री को एम.ए संस्कृत की डिग्री के बराबर

चंडीगढ़ –                      हरियाणा के शिक्षामंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि संस्कृत आचार्य की डिग्री को एम.ए संस्कृत की डिग्री के बराबर दर्जा दिया जाएगा। शिक्षामंत्री ने कहा कि कैथल जिला के मुंदड़ी गांव में हरियाणा सरकार द्वारा संस्कृत महाविद्यालय बनाया जाएगा। वे आज जींद जिला के गांव पांडू-पिंडारा में आयोजित राज्य स्तरीय संस्कृत सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि के रूप में सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि संस्कृत भाषा सभी भाषाओं की जननी है। गीता ,रामायण, वेद, उपनिषद समेत सभी प्राचीन ग्रंथ इसी भाषा में लिखे गए हैं। इन पवित्र पुस्तकों में हर समस्या का समाधान छिपा हुआ है। उन्होंने कहा कि संस्कृत, संस्कृति तथा संस्कारों को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा सकारात्मक प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि संस्कृत के जानकारों को बेरोजगारी का सामना न करना पड़े,इसके लिए भी सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किए जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सरकारी स्कूलों में गीता को पढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

इस निर्णय से एक तरफ जहां बच्चों को भारत की समृद्ध संस्कृति की जानकारी होगी , वहीं दूसरी तरफ संस्कृत भाषा के विद्वानों को रोजगार के अवसर भी प्रदान होगें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गाय के संरक्षण एंव संवर्धन के लिए नया कानून बना दिया गया है। इस कानून के बन जाने से गाय की दशा में सुधार आएगा।

उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे जलवायु को विषैला होने से रोकने के लिए अपने घर में गाय ,तुलसी तथा पीपल का पौधा अवश्य लगाएं। ऐसा करके वे पर्यावरण प्रदूषण से प्रतिवर्ष मरने वाले हजारों लोगों की जान बचा सकते हैं। उन्होंने यह भी घोषणा की कि पांडू-पिंडारा ऐतिहासिक तीर्थ स्थल को एक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा।

इस अवसर पर कार्यक्त्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत करने वाले सोनीपत के सांसद श्री रमेश कौशिक,हरियाणा लोक सेवा आयोग की सदस्या वंदना शर्मा भी उपस्थित थी। इस अवसर पर शिक्षामंत्री तथा सांसद ने लज्जाराम संस्कृत गुरूकुल के विकास के लिए-11-11 लाख रूपए की राशि देने की घोषणा की।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply