• April 4, 2017

संस्कृति, दर्शन व स्वदेशी से आज भारत की दुनिया में पहचान : कैप्टन अभिमन्यु

संस्कृति, दर्शन व स्वदेशी से  आज भारत की दुनिया में पहचान : कैप्टन अभिमन्यु

बहादुरगढ़, 4 अप्रैल—–हरियाणा सरकार में वित्त एवं राजस्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि 21वीं सदी में भारत अपनी वैदिक संस्कृति, दर्शन, स्वदेशी व स्वालंबन के बलबूते विश्व में अपनी अतुलनीय पहचान कायम करने जा रहा है। 04 FM @ Lowa kalan

स्वर्णिम भविष्य की ओर अग्रसर हो रहा भारत देश यशस्वी बने इसके लिए गुरूकुल शिक्षा प्रणाली की अहम भूमिका है। कैप्टन अभिमन्यु मंगलवार को बहादुरगढ़ हलके के गांव लोवा कलां स्थित श्री रणजीत स्मारक शांति निकेतन कन्या गुरूकुल परिसर में वार्षिकोत्सव एवं आचार्या शांति जी के 84वें जन्मोत्सव कार्यक्रम मे बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। कार्यक्रम में बहादुरगढ़ हलके से विधायक नरेश कौशिक बतौर विशिष्ट अतिथि उपस्थित रहे।

हरियाणा प्रदेश की संस्कृति का जिक्र करते हुए वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि यही धरा वीर योद्धाओं के साथ ही भारतीय संस्कृति की संवाहक के रूप में जानी जाती है। गुरूकुल शिक्षा पद्धति भारतीय संस्कृति का समावेश करने में सक्रिय रही है और यही कारण है कि आज दुनिया में भारत और भारत में हरियाणा की पहचान उसकी वैदिक संस्कृति से कायम है।

हरियाणा वैदिक संस्कृति के गर्भ का केंद्र है और यही कारण है कि गुरूकुल शिक्षा प्रणाली के जरिए आज भारत का अपना वर्चस्व दुनिया में प्रसारित है। उन्होंने कहा कि यह गर्व की बात है कि भारत वर्ष अपने ज्ञान, विद्या और वेद दर्शन के आधार पर अपना प्रभुत्व कायम करेगा। उन्होंने कन्या गुरूकुल को 11 लाख रूपए की राशि देने की भी घोषणा की।

कन्या गुरूकुल की ओर से डा.राजन मान ने मुख्यातिथि कैप्टन अभिमन्यु व विशिष्ट अतिथि विधायक नरेश कौशिक को स्वागत व मांग पत्र दिया जिस पर उन्होंने हर संभव सुविधाएं गुरूकुल के लिए मुहैया कराने का विश्वास दिलाया।

केंद्र व प्रदेश सरकार पूरी तरह से सांस्कारिक : कौशिक
विधायक नरेश कौशिक ने मुख्यातिथि कैप्टन अभिमन्यु का हलके में पहुंचने पर स्वागत करते हुए कहा कि वैदिक संस्कृति का जो सीधा जुड़ाव है वे उनके परिवार से है। उन्होंने कहा कि वेद का ज्ञान और गुरूकुल की शिक्षा केवल हरियाणा प्रदेश की धरा से ही मिल सकती है। 04 FM @ Lowa kalan01

उन्होंने केंद्र व प्रदेश सरकार को सांस्कारिक सरकार की संज्ञा देते हुए कहा कि आधुनिकता की दौड़ में वैज्ञानिक दृष्टि के साथ-साथ वैदिक संस्कृति का ज्ञान कराने में सरकार सजगता से प्रयासरत है ताकि हम दुनिया में नए भारत वर्ष के रूप में उभरकर सामने आएं।
ये रहे उपस्थित :

इस मौके पर भाजपा जिलाध्यक्ष बिजेंद्र दलाल, जिप चेयरमैन परमजीत, अश्विनी शर्मा, राजपाल शर्मा, महेश कुमार, महावीर सुहाग, दिनेश शेखावत, राजेंद्र शर्मा, कैप्टन बलवान खत्री, रमेश वत्स, अनिल मातनहेल, बिजेंद्र राठी, जगशेर कादियान, श्रीचंद मान व डा.राजन मान के साथ-साथ जिला प्रशासन की ओर से सीटीएम विजय सिंह, नायब तहसीलदार श्रीभगवान सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।

Related post

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

चुनाव के दौरान रंग भेद की राजनीति : सुरेश हिंदुस्थानी

सुरेश हिंदुस्थानी ———लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेताओं के बयान सुनकर ऐसा लगने लगता है कि ये…
सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

सुप्रीम कोर्ट में कल फिर गूंजा : बड़ौदा डाइनामाइट केस !

के 0 बिक्रम राव ——-  सुप्रीम कोर्ट में कल (8 मई 2024) न्यायमूर्ति संजीव खन्ना ने…
तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में  – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

तीसरे चरण : 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में – रात 8 बजे तक 61.45% मतदान

आम चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों में शांतिपूर्ण मतदान मतदान प्रतिशत – रात…

Leave a Reply